Hindi Current Affairs

Current Affairs of 8 February 2019 in Hindi – Questions and Answers

8 February 2019 Current Affairs GK Questions and Answers in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “8 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘8 February 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


8 फरवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. किसानों के लिए कॉलेटरल फ्री लोन की लिमिट बढाकर किसने 1.60 लाख रुपए कर दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. आरबीआई
घ. केंद्र सरकार
घ. वित मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. आरबीआई – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने हाल ही में किसानों के लिए कॉलेटरल फ्री लोन की लिमिट जो पहले 1 लाख रुपए थी उसे अब बढाकर 1.60 लाख रुपए कर दी है. जिससे अब किसानो के 1.60 लाख रुपए तक का लोन बिना किस गारंटी के मिल जायेगा.

प्रश्‍न 2. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले किस राज्य सरकार ने हाल ही में अपना तीसरा बजट पेश किया है?
क. पंजाब सरकार
ख. केरल सरकार
ग. यूपी सरकार
घ. गुजरात सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. यूपी सरकार – केंद्र सरकार के बाद हाल ही में यूपी सरकार ने लोकसभा चुनाव 2019 से पहले अपना तीसरा बजट पेश किया है. जिसमे हिंदुत्व के एजेंडे को मजबूत करने के साथ विकास को भी रफ्तार देने का प्रयास किया गया है.

प्रश्‍न 3. 2.25 करोड़ टन खपत के साथ कौन सा देश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता देश बन गया है?
क. चीन
ख. अमेरिका
ग. भारत
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – पेट्रोलियम सचिव एम.एम. कुट्टी के अनुसार 2.25 करोड़ टन खपत के साथ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता देश बन गया है. भारत में प्रति वर्ष एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या में 15% की वृद्धि हुई है.

प्रश्‍न 4. वैज्ञानिक के अनुसार कौन सा चुंबकीय ध्रुव प्रति वर्ष 55 किमी खिसक रहा है?
क. उत्तरी चुंबकीय ध्रुव
ख. दक्षिण चुंबकीय ध्रुव
ग. पूर्वी चुंबकीय ध्रुव
घ. पश्चिमी चुंबकीय ध्रुव

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. उत्तरी चुंबकीय ध्रुव – वैज्ञानिक के द्वारा हाल ही में किये गए रिसर्च के अनुसार उत्तरी चुंबकीय ध्रुव प्रति वर्ष 55 किमी खिसक रहा है. जो की कनाडा देश से रूस की ओर अपनी दिशा बदल रहा है. उत्तरी चुंबकीय ध्रुव वर्ष 2017 में इंटरनैशनल डेट लाइन (आईडीएल) को पार कर चूका है.

प्रश्‍न 5. विशेष आर्थिक क्षेत्र से जैव-ईंधन निर्यात के लिए किसने अनुमति दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – हाल ही में केंद्र सरकार ने विशेष आर्थिक क्षेत्र से जैव-ईंधन निर्यात के लिए अनुमति दे दी है. अगस्त 2018 में केंद्र सरकार ने गैर-ईंधन उद्देश्य के लिये जैव-ईंधन के निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी.

प्रश्‍न 6. किस मोटर्स कंपनी को दिसंबर तिमाही में 26,961 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है?
क. हौंडा मोटर्स
ख. हीरो मोटर्स
ग. टाटा मोटर्स
घ. हुंडई मोटर्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. टाटा मोटर्स – टाटा मोटर्स कंपनी को दिसंबर तिमाही में 26,961 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. जबकि पिछले वर्ष की इसी तिमाही में टाटा मोटर्स को 1,214.6 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

प्रश्‍न 7. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच _______ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
क. ग्रेग चेपल
ख. डेविड सेकर
ग. एंड्रयू सिमंड
ग. डेविड हाल्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. डेविड सेकर- ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच डेविड सेकर ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. डेविड सेकर को वर्ष 2015 में वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले इंग्लैंड के गेंदबाजी कोच के पद से भी इस्तीफा दे चुके हैं.

प्रश्‍न 8. वर्ष 2022 में किस देश में होने वाले विंटर ओलिंपिक के लिए स्टेडियम को पूरी तरह ग्रीन एनर्जी की मदद से ऑपरेट करने के लिए तैयार किया गया है?
क. ऑस्ट्रेलिया
ख. जापान
ग. चीन
घ. भारत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. चीन – वर्ष 2022 में चीन की राजधानी बीजिंग में होने वाले विंटर ओलिंपिक के लिए स्टेडियम को पूरी तरह ग्रीन एनर्जी की मदद से ऑपरेट करने के लिए तैयार किया गया है. इस स्टेडियमों को सोलर, विंड, बायोमास, जियोथर्मल और हाइड्रोपावर से मिलेगी.

प्रश्‍न 9. किस देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम पर देश की पुलिस ने भ्रष्टाचार और मनी लॉन्डरिंग का आरोप लगाया है?
क. इराक
ख. ईरान
ग. मालदीव
घ. इंडोनेशिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मालदीव – मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम पर मालदीव की पुलिस ने भ्रष्टाचार और मनी लॉन्डरिंग का आरोप लगाया है. अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम वर्ष 2008 में देश का पहला लोकतांत्रिक चुनाव होने से पहले 30 वर्ष तक देश के राष्ट्रपति रहे थे.

प्रश्‍न 10. अमेरिका ने किस देश को पहली बार मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने पर सहमति जताई है?
क. चीन
ख. इराक
ग. भारत
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – अमेरिकी के रक्षा विभाग पेंटागन ने हाल ही में भारत के एयर इंडिया वन को दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने की घोषणा की है. जिनकी कीमत 190 मिलियन डॉलर (करीब 1360 करोड़ रुपए) है. इस डील से भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूती मिलेगी.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:


डाउनलोड करे8 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स पीडीएफ