3 सितंबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 3 September 2018 Current Affairs in Hindi

3 September 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 3 सितंबर 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 3 September 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


3 सितंबर 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. वोडाफोन-आईडिया के विलय के पूरा होने के बाद कंपनी के पास कितने मिलियन सब्सक्राइबर्स हो गए है?
क. 408 मिलियन
ख. 509 मिलियन
ग. 754 मिलियन
घ. 1012 मिलियन

Show Answer
उत्तर: क. 408 मिलियन – वोडाफोन-आईडिया के विलय के पूरा होने के बाद कंपनी के पास 408 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो गए है और वो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. विलय के बाद कंपनी का नाम वोडाफोन आईडिया लिमिटेड रखा गया है. वोडाफोन और आईडिया ब्रांड दोनों ही पहले की तरह काम करेंगे.

प्रश्‍न 2. भारत की किस कंपनी को अमेरिकी की कंपनी ने डिजिटल सेवाएं देने के लिए अब तक का सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट दिया है?
क. टीसीएस
ख. विप्रो
ग. रिलायंस
घ. एयरटेल

Show Answer
उत्तर: ख. विप्रो – भारत की आईटी कंपनी विप्रो को अमेरिकी की अमेरिकी कंपनी अलाइट सॉल्यूशंस एलएलसी ने डिजिटल सेवाएं देने के लिए अब तक का सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट (10650 करोड़ रुपए) दिया है. इस कॉन्ट्रैक्ट के कुल अवधि 10 साल होगी।.

प्रश्‍न 3. एजुकेशन बोर्ड सीबीएसई ने हाल ही में 13 गवर्नमेंट स्कूलों को नोटिस भेजा है, सीबीएसई ने इन स्कूलों पर कितने हजार रुपए की पेनल्टी भी लगाई है?
क. 10 हजार रुपए
ख. 15 हजार रुपए
ग. 20 हजार रुपए
घ. 25 हजार रुपए

Show Answer
उत्तर: ग. 20 हजार रुपए – सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने हाल ही में 13 गवर्नमेंट स्कूलों को 10वीं क्लास का रिजल्ट खराब आने पर लापरवाह टीचर्स व प्रिंसिपल्स पर एक्शन लिया है और स्कूलों को नोटिस भी भेजा है. यही नहीं सीबीएसई ने हर स्कूल पर 20 हजार रुपए पेनल्टी भी लगाई है.

प्रश्‍न 4. देश के छात्र-छात्राओं को ऐतिहासिक विरासत से जोड़ने के लिए किसने एक पोर्टल लांच किया है?
क. केंद्र सरकार
ख. नीति आयोग
ग. सीबीएसई
घ. इग्नू

Show Answer
उत्तर: ग. सीबीएसई – सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने हाल ही में देश के छात्र-छात्राओं को ऐतिहासिक विरासत से जोड़ने के लिए एक पोर्टल लांच किया है. इस पोर्टल से विद्यार्थी अपने-अपने शहर के हेरिटेज और ऐतिहासिक स्मारकों की ब्रांडिंग कर सकेंगे.

प्रश्‍न 5. अमरीका ने किस देश के लिए जारी की 30 करोड़ डॉलर (2100 करोड़ रुपये) की मदद को रद्द करने का फैसला किया है?
क. भारत
ख. पाकिस्तान
ग. जापान
घ. चीन

Show Answer
उत्तर: ख. पाकिस्तान – पाकिस्तान के लिए जारी की 30 करोड़ डॉलर (2100 करोड़ रुपये) की मदद को अमरीका ने रद्द करने का फैसला किया है. अमेरिका के ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि पाकिस्तान चरमपंथी समूहों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने में विफल रहा है.

प्रश्‍न 6. ताहिरा सफदर ने हाल ही में किस देश की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली है?
क. अफगानिस्तान
ख. पाकिस्तान
ग. बलूचिस्तान
घ. काजिस्तान

Show Answer
उत्तर: ग. बलूचिस्तान – बलूचिस्तान की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के तौर पर ताहिरा सफदर ने हाल ही में शपथ ली है. वे 1982 में इतिहास रचते हुए बलूचिस्तान में पहली महिला दिवानी न्यायाधीश बनी थीं.

प्रश्‍न 7. बीती तिमाही में किस ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर सेकेंड हैंड स्मार्टफोन की तादाद में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है?
क. क्विकर
ख. ओेएलएक्स
ग. लोकांटो
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ख. ओेएलएक्स – ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ओेएलएक्स (OLX ) पर बीती तिमाही में सेकेंड हैंड स्मार्टफोन की तादाद में 40 फीसदी के बढ़ोतरी हुई है. हाल ही में पुराने पहले से इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन की एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) 9,000 रुपये से बढ़कर 11,000 रुपये हो गई है.

प्रश्‍न 8. एशियन गेम्स-2018 में भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रचते हुए कितने वर्ष बाद 15 गोल्‍ड मेडल जीते है?
क. 67 वर्ष
ख. 75 वर्ष
ग. 87 वर्ष
घ. 92 वर्ष

Show Answer
उत्तर: क. 67 वर्ष – भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रचते हुए एशियन गेम्स-2018 में 15 गोल्‍ड मेडल जीते है. भारत ने एशियन गेम्स-2018 में कुल 69 मेडल जीते है.

प्रश्‍न 9. इंडोनेशिया में एशियन गेम्स-2018 के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक कौन है?
क. दुती चंद
ख. विनेश फोगाट
ग. रानी रामपाल
घ. अनामिका शर्मा

Show Answer
उत्तर: ग. रानी रामपाल – इंडोनेशिया में एशियन गेम्स-2018 के समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक रानी रामपाल है. 18वें एशियाई खेलों के समापन समारोह के लिए महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को चुना गया है.

प्रश्‍न 10. किस देश की संसद ने प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चो के लिए स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है?
क. जापान
ख. अमेरिका
ग. फ्रांस
घ. जर्मनी

Show Answer
उत्तर: ग. फ्रांस – फ्रांस देश के संसद ने प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के बच्चो के लिए स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है इसके लिए संसद में कानून पास किया गया है. फ्रांस के स्कूलों के छात्रों से अनुरोध किया गया है कि वे या तो अपने फोन स्विच ऑफ करें या उन्हें लॉकर में रखें.
वीडियो देखे: 3 सितम्बर 2018 के प्रश्न उत्तर की 
Gk Section Free Download in PDF

2 September 2018 Current Affairs GK in Hindi


हमे उम्मीद है की आपको “3 सितंबर 2018 सामयिकी (3 Sep 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 3 September 2018 Current Affairs. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 3 September 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 3 September 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)