Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 8 September 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “8 सितम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘8 September 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


8 सितम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. निम्न में से किस हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश विजया के. ताहिलरमानी ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. गुजरात हाईकोर्ट
ग. मद्रास हाईकोर्ट
घ. मुंबई हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मद्रास हाईकोर्ट – मद्रास हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश विजया के. ताहिलरमानी ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफ़ा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को दिया और भारत के प्रधान न्यायधीश रंजन गोगोई को इसकी एक प्रति भी भेजी है.

प्रश्‍न 2. फेसबुक ने हाल ही में किस देश में फेसबुक डेटिंग सर्विस लांच करने की घोषणा की है?
क. चीन
ख. भारत
ग. अमेरिका
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. अमेरिका – फेसबुक ने हाल ही में अमेरिका में फेसबुक डेटिंग सर्विस लांच करने की घोषणा की है और साथ ही 20 देशों में ये ऑप्शन दिए है जिसमे इंडिया का नाम नहीं है. फेसबुक की यह सर्विस एशियन देशों में लॉन्च हो रही है. तो हो सकता है की जल्द ही जल्द ही लॉन्च की जाएगी.

प्रश्‍न 3. सीबीआई ने साइबर अपराध जांच पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन किस शहर में स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो के मुख्यालय में आयोजित किया है?
क. मुंबई
ख. चेन्नई
ग. जयपुर
घ. नई दिल्ली

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. नई दिल्ली – हाल ही में नई दिल्ली में केंद्रीय जांच ब्यूरो के मुख्यालय में सीबीआई ने साइबर अपराध जांच पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया है. इस सम्मलेन का उद्घाटन सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने किया.

प्रश्‍न 4. 8 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व साक्षरता दिवस
ख. विश्व विज्ञानं दिवस
ग. विश्व सुरक्षा दिवस
घ. विश्व महिला दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. विश्व साक्षरता दिवस – 8 सितम्बर को विश्वभर में विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है. 7 नवंबर 1965 को यूनेस्को ने हर वर्ष 8 सितम्बर को विश्वभर में विश्व साक्षरता दिवस मनाने के फैसला किया था. इस दिवस का उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालना है.

जरुर पढ़े: 8 सितम्बर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. प्रख्यात उपन्यासकार किरण नागरकर का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 62 वर्ष
ख. 67 वर्ष
ग. 75 वर्ष
घ. 77 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 77 वर्ष – प्रख्यात उपन्यासकार किरण नागरकर का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनकी किताबों ‘ककल्ड’ और ‘बेडटाइम स्टोरी’ के लिए जानी जाती है. उनका वर्ष 1974 में पहला उपन्यास ‘साट सक्कम त्रेचलिस’ प्रकाशित हुआ था.

प्रश्‍न 6. हाल ही में किसने 7 सार्वजनिक और 7 निजी विश्वविद्यालयों को उत्कृष्ट संस्थान घोषित किया है?
क. शिक्षा मंत्री
ख. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
ग. खेल मंत्रालय
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. मानव संसाधन विकास मंत्रालय – मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में 7 सार्वजनिक और 7 निजी विश्वविद्यालयों कुल 14 विश्वविद्यालयों को उत्कृष्ट संस्थान घोषित किया है. इस घोषणा के बाद उत्कृष्ट संस्थानों यानि इंस्टीट्यूशंस ऑफ एमिनेंस की संख्या 20 हो गयी है.

प्रश्‍न 7. केंद्र सरकार ने हाल ही में किस बैंक में 9,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने के फैसले को मंजूरी दे दी है?
क. यस बैंक
ख. केनरा बैंक
ग. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
घ. आईडीबीआई बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. आईडीबीआई बैंक – केंद्र सरकार ने हाल ही में आईडीबीआई बैंक में 9,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने के फैसले को मंजूरी दे दी है. पूंजी डालने का मुख्य उद्देश्य बैंक की कर्ज देने की क्षमता बढ़ाना है.

प्रश्‍न 8. प्रो कबड्डी 2019 में किस टीम के ख़राब प्रदर्शन के चलते टीम के कोच ई भास्करण ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
क. तमिल थलाइवाज
ख. बंगाल वार्रिएर
ग. फार्च्यून जायंट
घ. दबंग दिल्ली

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. तमिल थलाइवाज – प्रो कबड्डी 2019 में तमिल थलाइवाज के ख़राब प्रदर्शन के चलते टीम के कोच ई भास्करण ने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. अब तक प्रो कबड्डी 2019 में खेले गए 12 मैच में से सिर्फ 3 ही मुकाबले में तमिल थलाइवाज ने जीत हासिल की है और तमिल थलाइवाज 27 अंकों के साथ 11वें स्थान पर हैं.

See Here: शीत युद्ध (Cold War) क्या है इसके होने के मुख्य कारण


प्रश्‍न 9. श्रीलंका क्रिकेट टीम का कौन सा गेंदबाज तीनों फॉर्मेट में 100+ विकेट लेने वाले दुनिया का पहला गेंदबाज बन गया है?
क. चमारा कपूगेदरा
ख. मोहमद महफूज
ग. लसिथ मलिंगा
घ. नुआन कुलसेकरा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. लसिथ मलिंगा – श्री लंका क्रिकेट टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में 100+ विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए है. साथ ही वे टी20 में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं. हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लिए है.

प्रश्‍न 10. निम्न में से कौन सा तेज गेंदबाज 2 बार चार गेंदों पर 4 विकेट लेने वाला दुनिया का पहला गेंदबाज बन गया है?
क. ट्रेंट बोल्ट
ख. जसप्रीत बुमराह
ग. लसिथ मलिंगा
घ. मोहमद शमी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. लसिथ मलिंगा – श्री लंका क्रिकेट टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हाल ही में 2 बार चार गेंदों पर 4 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए है. हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लिए और उन्होंने इससे पहले वर्ष 2007 में वनडे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 गेंदों पर चार विकेट लिए थे.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 8 September 2019 Current Affairs Questions in Hindi