Current Affairs – 11 March 2018 – Questions and Answers in Hindi

11th March 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

11th मार्च 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 11th मार्च 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 11th मार्च 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

Q1. भारतीय आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
क. भारत रतन
ख. प्रित्जकर
ग. साहित्य अकादमी
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ख. प्रित्जकर
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारत के मशहूर आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी को ‘प्रित्जकर’ पुरस्कार के लिए चुना गया है. यह पुरस्कार आर्किटेक्चर क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वालों को दिया जाता है. बालकृष्ण दोशी को विदेशी परंपरा के मुताबिक इमारत का निर्माण करने और उसी दौरान अपने गृह क्षेत्र के लोगों के जीवनस्तर में सुधार लाने के लिए प्रित्जकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

Q2. कौन सा देश नेपाल में वर्ष 2015 के भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए मकानों के लिए 1 अरब रुपये की मदद करेगा?
क. चीन
ख. जापान
ग. भारत
घ. अमेरिका

Show Answer
उत्तर: ग. भारत
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारत देश जो नेपाल में वर्ष 2015 के भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए करीब 50,000 मकानों के पुनर्निर्माण के लिए करीब 1 अरब रुपये की मदद देगा.

Q3. किस हाईकोर्ट ने मध्यस्थता ट्रिब्यूनल के आदेश को चुनौती देने वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस की याचिका खारिज की है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. बॉम्बे हाईकोर्ट
ग. हिमाचल हाईकोर्ट
घ. पंजाब हाईकोर्ट

Show Answer
उत्तर:ख. बॉम्बे हाईकोर्ट
संछिप्त में जरूर पढ़े: बॉम्बे हाईकोर्ट ने मध्यस्थता ट्रिब्यूनल के आदेश को चुनौती देने वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की याचिका खारिज कर दी है। दरअसल, मध्यस्थता ट्रिब्यूनल ने आरकॉम व उसकी इकाइयों पर पूर्वानुमति के बिना 9 जून तक असेट्स बेचने या हस्तांतरित करने पर रोक लगाई थी.

Q4. इनमे से कौन सा भारतीय खिलाडी टी-20 क्रिकेट में 50 छक्के लगाने वाला तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गया है?
क. विराट कोहली
ख. रोहित शर्मा
ग. सुरेश रैना
घ. युवराज सिंह

Show Answer
उत्तर: ग. सुरेश रैना
संछिप्त में जरूर पढ़े: ऑल-राउंडर खिलाडी सुरेश रैना ने त्रिकोणीय टी-20 सीरीज़ के दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 50 छक्के लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गया है.

Q5. केंद्र सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों के स्पेक्ट्रम भुगतान की अवधि बढ़ाकर कितने वर्ष कर दी है?
क. 20 वर्ष
ख. 18 वर्ष
ग. 22 वर्ष
घ. 16 वर्ष

Show Answer
उत्तर: घ. 16 वर्ष
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को राहत देते हुए स्पेक्ट्रम भुगतान की मौजूदा समय सीमा 10 वर्ष से बढ़ाकर 16 वर्ष करने की मंज़ूरी दे दी है.

Q6. बीसीसीआई द्वारा जारी नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में किस तेज़ गेंदबाज़ को जगह नहीं मिली है?
क. आशीष नेहरा
ख. भुवनेश्वर कुमार
ग. मोहम्मद शमी
घ. कुलदीप यादव

Show Answer
उत्तर: मोहम्मद शमी
संछिप्त में जरूर पढ़े: कई दिनों भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी से विवादों में चल रहे साथ ही बीसीसीआई की प्रशासक समिति द्वारा 07 मार्च 2018 को जारी हुए नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में मोहम्मद शमी को जगह नहीं मिली है.

Q7. केंद्र सरकार ने किस बैंक से 13 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभांश देने की मांग की है?
क. बैंक ऑफ़ इंडिया
ख. यस बैंक
ग. भारतीय रिजर्व बैंक
ग. पंजाब नेशनल बैंक

Show Answer
उत्तर: ग. भारतीय रिजर्व बैंक
संछिप्त में जरूर पढ़े: लगातार बढ़ते हुए राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक से 13 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त लाभांश देने की मांग की है. यह पहले दिए गए 30,659 करोड़ रुपये के अलावा है. आर्थ‍िक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ही इसका संकेत दे दिया था. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि इस महीने आरबीआई सरकार को अतिरिक्त डिविंडेंड अथवा लाभांश दे सकता है.

Q8. इनमे से किसने सभी बैंकों से एलओयू का ब्‍योरा मांगा है?
क. आरबीआई
ख. केंद्र सरकार
ग. कैबिनेट
घ. रामनाथ कोविंद

Show Answer
उत्तर: क. आरबीआई
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों से 2011 तक की सभी बैंक गारंटी (एलओयू) का ब्योरा मांगा है. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 12,700 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है, पीएनबी में कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से एलओयू (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) के जरिये इस घोटाले को अंजाम दिया गया था.

Q9. इनमे से किसे ट्विटर का नया चीफ टेक्नीकल ऑफिसर नियुक्त किया गया है?
क. विवेक अग्रवाल
ख. रमेश शर्मा
ग. पराग अग्रवाल
घ. स्मृति शर्मा

Show Answer
उत्तर: ग. पराग अग्रवाल
संछिप्त में जरूर पढ़े: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने पराग अग्रवाल को अपना नया चीफ टेक्नीकल ऑफिसर (सीटीओ) नियुक्त किया है, उन्हें 2016 में कंपनी छोड़ने वाले एडम मेसिंगर के बदले यह जिम्मेदारी दी गई है। आईआईटी बॉम्बे के छात्र पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की है.

Q10. इच्छा मृत्यु पर सुप्रीम कोर्ट के कितने जजों की पीठ ने फैसला सुनाया है?
क. पांच
ख. सात
ग. नो
घ. तीन

Show Answer
उत्तर: क. पांच
संछिप्त में जरूर पढ़े: सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए मरणासन्न व्यक्ति द्वारा इच्छामृत्यु के लिए लिखी गई वसीयत (लिविंग विल) को मंजूरी दे दी. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक अब कोई मरीज़ सम्मान के साथ मर सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने इच्छामृत्यु के लिए एक गाइडलाइन जारी की है, जो कि कानून बनने तक प्रभावी रहेगी.

हमे उम्मीद है की आपको  “11th मार्च 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई  होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 10 March 2018 for SSC Exam

KBC Quiz in Hindi

SSC Gk Questions Answers in Hindi
इन्हें भी देखे:

Cricket GK Quiz in Hindi

GK in Hindi

सरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में