आयुष्मान भारत योजना क्या है इसके लाभ और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

आयुष्मान भारत एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना है. इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवार को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपए प्रति वर्ष तक कवरेज प्रदान किया जाता है. आयुषमान भारत योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जारी किया गया है.

आयुष्मान भारत योजना के लाभ:
राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के पास प्रति वर्ष 5 लाख प्रति परिवार का एक निर्धारित लाभ कवर होगा.
इस योजना के तहत कवर लाभार्थी को देश भर में किसी भी सार्वजनिक / निजी सूचीबद्ध अस्पतालों से नकद रहित लाभ लेने की अनुमति दी जाएगी
लाभार्थी सार्वजनिक और समेकित निजी सुविधाओं दोनों में लाभ उठा सकते हैं
जनसंख्या का लगभग 40% (सबसे गरीब और कमजोर) के लिए लाभ कवर होगा.
आयुष्मान भारत योजना लगभग सभी माध्यमिक और कई तृतीयक अस्पताल में शामिल हैं.
प्रत्येक परिवार के लिए 5 लाख का कवरेज है.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में नीतिगत दिशा-निर्देश देने और केंद्र और राज्यों के बीच समन्वय को बढ़ावा देने के लिए आयुष्मान भारत योजना की स्थापना की गयी है.
राज्यों में आयुष्मान भारत योजना राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए) द्वारा लागू की जाएगी.
आयुषमान भारत – सभी लक्षित जिलों में सभी लक्षित राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन को सभी लक्षित लाभार्थियों को कवर करने के उद्देश्य से शुरू किया जाएगा
नीति आयोग के साथ साझेदारी में, एक मजबूत, मॉड्यूलर, स्केलेबल और इंटरऑपरेबल आईटी प्लेटफॉर्म को परिचालित कराया जाएगा जो एक पेपरलेस, कैशलेस लेनदेन के लिए है.

इन्हें भी देखें:
वन रैंक, एक पेंशन योजना
दरवाजा बंद अभियान क्या है
एलआईसी की नई प्रधान मंत्री वय वंदना योजना