Samanya Gyan

दुनिया का सबसे बड़ा आइस स्नो फेस्टिवल

हमने यहाँ पर चीन में आयोजित किये गए दुनिया के सबसे बड़े आइस स्नो फेस्टिवल (हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्पचर फेस्टिवल) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रकाशित की है. चीन में हार्बिन शहर में हर साल दुनिया का सबसे बड़ा आइस स्नो फेस्टिवल आयोजित किया जाता है. चलिए जानते है (हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्पचर फेस्टिवल) के बारे में.

Harbin International Ice and Snow Sculpture Festival

चीन को पूरी दुनिया में अजीब-गरीब चीजो के चीजो के लिए जाना जाता है. हाल ही में वर्ष 5 जनवरी को चीन के हेलोंगयांग प्रांत स्थित हार्बिन शहर में दुनिया का सबसे बड़ा आइस स्नो फेस्टिवल (हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्पचर फेस्टिवल) आयोजित किया गया है. इस फेस्टिवल की पहली बार 1985 में मनाया गया है. इस फेस्टिवल में आसा-पास की नदियों में जमी बर्फ को काटकर लाया जाता है और लायी गए बर्फ को आकार देकर, नए सुंदर किले और होटल बनाए जाते हैं. हार्बिन शहर में तापमान ज्यादातर माइनस 17 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहता है. इस फेस्टिवल को देखने के लिए चीन में दुनिया भर से अधिक मात्रा में सैलानी आते है. इस फेस्टिवल को देखने के लिए रात में ज्यादा सैलानी आते है क्योंकि रात में 3-डी लेजर लाइट्स की रोशनी से बर्फ की आकर्तिया ज्यादा सुन्दर लगती है.

Important Information of Harbin International Ice and Snow Sculpture Festival

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में आयोजित दुनिया के सबसे बड़े आइस स्नो फेस्टिवल (हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्पचर फेस्टिवल) को देखने 2017 में फेस्टिवल में करीब 1.8 करोड़ लोग गए है जबकि वर्ष 2018 में चीन के एयरपोर्ट पर 2 करोड़ से ज्यादा यात्री आए थे. इस बार वर्ष 2020 में आयोजित इस फेस्टिवल में 14 देशों के कलाकारों ने बर्फ की 200 से ज्यादा कलाकृतियां बनाई हैं. इन 14 देशों के कलाकारों ने माइनस 10-20 डिग्री के बीच में यह स्कल्पचर बनाए हैं.

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हार्बिन में बना साइबेरियन टाइगर पार्क भी बहुत लोकप्रिय है. इस पार्क में 1000 से ज्यादा साइबेरियाई टाइगरों को ठंडे पर्यावरण के बीच सुरक्षित माहौल में रखा गया है. वर्ष 2007 में कैनेडियन डॉक्टर नॉर्मन बेथुने की स्मृति में बनाई गई 820 फीट ऊंची, 28 फीट चौड़ी रोमांटिक फीलिंग नाम की कलाकृति को दुनिया की सबसे बड़ी बर्फ से बनी कलाकृति घोषित किया गया था. इस रोमांटिक फीलिंग नाम की कलाकृति को बनाने में साढ़े चार लाख क्यूबिक मीटर बर्फ का इस्तेमाल किया गया था.

चीन के हार्बिन शहर में आयोजित यह कार्यक्रम एक महीने से अधिक समय तक चलता है. इस कार्यक्रम को देखने आने वाली सैलानी विंटर स्विमिंग, चेंगेन लेक विंटर फिशिंग का लुत्फ उठाते हैं.


Important link:

Leave a Reply

Your email address will not be published.