Current Affairs – 21 February 2018 – Questions and Answers in Hindi


21st February 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

21st फ़रवरी 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 21st फ़रवरी 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 21st फ़रवरी 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

Q1. इनमे से किसकी रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रति 1,000 नवजात शिशुओं में 25.4 की मौत होती है?
क. यूनिसेफ
ख. वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन
ग. केंद्र सरकार
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: क. यूनिसेफ
संछिप्त में जरूर पढ़े: संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) द्वारा हाल ही में ‘एवरी चाइल्ड अलाइव’ नामक रिपोर्ट जारी की गयी. इस रिपोर्ट में जापान, आइसलैंड और सिंगापुर को जन्म के लिए सबसे सुरक्षित देश बताया गया है वहीं पाकिस्तान सबसे खतरनाक देश है. भारत में प्रति 1,000 नवजात शिशुओं में 25.4 की मौत होती है.

Q2. भारत ने किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
क. अग्नि-1
ख. अग्नि-2
ग. अग्नि-3
घ. अग्नि-4

Show Answer
उत्तर: ख. अग्नि-2
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) द्वारा ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम आईलैंड से अग्नि-2 मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) का टेस्ट किया गया. यह टेस्ट स्ट्रैटजिक फोर्स कमांड (SFC) ने किया. मिसाइल की रेंज 2000 किलोमीटर बताई गई है. अग्नि-2 मिसाइल परमाणु हथियार ले जा सकने में सक्षम है.

Q3. इनमे से किसने बुंदेलखंड में 20 हजार करोड़ रुपये का इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाये जाने की घोषणा की है?
क. रामनाथ गोविन्द
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. नरेंद मोदी
घ. अरुण जेटली

Show Answer
उत्तर: ग. नरेंद मोदी
संछिप्त में जरूर पढ़े: पीएम नरेंद मोदी ने यूपी के बुंदेलखंड में 20 हजार करोड़ रुपये का इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाये जाने की घोषणा की है, पीएम मोदी ने कहा कि बजट में प्रस्तावित दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में से एक बुंदेलखंड इलाके में प्रस्तावित है। इसमें 20000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

Q4. इनमे से किसने राष्‍ट्रीय शहरी आवास कोष के गठन के लिए मंजूरी दी है?
क. रामनाथ गोविन्द
ख. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल
ग. रेल मत्रालय
घ. संसद

Show Answer
उत्तर: ख. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल
संछिप्त में जरूर पढ़े: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 60,000 करोड़ रुपए के राष्‍ट्रीय शहरी आवास कोष (एनयूएचएफ) के गठन को मंजूरी दे दी है. यह कोष निर्माण सामग्री एवं प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद (बीएमटीपीसी) में होगा. बीएमपीटीसी एक संस्था है जो अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत है.

Q5. इनमे से किसने रेलवे क्षेत्र में भारत-मोरक्को सहयोग समझौते को मंजूरी दी है?
क. केन्द्रीय मंत्रिमंडल
ख. रामनाथ गोविन्द
ग. स्मृति ईरानी
घ. इसरो

Show Answer
उत्तर: क. केन्द्रीय मंत्रिमंडल
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मोरक्‍को के नेशनल रेलवे कार्यालय के बीच सहयोग के समझौते को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की गयी है. इसके अंतर्गत रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में दीर्घकालिक सहयोग और साझेदारी विकसित की जाएगी. सहयोग समझौते पर पिछले वर्ष दिसंबर में हस्ताक्षर किए गए थे.

Q6. खादी ग्रामोद्योग और किस कंपनी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये है?
क. गूगल
ख. फेसबुक
ग. अमेज़न इंडिया
घ. रिलायंस

Show Answer
उत्तर: ग. अमेज़न इंडिया
संछिप्त में जरूर पढ़े: अमेज़न इंडिया और खादी ग्राम उद्योग बोर्ड के मिलकर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है जिसमें भारत के गांवों के खादी कारीगर अपने उत्पाद को सीधे अमेज़न से बेच सकते हैं. इसके लिए अमेज़न कारीगरों को शिक्षित एवं प्रशिक्षित देगा. इससे भारत के लोगों को खादी की दिशा में अभूतपूर्व बढ़त मिलेगी और साथ ही नए नए रोजगार के अवसर उत्पन होंगे.

Q7. इनमे से कितने किलोमीटर लंबी जेपोर-मलकानगिरी नई लाइन परियोजना को मंजूरी दी गयी है?
क. 130 किलोमीटर
ख. 150 किलोमीटर
ग. 200 किलोमीटर
घ. 350 किलोमीटर

Show Answer
उत्तर: क. 130 किलोमीटर
संछिप्त में जरूर पढ़े: आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 130 किलोमीटर लंबी जेपोर-मलकानगिरी नई लाइन परियोजना को 2676 करोड़ की संपूर्ण लागत पर मंजूरी दे दी है और इस परियोजना के वर्ष 2021-22 तक पूरा होने की संभावना है. यह परियोजना ओडिशा राज्य के कोरापुट और मलकानगिरी जिलों को कवर करेगी.

Q8. इनमे से किसने अपनी राजनितिक पार्टी का ऐलान किया है?
क. रजनीकांत
ख. बोमन ईरानी
ग. कमल हासन
घ. अरुण जेटली

Show Answer
उत्तर: ग. कमल हासन
संछिप्त में जरूर पढ़े: दक्षिण भारत के मशहूर एक्टर कमल हासन ने बुधवार को अपनी नई पार्टी का ऐलान किया है, पार्टी का ऐलान करने से पहले एक्टर कमल हासन ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के आवास पर गए और उनके परिवार के सदस्यों से बातचीत की थी.

Q9. इनमे से किस राज्य में निवेशक मेला शुरु किया गया है?
क. नयी दिल्ली
ख. पंजाब
ग. हरियाणा
घ. उत्तर प्रदेश

Show Answer
उत्तर: घ. उत्तर प्रदेश
संछिप्त में जरूर पढ़े: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लखनऊ में दो दिवसीय उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्‍मेलन 2018 का उद्घाटन किया है. इस सम्‍मेलन का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है, जिसका उद्देश्‍य इस राज्‍य में उपलब्‍ध निवेश अवसरों और संभावनाओं से निवेशकों को अवगत कराना है. इस आयोजन के लिए सात राष्‍ट्रों तथा फि‍नलैंड, नीदरलैंड, जापान, चेक गण्‍राज्‍य, थाईलैंड, स्‍लोवाकिया और मॉरीशस को ‘कंट्री पार्टनर’ के रूप में चिन्हित किया गया है.

Q10. किस देश के OBOR के समकक्ष अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत ने मिलकर एक संयुक्त परियोजना बनाई है?
क. मालदीव
ख. नार्थ कोरिया
ग. चीन
घ. मलेशिया

Show Answer
उत्तर: ग. चीन
संछिप्त में जरूर पढ़े: चीन के बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट (OBOR) को चुनौती देने के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत ने मिलकर एक संयुक्त परियोजना बनाई है. यह चारों देश मिलकर संयुक्त क्षेत्रीय बुनियादी ढांचा योजना की तैयारी कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलियन फाइनैंशल रिव्यू के अनुसार भारत ने यह तैयारी पेइचिंग के बढ़ते दबदबे को कम करने के लिए की है.

हमे उम्मीद है की आपको  “21st फ़रवरी 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई  होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

कुछ महत्वपूर्ण पृष्ठ:
Hindi Current Affairs Quiz 20 February 2018 for SSC Exam

KBC Quiz in Hindi

SSC Gk Questions Answers in Hindi
इन्हें भी देखे:

Cricket GK Quiz in Hindi

GK in Hindi

सरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में