12 जून: विश्व बालश्रम निषेध दिवस

हमने यहाँ पर 12 जून 2020 को मनाये जाने वाले विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) के बारे में जानकारी प्रकाशित की है जो की अपने सामान्य ज्ञान और सरकारी नौकरी की तयारी के सहायक होगी.

World Day Against Child Labour

विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) हर वर्ष 12 जून को मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्वभर के लोगो को 14 साल से कम उम्र के बच्चो से श्रम यानी मजदूरी न कराकर उन्हें शिक्षा दिलाने के लिए जागरूक करना है. इस दिवस की शुरुआत सबसे पहले 2002 में अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ ने की थी. अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ जो की संयुक्त राष्ट्र संघ की एक शाखा है. जो किस विश्वभर के मजदूरों और श्रमिकों के हक के लिए नियम बनाती है जिस नियम का पूरे विश्व में सख्ती से पालन किया जाता है. इस संगठन को कई बार पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है. इस संगठन ने सबसे पहले अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार बाल श्रम को रोकने पर बल दिया था. जिसके बाद वर्ष 2002 में सबकी सहमति से कानून पास कर दिया गया था की 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से श्रम कराना अपराध होगा.

हमारे देश भारत में भी बाल श्रम व्यापक स्तर पर है. जिसके रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कदम उठा रही हैं. जिसके लिए पहले ही सरकार ने 1986 में बालश्रम निषेध और नियमन अधिनियम पारित किया है. साथ ही भारत के संविधान के अनुच्छेद 23 के मुताबिक, खतरनाक उद्योग और कारखानों में बच्चो से काम कराने के मंजूरी नहीं है. साथ ही भारत की धारा 45 के अंतर्गत कई राज्य सरकार में 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मुफ़्त शिक्षा देना अनिवार्य है.

इसे भी देखें: भारत के सभी राज्यों के राज्यपाल (2022-23) की सूची – Indian All State Governors Complete List in Hindi


विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) 2020 के लिए थीम

इस वर्ष विश्व बालश्रम निषेध दिवस 2020 के लिए थीम “बच्चों को कोविड-19 महामारी” (COVID-19: Protect Children From Child Labour, Now More Than Ever) के दौरान बचाना है. इस समय विश्व भर के कई देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहे है. इस महामारी ने कई लोगों की जिंदगी प्रभावित किया है. इस महामारी से बच्चो और बुजर्गो को अधिक खतरा है. इसलिए इस वर्ष विश्व दिवस 2020 की थीम ”कोरोनावायरस के दौर में बच्चों को बचाना” रखी गयी है.

विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) 2019 के लिए थीम: बच्चों को खेतों में काम नहीं करना चाहिए, लेकिन सपनों पर (Children shouldn’t work in fields, but on dreams!)

विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) 2018 के लिए थीम: पीढ़ी सुरक्षित और स्वस्थ (Generation Safe & Healthy)

विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) 2017 के लिए थीम: संघर्षों और आपदाओं में, बच्चों को बाल श्रम से बचाएं (In Conflict And Disasters, Protect Children From Child Labour)

विश्व बालश्रम निषेध दिवस (World Day Against Child Labour) 2016 के लिए थीम: आपूर्ति श्रृंखलाओं में बाल श्रम समाप्त करना – यह हर किसी का व्यवसाय है (End Child Labour In Supply Chains – It’s Everyone’s Business!)


See More:

Leave a Reply

Your email address will not be published.