नेशनल पेरेंट्स डे (Parents’ Day): तारीख, महत्त्व, उद्देश्य और किसलिए मनाया जाता है, जानें

National Parent’s Day: Here you can read about National Parent's Day in Hindi as well as its date, importance, objective, and why it is celebrated.

Parents Day in Hindi: Know Date, Importance, Objective and Why Celebrated

National Parent’s Day: किसी भी व्यक्ति की कामयाबी के पीछे उसके माता पिता की प्रथम भूमिका होती है माता पिता के बिना किसी भी व्यक्ति का भविष्य उज्वल होना असंभव है माता पिता का होना हमारे जीवन में काफी अहमियत रखता है. बच्चो के पालन पोषण से लेकर प्यार-दुलार में काफी अहम् योगदान रहता है.

नेशनल पेरेंट्स डे कब मनाया जाता है, जानें

राष्ट्रीय माँ-पिता दिवस जिसे नेशनल पेरेंट्स डे के रूप में जाना जाता है को हर वर्ष जुलाई महीने के चौथे रविवार को मनाया जाता है. यह दिन सभी माता-पिता के प्यार-त्याग और उनका हमारे जीवन में योगदान के लिए समर्पित है.

नेशनल पेरेंट्स डे का महत्व

नेशनल पेरेंट्स डे का काफी महत्व है क्योंकि इस दिन को हर वर्ष उत्सव के रूप में मनाया जाता है, अपने माता-पिता के प्रति बच्चो के प्रेम को प्रकट करने के लिए इस दिवस को मानाने का अवसर बच्चो को मिलता है. नेशनल पेरेंट्स डे माता-पिता के साथ उनकी महत्ता और समर्पित भावनाओं का सम्मान करते हैं। माता-पिता और उनके निस्वार्थ प्यार और त्याग को समर्पित करने लिए हर वर्ष नेशनल पेरेंट्स डे है मनाया जाता है।

नेशनल पेरेंट्स डे का उद्देश्य

राष्ट्रीय माँ-पिता दिवस का उद्देश्य अपने माँ-बाप की जरुरत को समझने और उन्हें सम्मान देने का है, क्योंकि इनके बिना बच्चो का जीवन अधूरा होता है। माता-पिता की कुर्बानियां और उनकी लगन से भरा प्यार हमारे जीवन में काफी अधिक मूल्य है। इस दिन को मनाकर, हम उन्हें धन्यवाद व्यक्त करते हैं और उनके साथ अधिक समय बिताकर अपने रिश्तों को सुधारने की कोशिश करते हैं।

नेशनल पेरेंट्स डे किसलिए मनाया जाता है?

ये दिन एक मूल्यवान समय है जब हम अपने माता-पिता के साथ अधिक समय बिताने की क्षमता और पारिवारिक बंधन को सुधारने का संकल्प लेते हैं। इस दिन, हमारे दिलो-दिमाग में माता-पिता के प्रति अनोखे रिश्ते का सम्मान होता है, जो हमारे जीने की दिशा को प्रभावित करते हैं।

नेशनल पेरेंट्स डे पर माता-पिता के लिए क्या करें?

राष्ट्रीय माँ-पिता दिवस को मनाने के लिए, हम अक्सर अपने माता-पिता के साथ समय बिताते हैं, उन्हें बधाई देते है और उनकी पसंद का खाना बनाते है साथ ही उन्हें उपहार देते हैं, उन्हें धन्यवाद कहते हमारे जीवन में हमारा साथ देने का और उन्हें खुशियों से घिरा हुआ अनुभव देते हैं। इस दिन को मनाकर, हमारा उद्देश्य है उनके साथ अच्छे व्यवहार और सम्मान के साथ रहना।

नेशनल पेरेंट्स डे पर कार्यक्रम एवं समारोह का आयोजन

राष्ट्रीय माता-पिता दिवस हर साल देश भर में अनेक समारोह और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन, स्कूलो और समुदायों में भी विभिन्न कार्यक्रमों किए जाता है, जिसमे बच्चे अपने को माता-पिता की महत्ता, प्यार और त्याग के प्रति भाषण एवं ज्ञान देते है।

आज के समय में मनुष्य काफी व्यस्त है काम काज में और अन्य रिश्तों में जहाँ वे अपने माता पिता को समय नहीं दे पाते परन्तु, ये दिन एक अवसर हम सभी के लिए है अपने माता-पिता के लिए श्रद्धा और सम्मान व्यक्त करने का, उनके साथ समय बिताने का, और एक दूसरे के साथ प्यार और सम्मान भाव को सुधारने का। इस दिन को मनाकर, हम अपने परिवार और समाज के साथ एक मजबूत और खुशहाल भावना का विकास करते हैं।

Also Read:

Leave a Comment