Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 8 September 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ‘8 सितम्बर 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘8 September 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 8th September 2020 in Hindi (8 सितम्बर 2020 पर प्रश्नोत्तरी)


प्रश्न 1. भारत हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डेमोन्स्ट्रेटर (एचएसटीडीवी) देश में तैयार करने वाला विश्व का कौन सा देश बन गया है?

  1. दूसरा
  2. तीसरा
  3. चौथा
  4. आठवा
सही उत्तर देखे
उत्तर: चौथा – भारत ने हाल ही में डीआरडीओ के द्वारा विकसित हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डेमोन्स्ट्रेटर (एचएसटीडीवी) का ओडिशा के बालासोर स्थित एपीजे अब्दुल कलाम रेंज में सफल परीक्षण किया है जिसके साथ भारत यह तकनीक हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. जबकि भारत से पहले अमेरिका, रूस और चीन भी यह तकनीक तैयार कर चुके हैं.

प्रश्न 2. यूनाइटेड नेशंस (यूएन) ने हाल ही में पहली बार किस दिन को “इंटरनेशनल क्लीन एयर डे फॉर ब्लू स्काई” मनाने की घोषणा की है?

  1. 5 सितंबर
  2. 6 सितंबर
  3. 7 सितंबर
  4. 9 सितंबर
सही उत्तर देखे
उत्तर: 7 सितंबर – कोरोना वायरस के दौरान विश्व के कई देशो में सालों बाद बिल्कुल साफ और नीला आसमान दिखाई दिया है. साथ ही कई देशो ने तमाम देशों में कारों की जगह लोगों ने साइकिल पर चलना शुरू कर दिया जिसको देखते हुए यूनाइटेड नेशंस (यूएन) ने हाल ही में पहली बार 7 सितंबर को “इंटरनेशनल क्लीन एयर डे फॉर ब्लू स्काई” मनाने की घोषणा की है.

प्रश्न 3. भारत के किस ब्रांड से अपने उत्पाद बेचने वाली गुजराती सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ लिमिटेड ने आने वाले 2 वर्षो में 1,500 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है?

  1. मदर डेरी
  2. अमूल
  3. मधुसूदन
  4. भारत डेरी
सही उत्तर देखे
उत्तर: अमूल – अमूल ब्रांड से अपने उत्पाद बेचने वाली गुजराती सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ लिमिटेड ने आने वाले 2 वर्षो में 1,500 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है. सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ लिमिटेड 1,500 करोड़ में से 1,000 करोड़ रुपये दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र लगाने और 500 करोड़ रुपये नए उत्पादों के लिए खर्च करेगी.

प्रश्न 4. 8 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

  1. अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस
  2. अंतर्राष्ट्रीय विज्ञानं दिवस
  3. अंतर्राष्ट्रीय महिला सुरक्षा दिवस
  4. अंतर्राष्ट्रीय सहियोग दिवस
सही उत्तर देखे
उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस – 8 सितम्बर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस International Literacy Day मनाया जाता है. इस दिवस को 17 नवंबर, 1965 को यूनेस्को नें मनाने की घोषणा की थी. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य समाज के विभिन्न समुदायों और व्यक्तियों को साक्षरता के महत्व के बारे में बताना है साथ ही उसके बढ़ावे की प्रकृति पर जोर देना है.

जरुर पढ़े: 8 September Historical Event and Important Days, Dates


प्रश्न 5. इनमे से किस क्रिकेट बोर्ड के क्रिकेट समिति के अध्यक्ष पूर्व टेस्ट स्पिनर इकबाल कासिम ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

  1. श्री लंका क्रिकेट बोर्ड
  2. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड
  3. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड
  4. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड
सही उत्तर देखे
उत्तर: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड – पाकिस्तान के क्रिकेट समिति के अध्यक्ष पूर्व टेस्ट स्पिनर इकबाल कासिम ने गंभीर आरोप के चलते अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से 50 टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले है. इकबाल कासिम ने कहा है की वह एक रबर स्टैंप अधिकारी के तौर पर काम नहीं कर सकते थे.

प्रश्न 6. दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच 140 साल के इतिहास में डिसक्वालिफाई होने वाले कौन से खिलाडी बन गए है?

  1. दुसरे
  2. तीसरे
  3. चौथे
  4. पांचवे
सही उत्तर देखे
उत्तर: तीसरे – हाल ही में दुनिया के नंबर वन टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट के 140 साल के इतिहास में डिसक्वालिफाई होने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. हाल ही में झुंझलाहट में उन्होंने एक शॉट मारा जो सीधे महिला अधिकारी को गर्दन में जाकर लगा जिससे महिला को सांस लेने में दिक्कत हुई. जिसके बाद मैच रैफरी ने आपस में चर्चा करने के बाद जोकोविच को डिसक्वालिफाई कर दिया. यूएस ओपन के नियम के मुताबिक, अगर कोई खिलाड़ी किसी ऑफिशियल या दर्शक को चोटिल करता है तो नतीजतन उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे डिसक्वालिफाई किया जाता है.

प्रश्न 7. बार्सिलोना के स्टार अंशु फाती सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल गोल करने वाले किस देश के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं?

  1. फ्रांस
  2. स्पेन
  3. इटली
  4. ब्राज़ील
सही उत्तर देखे
उत्तर: स्पेन – पहला इंटरनेशनल गोल यूक्रेन के खिलाफ 17 साल और 311 दिन उम्र में करने के बाद बार्सिलोना के स्टार अंशु फाती सबसे कम उम्र में इंटरनेशनल गोल करने वाले स्पेन के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. अंशु फाती ने युआन इरेजक्विन का 95 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया जो उन्होंने 1925 में 18 साल की उम्र में स्विट्जरलैंड के खिलाफ गोल करके बनाया था.

प्रश्न 8. कोरोना वायरस के खिलाफ संभावित 2 टीकों के के निर्माण के लिए किस देश ने दवा कंपनियों के साथ 1.7 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का समझोता करने की घोषणा की है?

  1. जापान
  2. ऑस्ट्रेलिया
  3. अफ्रीका
  4. चीन
सही उत्तर देखे
उत्तर: ऑस्ट्रेलिया – ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में कोरोना वायरस के खिलाफ संभावित 2 टीकों के के निर्माण और आपूर्ति के लिए दवा कंपनियों 1.7 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का समझोता करने की घोषणा की है जिसके तहत ब्रिटेन का ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका साथ ही ऑस्ट्रेलिया का क्वींसलैंड विश्विद्यालय और सीएसआईएल 2.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए टीके की 8.48 करोड़ खुराक मुहैया कराएंगे.

Monthly: August 2020 Monthly Current affairs in Hindi


प्रश्न 9. निम्न में से किस देश की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली 10 सितंबर को अंबाला एयर फोर्स बेस पर होने वाली राफेल जेट्स इंडक्शन सेरेमनी में शामिल होंगी?

  1. जापान
  2. चीन
  3. फ्रांस
  4. कनाडा
सही उत्तर देखे
उत्तर: फ्रांस – फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली 10 सितंबर को अंबाला एयर फोर्स बेस पर होने वाली राफेल जेट्स इंडक्शन सेरेमनी में शामिल होंगी और राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगी. फ्लोरेंस पार्ली फ्रांस में कोरोना के कारण प्रतिबंध लगने के बाद वो विदेश यात्रा पर जाने वाली पहली मंत्री होंगी. भारत को जुलाई महीने में आखिर में 5 राफेल फाइटर जेट्स का पहला बैच मिला.

प्रश्न 10. जर्मनी के जेवेलियन थ्रोअर योहानेस वेटेर पोलैंड के एक टूर्नामेंट में 97.76 मीटर भाला फेकने के साथ इतिहास के कौन से खिलाड़ी बन गए हैं?

  1. पहले
  2. दुसरे
  3. चौथे
  4. नौवे
सही उत्तर देखे
उत्तर: दुसरे – जर्मनी के जेवेलियन थ्रोअर योहानेस वेटेर पोलैंड के एक टूर्नामेंट में 97.76 मीटर भाला फेकने के साथ इतिहास के दुसरे खिलाड़ी बन गए हैं वे वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए है जो की चेकोस्लोवाकिया के जन जेलेज्नी ने 1996 में 98.48 मीटर भाला फेककर बनाया था. यह 24 साल से यह वर्ल्ड रिकॉर्ड आज भी कायम है.

See Here Previous Current Affairs: