Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 04 March 2019 Questions and Answers

04 March 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “04 मार्च 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘04 March 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


04 मार्च 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. कन्या सुमंगला योजना के तहत किस राज्य सरकार ने 1 अप्रैल से पैदा होने वाली बेटियों को स्नातक में दाखिला लेने तक 15000 रुपये की धनराशि देने का फैसला किया है?
क. दिल्ली सरकार
ख. युपी सरकार
ग. केरल सरकार
घ. पंजाब सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. युपी सरकार – युपी (उत्तर प्रदेश) सरकार ने हाल ही में कन्या सुमंगला योजना के तहत 1 अप्रैल से पैदा होने वाली बेटियों को स्नातक में दाखिला लेने तक 15000 रुपये की धनराशि देने का फैसला किया है. यह राशि बेटियों के नाम से खोले जाने वाले बैंक खाते में भेजी जाएगी.

प्रश्‍न 2. वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार को किसने शहर में 1,000 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. दिल्ली कैबिनेट
घ. लोकसभा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. दिल्ली कैबिनेट – दिल्ली कैबिनेट ने हाल ही में दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार को शहर में 1,000 लो फ्लोर एसी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए मंजूरी दे दी है. इतनी संख्या में ई-बसें चलाने वाला दिल्ली शहर भारत का पहला शहर होगा.

प्रश्‍न 3. पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त ________ को आर्थिक अपराध राज्य निदेशालय और एसटीएफ का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है?
क. राजीव कुमार
ख. राजीव शुक्ला
ग. संदीप शर्मा
घ. रविन्द्र शर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. राजीव कुमार – पश्चिम बंगाल सरकार ने हाल ही में कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को आर्थिक अपराध राज्य निदेशालय और एसटीएफ का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. राजीव कुमार ने हाल ही में पुलिस आयुक्त का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद सीआइडी प्रमुख का पद संभाला है.

जरूर पढ़ें:- जानिए आज के दिन किस देश में पहला इलेक्ट्रॉनिक ड्राम चलाया गया – 4 मार्च का इतिहास

प्रश्‍न 4. दिल्ली के धौलाकुआं मेट्रो स्टेशन के पास बनाये गये फ्लाईओवर का हाल ही में किसने उद्घाटन किया है?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. नितिन गडकरी
ग. अरविन्द केजरीवाल
घ. राजनाथ सिंह

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. नितिन गडकरी – भारत की राजधानी दिल्ली के धौलाकुआं मेट्रो स्टेशन के पास बनाये गये फ्लाईओवर का हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया है. इस फ्लाइओवर से कनॉट प्लेस की तरफ से एयरपोर्ट जाने वाले लोगों की दिक्कत कम हो जाएगी.

प्रश्‍न 5. नई राष्ट्रीय खनिज नीति अधिक प्रभावी नियमन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किसने “राष्ट्रीय खनिज नीति 2019” को मंजूरी दे दी है?
क. निति आयोग
ख. केंद्रीय मंत्रिमंडल
ग. लोकसभा
घ. सुप्रीमकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केंद्रीय मंत्रिमंडल – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में नई राष्ट्रीय खनिज नीति अधिक प्रभावी नियमन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से “राष्ट्रीय खनिज नीति 2019” को मंजूरी दे दी है. और यह निति खनन क्षेत्र के स्थायी विकास में सहायता प्रदान करेगी .

प्रश्‍न 6. जींस डाइंग की अवैध इकाइयों पर कार्रवाई करने में असफल रही डीपीसीसी पर किसने 5 लाख का जुर्माना लगाया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. एनजीटी
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) – नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने हाल ही में जींस डाइंग की अवैध इकाइयों पर कार्रवाई करने में असफल रही दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) पर 5 लाख का जुर्माना लगाया है. यह अवैध इकाइयों दिल्ली के सरिता विहार, आली विहार और भीम कॉलोनी में चल रही हैं.

प्रश्‍न 7. स्टीफानोस सितसिपास को हराकर किस खिलाडी ने दुबई टेनिस चैम्पियनशिप जीत ली है और साथ ही उन्होंने अपने करियर में 100वीं बार एटीपी खिताब जीता है?
क. नोवाक जोकोविच
ख. राफेल नडाल
ग. रोजर फेडरर
घ. सरेना विलियम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रोजर फेडरर – स्विजरलैंड के टेनिस स्टार खिलाडी रोजर फेडरर ने हाल ही में दुबई टेनिस चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में स्टीफानोस सितसिपास को 6-4, 6-4 से दुबई टेनिस चैम्पियनशिप जीत ली है और साथ ही उन्होंने अपने करियर में 100वीं बार एटीपी खिताब जीत लिया है.

इसे भी देखें: Top 100 Physics Gk in Hindi for Competitive Exams

प्रश्‍न 8. टीम इंडिया के किस पूर्व क्रिकेटर खिलाडी को हाल ही में फिर से आईसीसी क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
क. राहुल द्रविड़
ख. वी.वी.एस लक्ष्मण
ग. अनिल कुंबले
घ. हर्षा भोगले

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. अनिल कुंबले – भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर और महान स्पिनर अनिल कुंबले को एक बार तीन वर्ष के लिए आईसीसी क्रिकेट समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. अनिल कुंबले को इससे पहले 2012 में आईसीसी क्रिकेट समिति का सदस्य बनाया गया था.

प्रश्‍न 9. वर्ल्ड ट्रैक साइक्लिंग चैम्पियनशिप में इटली के फिलिपो गेना ने इंडिविजुअल परस्यूट का कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. सिल्वर और ब्रोंज दोनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. गोल्ड मेडल – वर्ल्ड ट्रैक साइक्लिंग चैम्पियनशिप में इटली के फिलिपो गेना ने इंडिविजुअल परस्यूट का गोल्ड मेडल मेडल जीता है. साथ ही वे 4 वर्ष में तीसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बने हैं. उन्होंने वर्ष 2016 में भी गोल्ड मेडल जीता था.

प्रश्‍न 10. डेन कोलोव-निकोला पेट्रोव इंटरनेशनल मीट में भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया और पूजा ढांडा ने कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. सिल्वर और ब्रोंज दोनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. गोल्ड मेडल – डेन कोलोव-निकोला पेट्रोव इंटरनेशनल मीट में भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में और पूजा ढांडा 59 किग्रा वर्ग में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है. बजरंग पुनिया ने अमेरिका के जॉर्डन माइकल ओलिवर को 12-3 से गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करेDownload 04 March 2019 current affairs pdf