Hindi Current Affairs

27 अगस्त 2018 सामयिकी सवाल और जवाब – 27 August 2018 Current Affairs Questions and Answers in Hindi


Here you will find 27 August 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 27 अगस्त 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 27 August 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


27 अगस्त 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. 18वें एशियाई खेलों में 27 अगस्त 2018 को भारतीय महिला एथलीट सुधा सिंह ने कितने मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता है?
क. 1000 मीटर
ख. 2000 मीटर
ग. 3000 मीटर
घ. 5000 मीटर

Show Answer
उत्तर: ग. 3000 मीटर – 27 अगस्त 2018 को 18वें एशियाई खेलों में भारतीय महिला एथलीट सुधा सिंह ने महिलाओं की 3,000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने 9 मिनट 40.03 सेंकेंड में दूरी तय करके दूसरा स्थान हासिल किया है.

प्रश्‍न 2. 27 अगस्त 2018 को एशियन गेम्स में पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में धरुण आयासामी ने कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ख. सिल्वर मेडल – 27 अगस्त 2018 को एशियन गेम्स में पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में धरुण आयासामी ने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है. अब तक भारत ने एशियन गेम्स 2018 में 7 गोल्‍ड, 10 सिल्‍वर और 20 ब्रॉन्‍ज जीते हैं.

प्रश्‍न 3. 18वें एशियन गेम्स में 27 अगस्त 2018 को इतिहास रचते हुए पहली बार किस भारतीय महिला शटलर ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल जीता है?
क. पी.वी. सिन्धु
ख. साइना नेहवाल
ग. ताइ जू यिंग
घ. दीपिका कर्माकर

Show Answer
उत्तर: ख. साइना नेहवाल – 27 अगस्त 2018 को 18वें एशियन गेम्स में इतिहास रचते हुए साइना नेहवाल ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. वह इस टूर्नामेंट में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं.

प्रश्‍न 4. हाल ही में आमदनी के मामले में कौन सी टेलिकॉम कंपनी देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गयी है?
क. एयरटेल
ख. रिलायंस जियो
ग. आईडिया
घ. वोडाफोन

Show Answer
उत्तर: ख. रिलायंस जियो – मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो हाल ही में आमदनी के मामले में देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गयी है. रिलायंस जियो ने वोडाफोन इंडिया को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल किया है.

प्रश्‍न 5. भारत के किस शहर में पहली बार बायोफ्यूल से Bombardier Q400 विमान उड़ाया गया है?
क. दिल्ली
ख. पुणे
ग. गोवा
घ. देहरादून

Show Answer
उत्तर: घ. देहरादून – भारत में पहली बार बायोफ्यूल से देहरादून शहर में Bombardier Q400 विमान उड़ाया गया है. जिससे भारत बायोफ्यूल से विमान उड़ाने में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशो में शामिल हो गया है. एएनआई के कहा की विमान देहरादून से दिल्ली एयरपोर्ट के बीच उड़ाया गया था.

प्रश्‍न 6. एपल कंपनी वर्ष 1976-77 में स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियाक के द्वारा बनाया गया पहला कंप्यूटर “एपल-1” कितने करोड़ रुपए में नीलाम कर रही है?
क. एक करोड़ रुपए
ख. दो करोड़ रुपए
ग. तीन करोड़ रुपए
घ. पांच करोड़ रुपए

Show Answer
उत्तर: ख. दो करोड़ रुपए – अमेरिका की एप्पल कंपनी वर्ष 1976-77 में स्टीव जॉब्स और स्टीव वोजनियाक के द्वारा बनाया गया पहला कंप्यूटर “एपल-1″दो करोड़ रुपए में नीलाम कर रही है. एपल के एक्सपर्ट कोरे कोहेन के कहा है की एपल-1 कंप्यूटर पूरी तरह चालू है.

प्रश्‍न 7. प्रख्यात वैज्ञानिक जी. सतीश रेड्डी को किसने अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है?
क. इसरो
ख. डीआरडीओ
ग. नीति आयोग
घ. रक्षा मंत्रालय

Show Answer
उत्तर: ख. डीआरडीओ – रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में वैज्ञानिक जी. सतीश रेड्डी हाल ही में अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. कार्मिक मंत्रालय ने उन्हें 2 वर्ष के लिए डीआरडीओ का नया अध्यक्ष नियुक्त किया हैं.

प्रश्‍न 8. इनमे से किसने भारतीय नौसेना के लिए 46,000 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी दे दी है?
क. केंद्र सरकार
ख. लोकसभा
ग. राज्यसभा
घ. रक्षा मंत्रालय

Show Answer
उत्तर: घ. रक्षा मंत्रालय – रक्षा मंत्रालय की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन की अध्यक्षता में भारतीय नौसेना के लिए 46,000 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी दे दी गयी है. रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में 111 बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर खरीदने को भी मंजूरी दी गयी है.

प्रश्‍न 9. खर्चों पर रोक लगाने के लिए किस देश की सरकार ने हवाईअड्डों पर नेताओं, न्यायाधीशों और सैन्य अधिकारियों के लिए वीआईपी संस्कृति पर रोक लगा दी है?
क. अमेरिकी सरकार
ख. पाकिस्तान सरकार
ग. चीनी सरकार
घ. जर्मनी सरकार

Show Answer
उत्तर: ख. पाकिस्तान सरकार – पाकिस्तान की नयी सरकार ने देश में खर्चों पर रोक लगाने के लिए हवाईअड्डों पर नेताओं, न्यायाधीशों और सैन्य अधिकारियों के लिए वीआईपी संस्कृति पर रोक लगा दी है. सरकार ने यह फैसला सभी यात्रियों को समान मौके देने के लिए सख्ती से लागू किया है.

प्रश्‍न 10. डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में कौन सा सरकारी बैंक देश के सभी बैंकों से आगे निकल गया है?
क. पीएनबी
ख. एसबीआई
ग. केनरा बैंक
घ. बैंक ऑफ़ बड़ोदा

Show Answer
उत्तर: क. पीएनबी – डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा है की पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) देश के सभी सरकारी बैंकों से डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में आगे निकल गया है. डीएफएस के हालिया रिपोर्ट के आधार पर, भारत में डिजिटल लेनदेन में पीएनबी नंबर एक पीएसयू बैंक है.

प्रश्‍न 11. अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 2018 उदघाटन किसने किया है?
क. नरेन्द् मोदी
ख. रामनाथ कोविंद
ग. अरुण जेटली
घ. स्मृति ईरानी

Show Answer
उत्तर: ख. रामनाथ कोविंद – भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 23 से 26 अगस्त 2018 को आयोजित किये गए अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 2018 का उदघाटन किया है. यह अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का 6वां संस्करण था जिसका विषय “बुद्ध पाथ द लिविंग हेरिटेज” था.

प्रश्‍न 12. टेलीकॉम विभाग द्वारा बनायीं गयी परिचालन समिति ने देश में 5जी स्पेक्ट्रम सेवा शुरू करने की रिपोर्ट किसे सौंप दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. केंद्र सरकार
ग. नीति आयोग
घ. दूरसंचार मंत्रालय

Show Answer
उत्तर: घ. दूरसंचार मंत्रालय – हाल ही में दूरसंचार मंत्रालय को टेलीकॉम विभाग द्वारा बनायीं गयी परिचालन समिति ने देश में 5जी स्पेक्ट्रम सेवा शुरू करने की रिपोर्ट दे दी है. परिचालन समिति ने कहा है की 5जी सेवा शुरू होने से देश की अर्थव्यवस्था को एक लाख करोड़ डॉलर का फायदा हो सकता है.

प्रश्‍न 13. वर्ष 2019 से भारत के किस शहर में पेपरलेस हवाई यात्रा (डिजिटल यात्रा) शुरू होगी.
क. दिल्ली
ख. कोच्ची
ग. वाराणसी
घ. पुणे

Show Answer
उत्तर: ग. वाराणसी – भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी शहर में वर्ष 2019 से पेपरलेस हवाई यात्रा (डिजिटल यात्रा) शुरू होगी. डिजिटल यात्रा शुरु होने से पैसेंजरों को कतार में लगकर टिकट की जांच नहीं करानी होगी और न ही पहचान का दस्तावेज सुरक्षाकर्मी को दिखाना होगा.

26 August 2018 Current Affairs GK in Hindi | वीडियो देखें: 27 अगस्त 2018 सामयिकी हिन्दी मे

Gk Section Free Download in PDF


हमे उम्मीद है की आपको “27 अगस्त 2018 सामयिकी (27 Aug 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.


इन्हें भी देखे:

What Is History of Kaveri River In Hindi
List of RBI Governors 1935-Present in hindi

These all Latest Questions And Answers Is Based On 27th August 2018 Current Affairs. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 27 August 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 27 August 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.