Hindi Current Affairs

21 अगस्त 2018 सामयिकी सवाल और जवाब – 21 August 2018 Current Affairs Questions and Answers in Hindi

Here you will find 21 August 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 21 अगस्त 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 21 August 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


प्रश्‍न 1. बाजार पूंजीकरण के मामले में किस इंडस्ट्रीज ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को पीछे छोड़ दिया है?
क. विप्रो
ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज
ग. अशोक लेलैंड
घ. मारुति सुजुकी

Show Answer
उत्तर: ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज – बाजार पूंजीकरण के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज टीसीएस को पीछे छोड़ दिया है. हाल ही में बॉम्बे शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 7,82,636.38 करोड़ रुपये रहा है जबकि टीसीएस का 7,69,696.75 करोड़ रुपये था.

प्रश्‍न 2. खाद्य लेबलिंग मानदंडों की समीक्षा के लिए किसने विशेषज्ञ समिति गठित करने का फैसला किया है?
क. ट्राई
ख. एफएसएसएआई
ग. केंद्र सरकार
घ. राज्यसभा

Show Answer
उत्तर: ख. एफएसएसएआई – खाद्य लेबलिंग मानदंडों की समीक्षा के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने हाल ही में विशेषज्ञ समिति गठित करने का फैसला किया है. जिसका नेतृत्व राष्ट्रीय पोषण संस्थान के पूर्व निदेशक बी. सेसिकरण करेंगे.

प्रश्‍न 3. र‍िलायंस ज‍ियो की हाई स्पीड गीगाबाइट ब्रॉडबैंड सर्व‍िस से पहले किस डीटीएच कंपनी ने हाईस्‍पीड ब्रॉडबैंड सर्व‍िस लांच कर दी है?
क. विडियोकान
ख. टाटा स्काई
ग. हतावे
घ. एयरटेल डीटीएच

Show Answer
उत्तर: ख. टाटा स्काई – र‍िलायंस ज‍ियो की हाई स्पीड गीगाबाइट ब्रॉडबैंड सर्व‍िस से पहले ही डीटीएच कंपनी टाटा स्काई ने हाईस्‍पीड ब्रॉडबैंड सर्व‍िस देश के 12 शहरों में लॉन्च कर दी है. मुंबई, दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, अहमदाबाद और पुणे जैसे 12 शहरों में टाटा स्काई ब्रॉडबैंड सर्विस मिल रही है.

प्रश्‍न 4. सुप्रीम कोर्ट का फैसला निष्प्रभावी करते हुए किसने एससी-एसटी संशोधन कानून को मंजूरी दे दी है?
क. लोकसभा
ख. राज्यसभा
ग. राष्ट्रपति
घ. केंद्र सरकार

Show Answer
उत्तर: ग. राष्ट्रपति – सुप्रीम कोर्ट का फैसला निष्प्रभावी करते हुए हाल ही में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एससी-एसटी संशोधन कानून 2018 को मंजूरी दे दी है. जिससे दलितों को सताने के मामले में तत्काल गिरफ्तारी होगी और अग्रिम जमानत भी नहीं मिल पाएगी.

प्रश्‍न 5. इनमे से किसने राज्यसभा के चुनावों में नोटा का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया है?
क. सुप्रीम कोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. राज्यसभा

Show Answer
उत्तर: क. सुप्रीम कोर्ट – गुजरात कांग्रेस के चीफ व्हिप शैलेश मनुभाई परमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने राज्यसभा के चुनावों में नोटा का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया है. सुनवाई के दौरान कांग्रेस के साथ एनडीए ने भी राज्यसभा चुनाव में नोटा का विरोध किया था.

प्रश्‍न 6. उत्तरी भारत के राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने किस अपराध से निपटने के लिए संयुक्त सचिवालय बनाने का निर्णय लिया है?
क. नशाखोरी
ख. ह्यूमन ट्रैफिकिंग
ग. सेक्स रैकेट
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: घ. नशाखोरी – उत्तरी भारत के मुख्यमंत्रियों ने संयुक्त बैठक में नशाखोरी के अपराध से निपटने के लिए संयुक्त सचिवालय बनाने का निर्णय लिया है. यह संयुक्त सचिवालय हरियाणा के पंचकूला में स्थापित किया जाएगा जहां से राज्य आपस में ड्रग्स से जुड़े आंकड़े और जानकारियां साझा करेंगे.

प्रश्‍न 7. किस गवर्नमेंट कंपनी ने मानसिक रोगों के लिए बीमा कवर देने का फैसला किया है?
क. इरडा
ख. एलआईसी
ग. आरबीआई
घ. पीएनबी

Show Answer
उत्तर: क. इरडा – बहुत सी बीमा कंपनियां हेल्‍थ इंश्‍योरेंस में मानसिक बीमारियों को कवर नहीं करती कानून की धारा 21(4) में मेडिकल बीमा के तहत मानसिक रोग के इलाज का भी प्रावधान करना है.इसलिए इरडा ने मानसिक रोगों के लिए बीमा कवर देने का फैसला किया है.

प्रश्‍न 8. विश्व हिंदी दिवस सम्मेलन के अवसर किसने मॉरीशस में पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया है?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. अरुण जेटली
ग. सुषमा स्वराज
घ. रामनाथ कोविंद

Show Answer
उत्तर: ग. सुषमा स्वराज – हाल ही में सुषमा स्वराज ने मॉरीशस में विश्व हिंदी दिवस सम्मेलन के अवसर पर पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया है. मॉरीशस के गोस्वामी तुलसीदास नगर में यह प्रयोगशाला शुरु की गई है.

प्रश्‍न 9. एशियन गेम्स 2018 के तीसरे दिन भारत के सौरभ चौधरी ने कितने मीटर एयर राइफल पिस्टल स्पर्धा में 21 अगस्त 2018 को गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख. 20 मीटर
ग. 25 मीटर
घ. 30 मीटर

Show Answer
उत्तर: क. 10 मीटर – एशियन गेम्स 2018 के तीसरे दिन भारत के सौरभ चौधरी ने शूटिंग में 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड मैडल जीता है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 16 वर्ष के सौरभ चौधरी को बधाई दी है और 50 लाख रुपये का पुरस्कार और राजपत्रित नौकरी देने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 10. हरियाणा के अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल स्पर्धा में 21 अगस्त 2018 को कौन सा पदक हासिल किया?
क. गोल्ड मैडल
ख. सिल्वर मैडल
ग. ब्रोंज़ मैडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. ब्रोंज़ मैडल – हरियाणा के 29 वर्ष के अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर राइफल पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता है वे इस स्पर्धा में 219.3 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे है.

प्रश्‍न 11. भारतीय मूल के आदिल हुसैन ने किस देश का प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार जीता है?
क. जापान
ख. अमेरिका
ग. नार्वे
घ. भारत

Show Answer
उत्तर: ग. नार्वे – भारतीय मूल के आदिल हुसैन ने नार्वे में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म पुरस्कार जीता है. अभिनेता आदिल हुसैन को फिल्म ‘वॉट विल पीपल से’ के लिए यह पुरस्कार दिया गया है उन्होंने यह पुरस्कार असम के गोलपारा को समर्पित किया है.

प्रश्‍न 12. केरल के पुनरुद्धार के लिए किस देश ने करीब 700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है?
क. अमेरिका
ख. चीन
ग. यूएई
घ. ऑस्ट्रेलिया

Show Answer
उत्तर: ग. यूएई – भारत के केरल में बाढ़ से प्रभाबित लोगो और केरल राज्य के पुनरुद्धार के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारत को 700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है. मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा है की यूएई ने 700 करोड़ का राहत पैकेज का प्रस्ताव दिया है और दूसरे खाड़ी देश भी चारों ओर से हमारी मदद कर रहे हैं.

20 August 2018 Current Affairs GK in Hindi | विडियो देखें:करेंट अफेयर्स 21 अगस्त 2018 हिंदी में 

Gk Section Free Download in PDF


 

हमे उम्मीद है की आपको “21 अगस्त 2018 सामयिकी  (21 Aug 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.


इन्हें भी देखे:

What Is History and Culture of Kaveri River in Hindi
What is Blockchain in Hindi

These all latest questions and answers is based on 21st August 2018 current affairs. In this section we assort all these current gk quiz from 21 August 2018 news papers and blogs. We hope these 21 August 2018 questions answers is helpful for your next ssc cgl. chsl, upse, ias, police and railway examinations.