Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 09 March 2019 Questions and Answers

09 March 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “09 मार्च 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘09 March 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


09 मार्च 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. निम्न में से किसने स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (वन नेशन, वन कार्ड ) योजना शुरु की है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. स्मृति ईरानी
ग. निर्मला सीतारमण
घ. नरेंद्र मोदी

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश में मेट्रो सेवाओं और टोल टैक्स समेत कई तरह के परिवहन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (वन नेशन, वन कार्ड ) योजना शुरु की है.

प्रश्‍न 2. उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजना के लिए उत्तराखंड सरकार और किसके बीच 96 मिलियन डॉलर का ऋण समझोता हुआ है?
क. आरबीआई
ख. यूनेस्को
ग. विश्‍व बैंक
घ. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. विश्‍व बैंक – उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजना के लिए उत्तराखंड सरकार, केंद्र सरकार और विश्‍व बैंक के बीच 96 मिलियन डॉलर का ऋण समझोता हुआ है. इस ऋण से परियोजना में वित्त पोषण पुल, सड़क और नदी तट संरक्षण कार्यों के पुनर्निर्माण किया जायेगा.

प्रश्‍न 3. असम के धुबरी जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर किसने स्मार्ट फेंसिंग (बाड़) सिस्टम की शुरुआत की है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. अरुण जेटली
ग. राजनाथ सिंह
घ. नितिन गडकरी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राजनाथ सिंह – गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में असम के धुबरी जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्मार्ट फेंसिंग (बाड़) सिस्टम की शुरुआत की है. इस स्मार्ट फेंसिंग सिस्टम में सेंसर लगे होते हैं, जिससे सीमाओं की प्रभावी निगरानी हो सकती है.

प्रश्‍न 4. डब्ल्यूईएफएफआई 2018 रिपोर्ट में कम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं की सूची में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
क. पहला
ख. दूसरा
ग. तीसरा
घ. चौथा

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. चौथा – हाल ही में जारी की गयी वर्ल्ड वाइड एजुकेटिंग फॉर द फ्यूचर इंडेक्स (डब्ल्यूईएफएफआई) 2018 में कम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं की सूची में भारत को चौथा स्थान मिला है. इस सूची में घाना पहले और फिलीपींस दूसरे स्थान पर रहा है.

जरूर पढ़ें:- 9 March ki bharat aur vishv ki pramukh itihasik ghtnaye

प्रश्‍न 5. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक. दुनियाभर में हर वर्ष करीब 70 लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण से होती है?
क. संयुक्त राष्ट्र
ख. यूनेस्को
ख. वर्ल्ड बैंक
घ. फोर्ब्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. संयुक्त राष्ट्र – हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक. दुनियाभर में हर वर्ष करीब 70 लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण से होती है, जिसमे 6 लाख बच्चे भी शामिल हैं.

प्रश्‍न 6. छत्तीसगढ़ राज्‍य सरकार ने छत्तीसगढ़ व्‍यय प्रबंधन में सुधार लाने के लिए किससे 25.2 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया है?
क. आरबीआई
ख. यूनेस्को
ग. विश्‍व बैंक
घ. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. विश्‍व बैंक – छत्तीसगढ़ व्‍यय प्रबंधन में सुधार लाने के लिए छत्‍तीसगढ़ राज्‍य सरकार ने हाल ही में विश्‍व बैंक से नई दिल्‍ली में 25.2 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया है. इस धन से व्‍यय की योजना, निवेश प्रबंधन, बजट कार्यान्‍वयन किया जायेगा.

प्रश्‍न 7. भारत के किस राज्य में हाल ही में स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर का शिलान्यास किया गया है?
क. दिल्ली
ख. पंजाब
ग. बिहार
घ. राजस्थान

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. राजस्थान – राजस्थान राज्य के सूर्यनगरी में स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर का शिलान्यास किया गया है. इस मंदिर का निर्माण गुलाबी पत्थरों से किया जाएगा. इस मंदिर में परिसर सभा गृह, संत निवास, अतिथि निवास के साथ उद्यानों से अलंकृत होगा.

प्रश्‍न 8. केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों की गैर-प्राथमिक परिसंपत्तियों के मौद्रीकरण में तेज़ी लाने के लिए किसने एक विशेष सेल स्थापित करने की घोषणा की है?
क. निति आयोग
ख. वित्त मंत्रालय
ग. निर्वाचन आयोग
घ. सुप्रीमकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. वित्त मंत्रालय – केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों की गैर-प्राथमिक परिसंपत्तियों के मौद्रीकरण में तेज़ी लाने के लिए वित्त मंत्रालय ने हाल ही में एक विशेष सेल स्थापित करने की घोषणा की है. जिसके तहत नीति आयोग द्वारा सीपीएसई कम्पनियों की गैर-प्राथमिक परिसंपत्तियों की सूची तैयार की जाएगी.

इसे भी देखें: Most Important History Gk Questions in Hindi for SSC, UPSC, Banking, Clerk Exams

प्रश्‍न 9. भारत ने हाल ही में किस देश से परमाणु चालित हमलावर पनडुब्बी को 10 वर्ष के लिए पट्टे पर लेने के लिए समझोता किया है?
क. जापान
ख. चीन
ग. रूस
घ. अमेरिका

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रूस – भारत ने हाल ही में रूस से परमाणु चालित हमलावर पनडुब्बी को 10 वर्ष के लिए पट्टे पर लेने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है. इस समझोते के अनुसार रूस अकुला श्रेणी की पनडुब्बी भारतीय नौसेना को सन 2025 में देगा.

प्रश्‍न 10. अमेरिका ने किस देश को सामान्य कर-मुक्त प्रावधानों (जीएसपी) सूची से बाहर करने की घोषणा की है?
क. चीन
ख. इराक
ग. भारत
घ. जापान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में भारत पर उचित व्यापारिक सहयोग नहीं करने का आरोप लगाते हुए भारत को सामान्य कर-मुक्त प्रावधानों (जीएसपी) सूची से बाहर करने की घोषणा की है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करेDownload 09 March 2019 current affairs pdf