Samanya Gyan

What is Howdy Modi Eevent in Hindi


Here you will read about samanaya gyan about howdy modi event in hindi with complete information of Howdy modi event. After study this section you will know most important knowledge about, what is howdy modi, where houdy modi held, meaning of howdy modi in Hindi.

Shri Narendra Modi’s Howdy Modi program in America

अमरीका की इस यात्रा के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री का एक प्रमुख कार्यक्रम हाउडी मोदी (Howdy Modi) में भागीदारी का था. Howdy Modi शब्द How do you do का संक्षित्प रूप है) अमरीका के सबसे बड़े प्रान्त टेक्सास के हॉस्टन (Houston) शहर में एनआरजी स्टेडियम में इस कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम (TIF) द्वारा एक हजार से अधिक वालंटियर्स की मदद से 22 सितम्बर को किया गया था तथा इसमें शामिल होने के लिए 50 हजार से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया था. इसके बाद और आगे पंजीकरण टीआईएफ द्वारा बंद कर दिए गए थे.

हाउडी मोदी (Howdy Modi) अमरीका में श्री मोदी का तीसरा बड़ा कार्यकम था. इससे पूर्व 2014 में न्यूयॉर्क में मैडिसन स्कोयर पर व् 2016 में सिलिकोन वैली में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. 22 सितम्बर, 2019 का हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम इस दृष्टि से ऐतिहासिक था की पॉप के कार्यक्रम के अतिरिक्त इतनी विशाल उपस्थिति अमरीका में अब तक किसी अन्य कार्यक्रम में अहि देखि गई तथा दुसरे, श्री मोदी के साथ ही, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इसे सम्बोधिक किया. अमरीका में रह रहे भारतीय मूल के लोगो के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के अतिरिक्त अमरीकी कांग्रेस के अनेक सदस्य, गवर्नर्स का एक डेलिगेशन तथा अनेक अन्य सेलेब्रिटीज उपस्थित थी.

विशाल जन समुदाय को सम्बोधिक करते हुए श्री मोदी ने कहा की हॉस्टन (Houston) में एक नया इतिहास रचा गया. समारोह में “डोनाल्ड ट्रंप और भारत की प्रगति के बाए में बात करने वाले सीनेटरों की उपस्थिति को 1.3 बिलियन भारतियों की उपलब्धि का सम्मान बताते हुए उन्होंने कहा की स्टेडियम में उपस्थित जन-समूह की उर्जा भारत और संयोक्त राज्य अमरीका के बीच बढ़ते तालमेल को दर्शा रहा है. आज, भारत को एक दरिंसंकल्पित देश बताते हुए उन्होंने कहा की एक नए और बेहतर भारत के निर्माण के लिए कठिन प्रयास किए जा रहे है. पिछले पांच वर्षो में एनडीए सरकार की उपलब्धियों पर बात करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा की इन पांच वर्षो में, 130 करोड़ भारतियों ने ऐसी उपलब्धियां हासिल की है, जिनकी कल्पना कोई भी नहीं कर सकता था. इस संदर्भ में अपनी सरकार द्वारा घरेलु गैस कनेक्शन प्रदान करने, ग्रामीण स्वच्छता में सुधार लाने, ग्रामीण सड़क हेतु बुनियादी ढाँचे का निर्माण करने, बैंक खाते खोलने इत्यादि के बारे में की गई परिवर्तनकारी कार्रवाई का उल्लेख भी उन्होंने किया. ‘ईज ऑफ़ लिविंग’ और ‘ईज ऑफ़ बिजनेस’ के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को भी उन्होंने दोहराया, ईज ऑफ़ लिविंग’ सुनिश्चित करने के लिए अपनी सरकार द्वारा किए गए विभिन्न फलों जैसे अप्रचलित कानूनों को हटाना, सवालों में तेजी लाना, सस्ते डेटा दर, भ्रष्टाचार के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई तथा जीएसटी आदि को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा की हमारी सरकार का विकास प्रत्येक भारतीय तक पहुंचेगा.

Study about: Daily basis gk question of current affairs in Hindi

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बारे मे बोलते हुए, प्रधानमंत्री ने उपस्थिति लोगो से अपील करने हुए कहा की इस तरह की निर्यक कड़ी कार्रवाई करने के लिए सांसदों को खड़े होकर धन्यवाद ज्ञापन करना चाहिए. उन्होंने कहा की अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास और प्रगति से दूर रखा था तथा इस अनुच्छेद के निरस्त किए जाने के पश्चात अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगो के पास हर भारतीय के समान अधिकार है.

आंतकवाद की निंदा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा की आतंकवाद के विरुद्द कड़ी निर्णायक लड़ाई और आतंकवाद को समर्थन करने वालो के विरुद्ध भी कठोर कार्रवाई करने का समय आ गया है. आतंकवाद के विरुद्द लड़ाई में अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के संकल्प की प्रशंसा भी श्री मोदी ने की.

कार्यक्रम में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने हुए श्री मोदी ने इसे अपने लिए सम्मान और गौरव की बात बताया और कहा की अमरीकी राष्ट्रपति ने हर जगह एक गहरा और स्थायी प्रभाव छोड़ा है. उनमें संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति का नेत्रत्व करने का अपार गुण है इसके साथ हिन् उन्होंने कहा की वह जितनी बार भी उनसे मिले उनमें वाही मित्रता, गर्मजोशी और उर्जा उन्होंने महसूस की. श्री मोदी ने कहा की उनकी यह दोस्ती भारत और संयुक्त राज्य अमरीका के भविष्य को नै उंचाइयां प्रदान करेगी.

आयोजन को संबोधित करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा की भारत और उनके नागरिकों के लिए असाधारण काम वह कर रहे है. कार्यकाल में तथा प्रधानमंत्री के रूप में उनके भारत और संयुक्त राज्य अमरीका के बीच सम्बन्ध पहले से बेहतर हुए है, श्री मोदी की विकास की नीतियों की प्रशंसा करते हुए ट्रंप ने कहा की उनके नेत्रत्व में भारत में लगभग तीन सौ मिलियन लोगो को गरीबी से बाहर निकाला गया है, जो अविश्वसनीय है. उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेत्रत्व में भारत एक मजबूत, सम्पन्न गणराज्य बन रहा है.

इस समारोह में भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए. हाउस के प्रमुख नेता स्टोनि होसर (Steny hoyer) ने कहा की संयुक्त राज्य अमरीका आधुनिक भारत से प्रेरित है. उहोने कहा की प्रधानमंत्री मोदी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्र का नेत्रत्व कर रहे है. उनके नेत्रत्व में भारत ने निर्विवाद रूप से अन्तरिक्ष में एक नया मुकाम हासिल किया है और साथ ही लाखो लोगो को गरीबी से ऊपर उठाने मे भी समान रूप से काम किया है. इससे पहले. हॉस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर (Sylvester Turner) ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करते हुए भारत-हॉस्टन सम्बन्ध के लिए ‘हॉस्टन-की’ (Key to Houston) उन्हें भेंट की.

Keep learning:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *