Nabakalebara Festival in Hindi
Samanya Gyan

Nabakalebara Festival in Hindi


What is Nabakalebara Festival in Hindi – नवकलेवर महोत्सव 

नवकलेवर एक धार्मिक महोत्सव हैं, इसमें हिन्दू भगवान जगन्नाथ, उनके बडे भाई बलभद्र और उनकी छोटी बहन सुभद्रा नया रूप धारण करते है. वे नया रूप लेते हैं इसलिए नई मूर्तियाँ बनाई. इस महोत्सव को हर 12वें या 19वें साल में मनाया जाता हैं. मान्यता हैं की अन्य हिन्दू देवी-देवताओं से अलग जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की मनुष्यों की तरह मृत्यु होती है और फिर पुनर्जन्म होता हैं.

Nabakalebara Festival in Hindi

नवकलेवर उत्सव का आरम्भ कब से हुआ, इसके बारे में प्रमाणिक रूप से कुछ कहना कठिन है. एतिहासिक संदर्भो और किवदंतियों के अनुसार, कई बार बाहरी आक्रमणों के समय मूर्तियों को गुप्त रूप से हटाकर अन्यत्र ले जाया जाता था. या उन्हें गड्ढे खोदकर मिटटी में दबा दिया जाता. संकट ताल जाने के उपरान्त मूर्तियों को लाया जाता हैं, किन्तु उनकी दशा ऐसी हो जाती की उन्हें फिर से नया बनाना पड़ता था.

ऐसी एक घटना या सन्दर्भ मिलता हैं सन 1600 में, जब आक्रमणकारियों की आपदा हटने के बाद, राजा ययाति ने सोनपुर में मूर्तियों को मिटटी में से निकाला, उनकी दशा बहुत बिगड़ जाने के कारण , राजा ने नै मूर्तियों के परम्परागत नवीनीकरण का यह पर्व हैं. रथो के निर्माण के लिए वन से लकड़ी प्राप्ति करने के साथ ही इसका आरम्भ होता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *