23 सितंबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 23 September 2018 Current Affairs in Hindi

23 September 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 23 सितंबर 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 23 September 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


23 सितंबर 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. भारत की किस ई-कॉमर्स कंपनी ने अपने ग्राहकों को तात्कालिक 60,000 रुपये तक की क्रेडिट फसिलिटी देने के लिए “कार्डलेस क्रेडिट” की सुविधा लांच की है?
क. अमेज़न
ख. फ्लिप्कार्ट
ग. अलीबाबा
घ. स्नेपडील

Show Answer
उत्तर: ख. फ्लिप्कार्ट – भारत की ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिप्कार्ट ने अपने ग्राहकों को तात्कालिक 60,000 रुपये तक की क्रेडिट फसिलिटी देने के लिए नए पेमेंट आॅप्शन, कार्डलेस क्रेडिट की सुविधा लांच की है. फ्लिप्कार्ट के नए पेमेंट आॅप्शन, कार्डलेस क्रेडिट को इस्तेमाल करने पर कस्टमरों को ब्याज भी नहीं देना होगा.

प्रश्‍न 2. इनमे से किसने हाल ही में ग्लोबल टीबी रिपोर्ट 2018 जारी की है जिसमे टीबी के बारे में व्यापक और नवीनतम आकलन किया गया है?
क. यूनेस्को
ख. वर्ल्ड बैंक
ग. विश्व स्वास्थ्य संगठन
घ. फोर्ब्स

Show Answer
उत्तर: ग. विश्व स्वास्थ्य संगठन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में ग्लोबल टीबी रिपोर्ट 2018 जारी की है जिसमे टीबी के बारे में व्यापक और नवीनतम आकलन किया गया है, इस रिपोर्ट में कहा गया है की जो उपाय देशों को टीबी की रोकथाम के लिए करने चाहिए थे वो अब तक किये नहीं गए है.

प्रश्‍न 3. अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की पहली बैठक 02 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी, यह बैठक भारत के किस शहर में आयोजित की जाएगी?
क. दिल्ली
ख. पुणे
ग. अहमदाबाद
घ. केरल

Show Answer
उत्तर: क. दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन महासभा की पहली बैठक 02 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी, जिसका सुभारम्भ पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे साथ ही इस बैठक में 121 देशों को आमंत्रित किया गया है.

प्रश्‍न 4. पेटीएम कंपनी ने व्हाट्सप्प के बाद किस कंपनी पर भारतीय यूजर्स के डाटा को बेचने का आरोप लगाया है?
क. मोबिक्विक
ख. फ्लिपकार्ट
ग. गूगल पेय
घ. फ्रीचार्ज

Show Answer
उत्तर: ग. गूगल पेय – भारत की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी पेटीएम ने व्हाट्सप्प के बाद हाल ही में गूगल पेय पर भारतीय यूजर्स के डाटा को बेचने का आरोप लगाया है. पेटीएम ने कहा है की गूगल अपने यूजर्स के पेमेंट डेटा को कई कंपनियों और थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स को बेच रहा है.

प्रश्‍न 5. हाल ही में किसके द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में प्रति व्यक्ति शराब की खपत 2005 से 2016 तक दोगुना हो गई है?
क. यूनेस्को
ख. वर्ल्ड बैंक
ग. डब्ल्यूएचओ
घ. सुप्रीमकोर्ट

Show Answer
उत्तर: ग. डब्ल्यूएचओ – हाल ही में डब्ल्यूएचओ यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में प्रति व्यक्ति शराब की खपत 2005 से 2016 तक दोगुना हो गई है.

प्रश्‍न 6. किस वैश्विक रेटिंग एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के पूर्वानुमान को बढाकर 7.8 प्रतिशत कर दिया है?
क. मूडीज
ख. यूनेस्को
ग. फिच
घ. वर्ल्ड बैंक

Show Answer
उत्तर: ग. फिच – फिच वैश्विक रेटिंग एजेंसी ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के पूर्वानुमान को 7.4 प्रतिशत से बढाकर 7.8 प्रतिशत कर दिया है.

प्रश्‍न 7. द्रोणाचार्य विवाद के बाद राष्ट्रीय कंपाउंड_____ कोच जीवनजोत सिंह तेजा ने इस्तीफा दे दिया है?
क. क्रिकेट
ख. फूटबाल
ग. वुशु
घ. तीरंदाजी

Show Answer
उत्तर: घ. तीरंदाजी – अनुशासन हीनता के मामले में द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामितों की सूची से हटाए जाने से नाराज होकर राष्ट्रीय कंपाउंड तीरंदाजी कोच जीवनजोत सिंह तेजा ने इस्तीफा दे दिया है.

प्रश्‍न 8. इनमे से किसने टेक्नोलॉजी समाधान के लिए डेल और टाटा ट्रस्ट से समझौता किया है?
क. केंद्र सरकार
ख. स्वास्थ्य मंत्रालय
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. नीति आयोग

Show Answer
उत्तर: ख. स्वास्थ्य मंत्रालय – स्वास्थ्य मंत्रालय ने गैर-संक्रमणकारी बीमारियों की रोकथामके लिए,जांच और प्रबंधन कार्यक्रम में टेक्नोलॉजी समाधान के लिए डेल और टाटा ट्रस्ट के साथ समझौता किया है.

प्रश्‍न 9. हाल ही में वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन हो गया है वे कितने वर्ष के थे?
क. 56
ख. 60
ग. 61
घ. 77

Show Answer
उत्तर: ग. 61 – 61 वर्ष की आयु में वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन हो गया है, वे कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे, उन्हें हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

प्रश्‍न 10. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के द्वारा हाल में जारी किये गए आंकड़े के मुताबिक, इनमे से कौन सा देश आतंक से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला तीसरा देश है?
क. ईरान
ख. इराक
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. भारत

Show Answer
उत्तर: घ. भारत – अमेरिकी विदेश मंत्रालय के द्वारा हाल में जारी किये गए आंकड़े के मुताबिक भारत देश आतंक से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला तीसरा देश है. भारत का नाम इराक और अफगानिस्तान के बाद आता है.
वीडियो देखे: 23 सितम्बर 2018 के प्रश्न उत्तर की

Read More Updates Join Us Youtube:
Join Youtube: https://www.youtube.com/channel/UCPdR6ooQbtrRal5UhXsjSOA

22 September 2018 Current Affairs GK in Hindi


हमे उम्मीद है की आपको “23 सितंबर 2018 सामयिकी (23 Sep 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 23 September 2018 Current Affairs in Hindi. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 23 September 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 23 September 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)