Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 7 September 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “7 सितम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘7 September 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


7 सितम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड को खरीदने के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील के 19,700 करोड़ रुपए के प्रस्ताव हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. भारतीय स्टेट बैंक
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल – नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने हाल ही में भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड को खरीदने के लिए जेएसडब्ल्यू स्टील के 19,700 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. साथ ही एनसीएलटी ने कहा है की बीपीसीएल ने जो मुनाफा कमाया उसे भूषण पावर के कर्जदाताओं में बांटा जाएगा.

प्रश्‍न 2. 5000 करोड़ रूपये की लागत से बने स्वदेश निर्मित आकाश मिसाइल सिस्टम की 6 स्क्वाड्रन को किसने भारतीय वायुसेना में शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. रक्षा मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में 5000 करोड़ रूपये की लागत से बने स्वदेश निर्मित आकाश मिसाइल सिस्टम की 6 स्क्वाड्रन को भारतीय वायुसेना में शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी है. ये मिसाइल पडोसी देश पाकिस्तान और चीन से लगी सीमा पर तैनात किये जांएगे. इस मंजूरी के बाद वायुसेना के पास आकाश मिसाइल सिस्टम की संख्या 15 हो जाएगी.

प्रश्‍न 3. केंद्र सरकार ने भारत की किस संगीतकार को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए “डॉटर ऑफ द नेशन” के ख़िताब से सम्मानित करने की घोषणा की है?
क. अलका यागिक
ख. लता मंगेशकर
ग. नेहा ककर
घ. सुनिधि चौहान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. लता मंगेशकर – केंद्र सरकार ने भारत की संगीतकार स्वर कोकिला लता मंगेशकर को उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए “डॉटर ऑफ द नेशन” के ख़िताब से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें यह पुरस्कार 28 सितंबर को 90वें जन्मदिन पर दिया जायेगा.

प्रश्‍न 4. विश्व के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क जियो ने हाल ही में भारत के कितने शहरों में फाइबर टू द होम सर्विस जियो फाइबर शुरु करने की घोषणा की है?
क. 500 शहरों
ख. 900 शहरों
ग. 1600 शहरों
घ. 2500 शहरों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 1600 शहरों – विश्व के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क जियो ने हाल ही में भारत के 1600 शहरों में फाइबर टू द होम सर्विस जियो फाइबर शुरु करने की घोषणा की है. भारत में अभी औसत फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड की स्पीड करीब 25 एमबीपीएस है और जियो फाइबर भारत की पहली 100% ऑल-फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस है.

जरुर पढ़े: 7 सितम्बर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. भारतीय सेना की एक टीम ने हिमाचल की ______ सबसे ऊंची चोटी लियो परगेल पर सफलतापूर्वक फतह हासिल की है?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. तीसरी
घ. चौथी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. तीसरी – भारतीय सेना की एक टीम ने हिमाचल की तीसरी सबसे ऊंची चोटी लियो परगेल पर सफलतापूर्वक फतह हासिल की है. लियो परगेल पर्वत की ऊंचाई 6773 मीटर है. भारतीय सेना की इस टीम ने खराब मौसम में भी चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है.

प्रश्‍न 6. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर, विज्ञान भवन में कितने शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया है?
क. 20 शिक्षकों
ख. 38 शिक्षकों
ग. 46 शिक्षकों
घ. 54 शिक्षकों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 46 शिक्षकों – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर, विज्ञान भवन में 46 शिक्षकों को ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया है. यह पुरस्कार 46 शिक्षकों को अद्भुत योगदान के लिए दिया गया है. ये सभी शिक्षक (पंजाब, सिक्किम, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और झारखंड) के है.

प्रश्‍न 7. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के किस ऑलराउंडर खिलाडी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
क. रशीद खान
ख. मोहम्मद नबी
ग. शकीब अल हसन
घ. मिशबह उल हसन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. मोहम्मद नबी – अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाडी मोहम्मद नबी ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ जारी चटगांव टेस्ट मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने अब तक के अपने टेस्ट करियर में तीन टेस्ट मैच खेले हैं.

प्रश्‍न 8. निम्न में से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का हाल ही में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. युगांडा
ख. वियतनाम
ग. जिम्बाब्वे
घ. मालदीव

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. जिम्बाब्वे – जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का हाल ही में 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनके निधन की घोषणा मौजूदा राष्ट्रपति एमर्सन म्नान्गवा ने है. एमर्सन म्नान्गवा ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा मुगाबे आजादी के आदर्श थे.

See Here: शीत युद्ध (Cold War) क्या है इसके होने के मुख्य कारण


प्रश्‍न 9. दुनिया के महान फुटबॉलर में से एक _______ को अर्जेंटीना के क्लब जिमनेसिया का कोच नियुक्त किया गया है?
क. डिएगो मैराडोना
ख. लिओनेल मेस्सी
ग. भैचुग भाटिया
घ. उसेन बोल्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. डिएगो मैराडोना – दुनिया के महान फुटबॉलर में से एक डिएगो मैराडोना को अर्जेंटीना के क्लब जिमनेसिया का कोच नियुक्त किया गया है. डिएगो मैराडोना ने इस वर्ष जून में मैक्सिको के सेकंड डिविजन क्लब डोराडोस के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. वे 2010 अर्जेंटीना वर्ल्ड कप टीम के कोच थे.

प्रश्‍न 10. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और किस देश के विदेशमंत्री रेटनो मारसुदी के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता हुई है?
क. जापान
ख. अमेरिका
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. इंडोनेशिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. इंडोनेशिया – भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और इंडोनेशिया के विदेशमंत्री रेटनो मारसुदी के बीच व्यापार, पर्यटन तथा लोगों के बीच संपर्क को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता हुई है. इस द्विपक्षीय वार्ता में असेह और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह को जोड़ने के लिए सहयोग बढ़ाने पर दोनों देश सहमत हो गए है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 7 September 2019 Current Affairs Questions in Hindi