रेनबो वॉरियर (इंद्रधनुष योद्धा) क्या है – What is Rainbow Warrior in Hindi – Rainbow Warrior Objective

Here you will find complete information about what is Rainbow Warrior and its objective in Hindi

What is Rainbow Warrior in Hindi – पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाले वैश्विक संगठन ग्रीनपीस के अत्याघुनिक संचार एवं निगरानी तंत्र से सुसज्जित अनूठा जलयान हैं रेनबो-वॉरियर. इसका उद्देश्य है समुद्र एवं नदियों में जलीय पर्यावरण को हानि पहुँचाने वाले अपराधों को रोकने में तकनिकी मदद करना. यह जलपोत भारत के मुंबई के तट पर भी लाया जा चुका हैं.

रेनबो वॉरियर (Rainbow Warrior) की इस यात्रा के दौरान भारत में काम करने वाले पर्यावरणविद तथा संचार से जुडी हस्तियाँ इस जलयान की समुद्र में नाभिकीय परीक्षणों से लेकर जलजीवों के अवेध शिकार जैसे अभियानों को रोकने की दिशा में काम करने की क्षमता से परिचित हुई.

Sinking of the Rainbow Warrior Gk in Hindi

Rainbow Warrior and its Purpose in Hindi – रेनबो वॉरियर के उद्देश्य

रेनबो वॉरियर (Rainbow Warrior) के भारत दौरे का लक्ष्य देश में समुद्री सम्पदा का अवेध दोहन रोकने के लिए निगरानी तंत्र को मजबूत बनाने में सामाजिक भागीदारी बढ़ने में मदद करना हैं . भारत में समुद्री सम्पदा के अनियंत्रित और अवेध दोहन के लिए कुख्यात पश्चिमी तट पर रेनबो वॉरियर के चार दिन के पड़ाव के दौरान इसकी अत्याधुनिक तकनीक के प्रदर्शन के अलावा संगोष्ठियों का भी आयोजन हुआ.

ताकत और तकनीक के बेजोड़ खूबियों वाला यह जहाज समुद्र और दुनिया की तमाम विशालकाय नदियों में ओघोगिक कचरा बहाने के गुप्त सोत खोने की मुहीम में भारत को भी शामिल करने की पहल की. इस दौरान निजी क्षेत्र के जलयानों का अपशिष्ट समुद्र में चोरी-छिपे बहाने के खिलाफ धर-पकड़ और जागरूकता के कारगार उपायों पर भी चर्चा हुई.