Current Affairs – 15 March 2018 – Questions and Answers in Hindi

15th March 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

15th मार्च 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 15th मार्च 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 15th मार्च 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

Q1. जारी की गयी ग्लोबल हैप्पीनेस इंडेक्स रिपोर्ट-2018 में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
क. 133वा
ख. 120वा
ग. 100वा
घ. 76वा

Show Answer
उत्तर: क. 133वा
संछिप्त में जरूर पढ़े: संयुक्त राष्ट्र की ईकाई सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क (SDSN) द्वारा प्रकाशित ग्लोबल हैप्पीनेस रिपोर्ट-2018 जारी की गयी. यह रिपोर्ट प्रतिवर्ष उस देश में मौजूद खुशहाली के अनुसार दी जाती है. पिछले वर्ष जो देश शीर्ष पर थे उनमें भी परिवर्तन हुआ है. ग्लोबल हैप्पीनेस इंडेक्स 2018 में भारत को 133वां स्थान दिया गया है जबकि इस सूची में कुल 156 देशों को शामिल किया गया है.

Q2. इनमे से किसने ‘नवाचार प्रकोष्ठ‘ की स्थापना की है?
क. रेल मंत्रालय
ख. कैबिनेट
ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
घ. नरेंद मोदी

Show Answer
उत्तर: ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नवाचार के प्रयासों को और मजबूती प्रदान करने के उद्देश्‍य से मानव संसाधन विकास मंत्रालय में एक ‘नवाचार प्रकोष्‍ठ’ (Innovation Cell) की स्थापना की घोषणा की है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 14 मार्च 2018 को एक उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया.

Q3. सर्वे के मुताबिक कौन सा शहर शहरी व्यवस्थाओं में पहले स्थान पर है?
क. दिल्ली
ख. मुंबई
ग. केरल
घ. पुणे

Show Answer
उत्तर: घ. पुणे
संछिप्त में जरूर पढ़े: शहरी प्रशासन के मामले में पुणे को 20 राज्यों के 23 शहरों में टॉप पोजिशन मिली है। वहीं बेंगलुरु इसे मामले में सबसे पीछे है. भारत में शहरी व्यवस्था के इस वार्षिक सर्वे में 20 राज्यों को शामिल किया गया था जिसमें पुणे को 10 के पैमाने पर 5.1 पॉइंट मिले। इसके बाद दिल्ली (4.4) और मुंबई (4.2) का नंबर है.

Q4. हाल ही में पीएनबी बैंक की किस ब्रांच में 9.1 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है?
क. मुंबई
ख. केरल
ग. दिल्ली
घ. हरियाणा

Show Answer
उत्तर: क. मुंबई
संछिप्त में जरूर पढ़े: नीरव मोदी कांड के बाद पीएनबी की मुंबई में स्थित उसी ब्रांच में अब एक और धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इस धोखाधड़ी में बैंक को 9.1 करोड़ का चूना लगाया है. सीबीआई की वेबसाइट पर पोस्ट की गई की शिकायत के मुताबिक धोखाधड़ी का आरोप चंदरी पेपर एंड एलाय़ प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड पर लगाया गया है.

Q5. इनमे से किसने आंध्र प्रदेश को विशेष सहायता के तौर पर 12,476 करोड़ रूपए जारी किए गए है?
क. केंद्र सरकार
ख. आरबीआई
ग. यस बैंक
घ. विश्व बैंक

Show Answer
उत्तर: क. केंद्र सरकार
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार ने बताया कि आंध्र प्रदेश को विशेष सहायता के तौर पर 12,476.76 करोड़ रूपए जारी किए गए हैं. इसमें से 2500 करोड़ रूपए नए राजधानी शहर के लिए हैं. गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने केवीपी रामचंद्र राव के एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी.

Q6. उत्तर प्रदेश उपचुनावों में किस पार्टी की जीत हुई है?
क. भारतीय जनता पार्टी
ख. समाजवादी पार्टी
ग. कांग्रेस पार्टी
घ. आम आदमी पार्टी

Show Answer
उत्तर: ख. समाजवादी पार्टी
संछिप्त में जरूर पढ़े: समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को करारा झटका देते हुए दोनों सीटें बड़े अंतर से जीत लीं. इन दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार शुरू से ही पीछे चल रहे थे.

Q7. हाल ही में किसका ट्विटर अकाउंट हैक हुआ है?
क. एयर इंडिया
ख. रोहन बोपन्ना
ग. किंगफ़िशर एयरलाइन
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: क. एयर इंडिया
संछिप्त में जरूर पढ़े: देश की सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया का ट्विटर हैंडल हैक होने का मामला सामने आया है. गुरुवार को टर्किश हैकर्स ने एअर इंडिया के ट्विटर हैंडल को हैक कर लिया, जिसके बाद अकाउंट पर फोटो और गलत ट्वीट पोस्ट किए गए थे. एयर इंडिया का ट्विटर हैंडल हैक करने के बाद अकाउंट से तुर्की भाषा में आतंक समर्थित ट्वीट किए गए थे.

Q8. इनमे से किसने पारंपरिक औषधि प्रणालियों के क्षेत्र में भारत और ईरान के बीच सहयोग हेतु समझौता-ज्ञापन को मंजूरी दी है?
क. रेल मंत्रालय
ख. केन्द्रीय मंत्रिमंडल
ग. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
घ. रामनाथ कोविंद

Show Answer
उत्तर: ख. केन्द्रीय मंत्रिमंडल
संछिप्त में जरूर पढ़े: केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 14 मार्च 2018 को पारंपरिक औषधि प्रणालियों के क्षेत्र में भारत और ईरान के बीच सहयोग के लिए समझौता-ज्ञापन को मंजूरी दी है, समझौता ज्ञापन से पारंपरिक औषधि क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.

Q9. एंजेला मर्केल चौथी बार किस देश की चांसलर बनीं है?
क. अमेरिका
ख. जापान
ग. जर्मनी
घ. रूस

Show Answer
उत्तर: ग. जर्मनी
संछिप्त में जरूर पढ़े: जर्मनी की संसद में एंजेला मर्केल को चौथी बार देश की चांसलर चुन लिया गया है. उनके फिर से चांसलर बनने से यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले इस देश में पिछले छह माह से जारी सियासी अनिश्चितता का दौर समाप्त हो गया है.

Q10. ब्रिटेन ने कितने रूसी राजनयिक को निष्कासित करने का फ़ैसला किया है.
क. 25
ख. 40
ग. 23
घ. 50

Show Answer
उत्तर: ग. 23
संछिप्त में जरूर पढ़े: ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनयिक को निष्कासित करने का फ़ैसला किया है. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के इस फ़ैसले के कुछ घंटों बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आपातकालीन बैठक बुलाई गई. ब्रिटेन ने रूस पर आरोप लगाए हैं कि उसने रासायनिक हथियारों पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है.

हमे उम्मीद है की आपको “15th मार्च 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई  होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 14 March 2018 for SSC Exam

KBC Quiz in Hindi

SSC Gk Questions Answers in Hindi
इन्हें भी देखे:

Cricket GK Quiz in Hindi

GK in Hindi

सरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में