Current Affairs 26 March 2018 – Questions and Answers in Hindi

26th March 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

26th मार्च 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 26th मार्च 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 26th मार्च 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

प्रश्‍न 1. आईईए रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में वैश्विक स्तर पर किस गैस के उत्सर्जन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है?
क. ऑक्सीजन
ख. कार्बन डाइऑक्साइड
ग. मीथेन
घ. हीलियम

Show Answer
सही उत्तर: ख. कार्बन डाइऑक्साइड
संछिप्त में जरूर पढ़े: अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में वैश्विक स्तर पर कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) का उत्सर्जन 32.5 गीगाटन की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया. यह ऊर्जा की ऊंची मांग और ऊर्जा दक्षता में सुधार की धीमी गति के कारण था.

प्रश्‍न 2. डाउन सिंड्रोम पर राष्ट्रीय सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया गया है?
क. मुंबई
ख. चेन्नई
ग. नई दिल्ली
घ. हैदराबाद

Show Answer
सही उत्तर: ग. नई दिल्ली
संछिप्त में जरूर पढ़े: राष्‍ट्रीय न्‍यास के अध्यक्ष डॉ. कमलेश कुमार पांडे ने ‘डाउन सिंड्रोम पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन’ का उद्घाटन किया है. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत नई दिल्ली में ‘डाउन सिंड्रोम पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन’ आयोजित किया गया है.

प्रश्‍न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 170 किलोमीटर लंबी सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास कौन करेगा?
क. नरेंद मोदी
ख. रामनाथ कोविंद
ग. अरुण जेटली
घ. नितिन गडकरी

Show Answer
सही उत्तर: ख. रामनाथ कोविंद
संछिप्त में जरूर पढ़े: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 170 किलोमीटर लंबी 3,473 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं के पूरा होने से वाराणसी और पूर्वांचल के विभिन्न जिलों से मध्य प्रदेश की सीमा तक आवागमन आसान हो जाएगा.

प्रश्‍न 4. इनमे से किसने ई-कचरा नियमों में संशोधन किया है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. राज्य सरकार
घ. केंद्र सरकार

Show Answer
सही उत्तर: घ. केंद्र सरकार
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार ने देश में ई-कचरे के पर्यावरण अनुकूल प्रभावी प्रबंधन के लिए ई-कचरा नियमों में संशोधन किया है. नियमों में बदलाव देश में ई-कचरा निबटान को सुव्‍यवस्‍थित बनाने के लिए ई-कचरे के पुनर्चक्रण या उसे विघटित करने के काम में लगी इकाइयों को वैधता प्रदान करने तथा उन्‍हें संगठित करने के उद्देश्य से किया गया है.

प्रश्‍न 5. जीएसटी के तहत ज्यादा क्रेडिट क्लेम पर करीब कितने रियल एस्टेट डिवेलपर्स को नोटिस भेजा गया है?
क. 500
ख. 300
ग. 400
घ. 700

Show Answer
सही उत्तर: ग. 400
संछिप्त में जरूर पढ़े: करीब 400 रियल एस्टेट डिवेलपर्स को इनडायरेक्ट टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटिस भेजे हैं. नोटिस पाने वालों में लिस्टेड कंपनियां भी शामिल हैं। मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने बताया कि ये नोटिस गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के तहत क्रेडिट क्लेम बढ़ाचढ़ाकर पेश करने के लिए दिए गए हैं.

प्रश्‍न 6. इनमे से किसने जे. एस. राजपूत को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर नामित किया है?
क. राज्य सरकार
ख. अरुण जेटली
ग. केंद्र सरकार
घ. रामनाथ कोविंद

Show Answer
सही उत्तर: ग. केंद्र सरकार
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार ने 25 मार्च 2018 को एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक प्रोफेसर जे. एस. राजपूत को यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि के तौर पर नामित करने का निर्णय लिया है.

प्रश्‍न 7. पंजाब नेशनल बैंक 31 मार्च भुगतान नहीं करता तो कौन सा बैंक उसे डिफॉल्टर घोषित कर सकता है?
क. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
ख. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
ग. आरबीआई
घ. यस बैंक

Show Answer
सही उत्तर: क. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
संछिप्त में जरूर पढ़े: पंजाब नेशनल बैंक अगर 31 मार्च तक एक हजार करोड़ रुपए की राशि का भुगतान नहीं करता है तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया उसे डिफॉल्टर घोषित कर सकता है. दरअसल पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक हजार करोड़ रुपए का एलओयू यूनियन बैंक इंडिया में भुगतान के लिए जारी किया गया था. इसी राशि को 31 मार्च तक यूनियन बैंक ने पीएनबी से देने को कहा है.

प्रश्‍न 8. स्थानीय स्तर पर लोगों को अधिकाधिक जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए कौन सा ऐप लॉच किया गया है?
क. एजुकेशन
ख. इनयूनी
ग. अफेयर्स
घ. लर्न एंड ग्रो

Show Answer
सही उत्तर: ख. इनयूनी
संछिप्त में जरूर पढ़े: देश में स्मार्टफोन पर डाटा उपभोग में हो रही वृद्धि के बीच स्थानीय स्तर पर लोगों को अधिकाधिक जानकारियां उपलब्ध कराने को ध्यान में रखते हुये इनयूनी ऐप लॉच किया गया है जिसमें लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद, जयपुर, पटना, वाराणसी, आजमगढ़, आगरा, गाजीपुर और मऊ जैसे शहरों से जुड़े कंटेंट उपलब्ध है.

प्रश्‍न 9. जुलाई 2018 से अब किसने द्वारा आधार सत्यापन किया जायेगा?
क. कान
ख. नाख़ून
ग. चेहरा
घ. पैर

Show Answer
सही उत्तर: ग. चेहरा
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा घोषित किये गए नये नियमों के तहत आधार कार्ड का सत्यापन अब चेहरे से भी हुआ करेगा. इसके साथ ही आंखों की पुतलियों अथवा अंगुलियों के निशान से भी सत्यापन का विकल्प जारी रहेगा. यूआईडीएआई ने कहा है की इस सुविधा को देशभर में 1 जुलाई से लागू कर दिया जायेगा.

प्रश्‍न 10. इनमे से कौन सीनियर हॉकी राष्ट्रीय चैंपियन बना है?
क. हरियाणा
ख. दिल्ली
ग. पंजाब
घ. मुंबई

Show Answer
सही उत्तर: ग. पंजाब
संछिप्त में जरूर पढ़े: पंजाब ने पेट्रोलियम स्पोट्स प्रमोशन बोर्ड (पीएसपीबी) को 2-1 से हराकर आठवीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप (ए डिवीकान) का खिताब जीत लिया है रोमांचक संघर्ष में पंजाब ने एक गोल से पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए खिताब अपने नाम किया.

प्रश्‍न 11. चीन ने सियाचिन बॉर्डर के पास शक्सगम घाटी में कितने किमी लंबी सड़क बनाई है?
क. 60 किमी
ख. 50 किमी
ग. 65 किमी
घ. 36 किमी

Show Answer
सही उत्तर: घ. 36 किमी
संछिप्त में जरूर पढ़े: चीन ने शक्सगम घाटी से सियाचिन के पास 36 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया है. इस सड़क पर दो पोस्ट भी बनाई गई हैं. एक पोस्ट पाक अधिकृत कश्मीर के शक्सगम घाटी में और दूसरी इससे 20 किलोमीटर दूर बनाई है.

प्रश्‍न 12. हाल ही में किस देश के महान गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने 2018 का अबेल पुरस्कार जीता है?
क. अमेरिका
ख. जापान
ग. इंग्लैंड
घ. कनाडा

Show Answer
सही उत्तर: घ. कनाडा
संछिप्त में जरूर पढ़े: कनाडा के महान गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स ने 2018 का अबेल पुरस्कार जीता है. उन्हें यह पुरस्कार रिप्रेंसेंटेशन थ्योरी से नंबर थ्योरी को जोड़ने के अपने दूरदर्शी प्रोजेक्ट के लिए मिला है.

प्रश्‍न 13. धरती गोल नहीं बल्कि चपटी है, इसे साबित करने के लिए किस देश के व्यक्ति ने रॉकेट से खुद को लॉन्‍च कर लिया है?
क. अमेरिका
ख. जापान
ग. यूके
घ. सिंगापुर

Show Answer
सही उत्तर: क. अमेरिका
संछिप्त में जरूर पढ़े: अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले 61 वर्ष के माइक हग्‍स ने धरती गोल नहीं बल्कि चपटी है इसे साबित करने के लिए रॉकेट में बैठकर खुद को को लॉन्‍च कर लिया है. हैरानी की बात है कि माइक को इस दौरान कोई चोट नहीं आई है और वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

हमे उम्मीद है की आपको “26th मार्च 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई  होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 25 March 2018 for SSC Exam

KBC GK Quiz in Hindi

सरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में

इन्हें भी देखे:

Cricket GK Quiz in Hindi

GK in Hindi