Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 12 September 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ’12 सितम्बर 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’12 September 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 12th September 2020 in Hindi (12 सितम्बर 2020 पर प्रश्नोत्तरी)


प्रश्न 1. ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत कितने स्थान नीचे खिसककर 105वें स्थान पर पहुंच गया है?

  1. 12 स्थान
  2. 22 स्थान
  3. 26 स्थान
  4. 34 स्थान
सही उत्तर देखे
उत्तर: 26 स्थान – ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत कितने 79वे स्थान से 26 स्थान नीचे खिसककर 105वें स्थान पर पहुंच गया है. इस रैंकिंग के मुताबिक, भारत में आर्थिक-कारोबारी गतिविधियों के मामले में आजादी पहले से कम हो गई है. इस रैंकिंग में हांगकांग और सिंगापुर पहले और दुसरे स्थान पर रहे है. जबकि चीन 124वें स्थान पर रहा है.

प्रश्न 2. हाल ही में चीन ने रूस, अर्मेनिया, बेलारूस, ईरान और कई अन्य देशों के साथ दक्षिणी रूस में होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास में शामिल होने की घोषणा की है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का नाम बताइए?

  1. कॉकस-2020
  2. फोकस-2020
  3. सेव-2020
  4. समझोता-2020
सही उत्तर देखे
उत्तर: कॉकस-2020 – हाल ही में चीन ने रूस, अर्मेनिया, बेलारूस, ईरान म्यांमार, पाकिस्तान और कई देशों के साथ दक्षिणी रूस में “21 से 26 सितंबर तक” होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास “कॉकस-2020” में शामिल होने की घोषणा की है. चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है की इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में पहिये वाले वाहन और हल्के हथियार इस्तेमाल किए जाएंगे.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज 12 सितम्बर को किस राज्य में गृह प्रवेशम में भाग लेंगे और पीएमएवाई-जी के अंतर्गत निर्मित 1.75 लाख मकानों का उद्घाटन करेंगे?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. केरल
  3. पंजाब
  4. मध्य प्रदेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: मध्य प्रदेश – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज 12 सितम्बर को मध्य प्रदेश में गृह प्रवेशम में भाग लेंगे और (प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण) पीएमएवाई-जी के अंतर्गत निर्मित 1.75 लाख मकानों का उद्घाटन करेंगे. अब तक इस योजना के तहत देश भर में 1.14 करोड़ घर पहले ही बन चुके हैं. साथ ही मध्य प्रदेश राज्य के 17 लाख गरीब परिवारों को इस योजना से लाभ हुआ है.

प्रश्न 4. डाक विभाग ने डाक योजनाओं की 100% ग्रामीण कवरेज सुनिश्चित करने के लिए किस योजना की शुरुआत की है?

  1. फाइव स्टार डाक
  2. फाइव स्टार मेल
  3. फाइव स्टार गांव
  4. फाइव स्टार कवरेज
सही उत्तर देखे
उत्तर: फाइव स्टार गांव – डाक विभाग ने सुदूरवर्ती गांवों में जन जागरूकता और डाक उत्पादों और सेवाओं यानी डाक योजनाओं की 100% ग्रामीण कवरेज सुनिश्चित करने के लिए “फाइव स्टार गांव” योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत सभी डाक उत्पादों और सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध और विपणन और प्रचारित किया जाएगा.

जरुर पढ़े: 12 September Historical Event and Important Days, Dates


प्रश्न 5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा कौन सी बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है?

  1. एप्प बैंकिंग सेवाओं
  2. डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं
  3. कंप्लें रजिस्टर बैंकिंग सेवाओं
  4. इनमे से कोई नहीं
सही उत्तर देखे
उत्तर: डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में ग्राहकों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों को लाभ देने के लिए देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा “डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं” की शुरुआत की है. जिसक उद्देश्य परेशानी मुक्त और सुविधाजनक बैंकिंग तक पहुंच में सुधार करना है.

प्रश्न 6. केंद्र सरकार ने किस राज्य में 971 करोड़ रुपये की लागत वाली मुंगेर-भागलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क के निर्माण की मंजूरी दे दी है?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. पंजाब
  3. महाराष्ट्र
  4. बिहार
सही उत्तर देखे
उत्तर: बिहार – बिहार राज्य में 971 करोड़ रुपये की लागत वाली मुंगेर-भागलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. यह राष्ट्रीय राजमार्ग- 80 पर 120 किलोमीटर लंबी परियोजना है. साथ ही मंत्रालय ने कहा कि मुंगेर-भागलपुर दो लेन की परियोजना होगी.

प्रश्न 7. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इनमे से किसके लिए वर्ष 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है?

  1. यूएई-इजरायल के बीच शांति समझौता कराने के लिए
  2. भारत-अमेरिका के बीच समझौता के लिए
  3. यूएई-सऊदी अरब के बीच शांति समझौता कराने के लिए
  4. कोरोना वायरस को रोकने के लिए किये गए प्रयासों के लिए
सही उत्तर देखे
उत्तर: यूएई-इजरायल के बीच शांति समझौता कराने के लिए – नॉर्वे संसद के क्रिश्चियन ताइब्रिंग ने अमेरिका की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को “यूएई-इजरायल के बीच शांति समझौता कराने के लिए” के वर्ष 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया है. ताइब्रिंग नॉर्वे की संसद के 4 बार से सदस्य हैं और नाटो की संसदीय असेंबली का हिस्सा हैं.

प्रश्न 8. निम्न में से किस राज्य सरकार ने राज्य में हरियाली सुनिश्चित करने के उद्देश्य से “आई रखवाली” मोबाइल एप्प लांच किया है?

  1. हरियाणा सरकार
  2. उत्तर प्रदेश सरकार
  3. केरल सरकार
  4. पंजाब सरकार
सही उत्तर देखे
उत्तर: पंजाब सरकार – पंजाब सरकार ने राज्य में हरियाली सुनिश्चित करने के उद्देश्य से “आई रखवाली” मोबाइल एप्प लांच किया है. यह एप्प राज्य के लोगो को अधिक से अधिक पेड़ लगाने और ‘ग्रीनरी सेवियर्स’ बनने के लिए प्रोत्साहन देगा और इस एप्प में कई उपाय दिए गए है.

Most Imp.: ART and Culture GK Questions for Every Competitive Exams


प्रश्न 9. ट्रिनबागो नाइट राइडर्स कैरेबियन प्रीमियर लीग में सेंट लूसिया को 8 विकेट हराकर लीग के इतिहास में एक सीजन में अपने सभी मैच जीतने वाली कौन सी टीम बन गयी है?

  1. पहली
  2. दूसरी
  3. तीसरी
  4. चौथी
सही उत्तर देखे
उत्तर: पहली – ट्रिनबागो नाइट राइडर्स कैरेबियन प्रीमियर लीग में फाइनल मुकाबले में सेंट लूसिया को 8 विकेट से हराकर चौथी बार कैरेबियन प्रीमियर लीग चैंपियन बन गयी है साथ ही यह टीम लीग के इतिहास में एक सीजन में अपने सभी मैच जीतने वाली पहली टीम बन गयी है. इस जीत पर टीकेआर के फ्रेंचाइजी ओनर शाहरुख खान ने उन्हें बधाई दी.

प्रश्न 10. ऑस्ट्रेलिया, भारत और किस देश के विदेश सचिवों ने हाल ही में पहली त्रिपक्षीय वार्ता की सह-अध्यक्षता की है?

  1. जापान
  2. फ्रांस
  3. स्पेन
  4. सिंगापूर
सही उत्तर देखे
उत्तर: फ्रांस – ऑस्ट्रेलिया, भारत और फ्रांस के विदेश सचिवों ने हाल ही में पहली त्रिपक्षीय वार्ता की सह-अध्यक्षता की है. जिस उद्देश्य एक सुरक्षित, शांतिपूर्ण, समृद्ध और नियमों पर आधारित प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए अपनी-अपनी ताकत का समन्वय करना था. साथ ही तीनो देशो के बीच त्रिपक्षीय वार्ता का ध्यान भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर था.

See Here Previous Current Affairs: