Current Affairs – 04 April 2018 – Questions and Answers in Hindi

4th April 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

4th अप्रैल 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 4th अप्रैल 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 4th अप्रैल 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

प्रश्‍न 1. किस राज्य की कैबिनेट द्वारा प्राईवेट स्कूल में मनमानी फीस वसूली के खिलाफ आदेश जारी किया गया है?
क. दिल्ली कैबिनेट
ख. केरल कैबिनेट
ग. यूपी कैबिनेट
घ. हरियाणा कैबिनेट

Show Answer
उत्तर: ग. यूपी कैबिनेट
संछिप्त में जरूर पढ़े: हाल ही में यूपी कैबिनेट की योगी सरकार ने प्राईवेट स्कूल में मनमानी फीस वसूली के खिलाफ एक आदेश जारी किया है. जिसमें संचालकों को कई नियमों का पालन करना होगा. उल्लंघन करने पर स्कूल मान्यता रद्द के साथ कानूनी कार्रवाई के जाएगी. इस नियमावली के दायरे में प्रदेश के 20 हजार रुपये से अधिक फीस लेने वाले स्कूल आएंगे.

प्रश्‍न 2. जिओ ने किस बैंक के साथ मिलकर पेमेंट बैंक शुरू किया है?
क. एसबीआई
ख. केनरा बैंक
ग. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
घ. यस बैंक

Show Answer
उत्तर: क. एसबीआई
संछिप्त में जरूर पढ़े: रिलायंस जियो ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ मिलकर अपना पेमेंट बैंक शुरू किया है. पेमेंट बैंक शुरू होने के साथ ही लोगों को घर बैठे कई सारे फायदे मिलेंगे.

प्रश्‍न 3. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 का उद्घाटन किस देश में किया जा रहा है?
क. अमेरिका
ख. सिंगापुर
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. चीन

Show Answer
उत्तर: ग. ऑस्ट्रेलिया
संछिप्त में जरूर पढ़े: ऑस्ट्रेलिया स्थित क्वींसलैंड शहर के गोल्ड कोस्ट में कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 का उद्घाटन समारोह हुआ है. भारत 21वें कॉमनवेल्थ गेमों में 5 अप्रैल को अपने अभियान का आगाज करेगा। बता दें कि इस शहर में इस खेलों का आयोजन पांचवी बार हो रहा है.

प्रश्‍न 4. इनमे से किसने NIRF इंडिया के द्वारा तैयार रैंकिंग-2018 का तीसरा संस्करण जारी किया है.
क. केंद्र सरकार
ख. राज्य सरकार
ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
घ. सुचना मंत्रालय

Show Answer
उत्तर: ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
संछिप्त में जरूर पढ़े: NIRF इंडिया के द्वारा तैयार रैंकिंग-2018 का तीसरा संस्करण मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी किया है. इस साल दिल्ली का मिरांडा हाउस सर्वश्रेष्ठ कॉलेज और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC), बंगलूरू भारत की सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी के रूप में चुना गया है.

प्रश्‍न 5. निर्यात में सुगमता के लिए किसने डिजिटल पहल का शुभारंभ किया है?
क. राज्य सरकार
ख. केंद्र सरकार
ग. दिल्ली सरकार
घ. रामनाथ कोविंद

Show Answer
उत्तर: ख. केंद्र सरकार
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार के ओर से केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने निर्यात में सुगमता के लिए नई दिल्‍ली में निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी) की डिजिटल पहल का शुभारंभ किया है. यह उम्मीद है कि इन डिजिटल पहल की बदौलत कृषि एवं खाद्य पदार्थों के निर्यात क्षेत्र में भारत की क्षमता काफी बढ़ जाएगी.

प्रश्‍न 6. अमेरिकन टावर कॉर्प ने किस टेलिकॉम कंपनी को 10200 टावर्स के लिए 3,850 करोड़ रुपये दिए है?
क. आईडिया
ख. एयरटेल
ग. वोडाफोन
घ. जिओ

Show Answer
उत्तर: ग. वोडाफोन
संछिप्त में जरूर पढ़े: वोडाफोन इंडिया से 10200 टावर खरीदने के लिए अमेरिकन टावर कॉर्प (ATC) ने 3850 करोड़ रुपये की रकम चुकाई है. इससे अमेरिकी टावर कंपनी ने उस डील का पहला चरण पूरा कर लिया है जिसमें वह आइडिया सेल्युलर के टावर्स 4000 करोड़ में खरीदेगी.

प्रश्‍न 7. कितने साल बाद 4 अप्रैल को जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार खुलेगा?
क. 50 साल
ख. 34 साल
ग. 45 साल
घ. 55 साल

Show Answer
उत्तर: ख. 34 साल
संछिप्त में जरूर पढ़े: 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर का कोषागार 34 साल बाद 4 अप्रैल को निरीक्षण के लिए खोला जाएगा. श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एस.जे.टी.ए.) के मुख्य प्रशासक पी.के. जेना ने बताया कि 10 सदस्यीय एक समिति 4 अप्रैल को रत्न भंडार (कोषागार) के तल, छत और दीवार की भौतिक स्थिति का निरीक्षण करेगी.

प्रश्‍न 8. इनमे से किसने कहा है की केंद्र सरकार लिंगायत समुदाय को अलग धर्म का दर्जा नहीं देगी?
क. नरेंद मोदी
ख. रामनाथ कोविंद
ग. अमित शाह
घ. अरुण जेटली

Show Answer
उत्तर: ग. अमित शाह
संछिप्त में जरूर पढ़े: अमित शाह ने कहा है लिंगायत और वीरशैव लिंगायत को धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों का दर्जा देने के कदम को हिंदुओं को बांटने वाला बताया है. लिंगायत समुदाय के सभी महंतों का कहना है कि समुदाय को बंटने नहीं देना है. मैं ये भरोसा दिलाता हूं कि इसे बंटने नहीं दिया जाएगा. जब तक बीजेपी है कोई बंटवारा नहीं होगा.

प्रश्‍न 9. बीसीसीआई चयन समिति में वेंकटेश प्रसाद की जगह किसे चुना गया है?
क. आशीष कपूर
ख. संदीप पाटिल
ग. विनोद काम्बली
घ. राहुल द्रविड़

Show Answer
उत्तर: क. आशीष कपूर
संछिप्त में जरूर पढ़े: बीसीसीआई की तीन सदसीय अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति में वेंकटेश प्रसाद की जगह पूर्व भारतीय खिलाड़ी आशीष कपूर को शामिल किया गया. कपूर 2016 में चुने गए शुरुआती पांच सदस्यीय पैनल का हिस्सा थे.

प्रश्‍न 10. किस देश की सेना ने ‘सरमत’ मिसाइल का परीक्षण किया है?
क. अमेरिका
ख. रूस
ग. जापान
घ. भारत

Show Answer
उत्तर: ख. रूस
संछिप्त में जरूर पढ़े: रूसी सेना ने हाल ही में अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) ‘सरमत’ का सफल परीक्षण किया है. ‘सरमत’ मिसाइल सोवियत युग में डिजाइन किए गए ‘वोयेवोडा’ का स्थान लेगी. जिसे पश्चिमी देशों में ‘शैतान’ कहा जाता है.

हमे उम्मीद है की आपको “4th अप्रैल 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 03 April 2018 for SSC Exam

Today History in Hindi

 


इन्हें भी देखे:

Samanya Gyan

Govt Schemes in Hindi