Current Affairs 30 March 2018 – Questions and Answers in Hindi

30th March 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

30th मार्च 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 30th मार्च 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 30th मार्च 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

प्रश्‍न 1. 30 मार्च 2018 को किस राज्य का स्थापना दिवस मनाया गया है?
क. दिल्ली
ख. मुंबई
ग. उत्तर प्रदेश
घ. राजस्थान

Show Answer
सही उत्तर: घ. राजस्थान
संछिप्त में जरूर पढ़े: 30 मार्च 2018 को राजस्थान राज्य ने अपना 68वां स्थापना दिवस मनाया है. इस शुभ अवसर पर राज्य में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया हैं. राजस्थान प्रदेश की पहचान यहां की लोक संस्कृति, धरोहरों और ऐतिहासिक स्मारकों की वजह से देश दुनिया में है.

प्रश्‍न 2. किस सरकार के मुख्यमंत्री ने वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया है?
क. दिल्ली
ख. पंजाब
ग. हरियाणा
घ. हिमाचल प्रदेश

Show Answer
सही उत्तर: घ. हिमाचल प्रदेश
संछिप्त में जरूर पढ़े: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पहला बजट मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेश किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हाइडल पावर पर फोकस किया जाएगा और न्यूनतम सरकार में अधिकतम प्रशासन मुहैया करवाया जाएगा.

प्रश्‍न 3. इनमे से किसने कोटक समिति द्वारा सुझाई गई ज्यादातर सिफारिशों को मंजूरी प्रदान की है?
क. केंद्र सरकार
ख. सेबी
ग. आरबीआई
घ. रामनाथ कोविंद

Show Answer
सही उत्तर: ख. सेबी
संछिप्त में जरूर पढ़े: सेबी ने कॉरपोरेट प्रशासन में सुधार के लिए कोटक समिति द्वारा सुझाई गई ज्यादातर सिफारिशों को मंजूरी प्रदान कर दी है. जिसके तहत अप्रैल, 2020 से भारत की शीर्ष-500 कंपनियों में चेयरमैन और एमडी के पद को अलग-अलग किया जाएगा. अभी तक यह पद एक ही व्यक्ति द्वारा संभाला जाता है.

प्रश्‍न 4. इनमे से किसके दिशा-निर्देश द्वारा आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे सरकारी अधिकारियों को पासपोर्ट जारी नहीं किया जायेगा?
क. केंद्र सरकार
ख. राज्य सरकार
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. हाईकोर्ट

Show Answer
सही उत्तर: क. केंद्र सरकार
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जारी किये गए नए दिशा निर्देशों के अनुसार आपराधिक या भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे सरकारी अधिकारियों को पासपोर्ट जारी नहीं किया जायेगा और संबंधित प्राधिकरण उस मामले में फैसले ले सकते हैं जिसमें ऐसे अधिकारियों को मेडिकल इमरजेंसी जैसे कारणों से विदेश जाने की जरूरत हो.

प्रश्‍न 5. सुजुकी और किस ऑटोमोबाइल कंपनी ने वाहन बिक्री के लिए समझौता किया है?
क. महिंद्रा
ख. टोयोटा
ग. हुंडई
घ. ऑडी

Show Answer
सही उत्तर: ख. टोयोटा
संछिप्त में जरूर पढ़े: सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन और जापान की टोयोटा भारतीय बाजार में मिलकर एक दूसरे का वाहन बेचने का फैसला किया है. दोनों कंपनियों ने कहा कि इसके लिए एक प्राथमिक अनुबंध किया गया है.

प्रश्‍न 6. इनमे से किसने प्राकृतिक गैस के दाम में बढ़ोतरी की है?
क. राज्य सरकार
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. कैबिनेट

Show Answer
सही उत्तर: ग. केंद्र सरकार
संछिप्त में जरूर पढ़े: केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस की दर में 6% की वृद्धि की है और इसके साथ यह दो साल में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. इससे सीएनजी और रसोई गैस के भाव ऊंचे होंगे. प्राकृतिक गैस की कीमत एक अप्रैल से 3.06 डॉलर प्रति इकाई (प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) होगी.

प्रश्‍न 7. जल्द ही इनमे से कौन सा देश सऊदी अरब को इलायची निर्यात करने में टॉप पर होगा?
क. पाकिस्तान
ख. जापान
ग. इंग्लैंड
घ. भारत

Show Answer
सही उत्तर: घ. भारत
संछिप्त में जरूर पढ़े: ग्वाटेमाला को पीछे छोड़कर भारत 2018 में सऊदी अरब को सबसे अधिक इलायची निर्यात करने वाला देश बन सकता है. सऊदी अरब इलायची का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. निर्यातकों का कहना है कि बेहतर गुणवत्ता की वजह से सऊदी अरब ग्वाटेमाला की तुलना में भारतीय इलायची को ज्यादा तरजीह दे रहा है.

प्रश्‍न 8. एक रिपोर्ट के मुताबिक जून तक देश में करीब कितने करोड़ मोबाइल इंटरनेट उपभोक्ता होंगे?
क. 48 करोड़
ख. 60 करोड़
ग. 90 करोड़
घ. 120 करोड़

Show Answer
सही उत्तर: क. 48 करोड़
संछिप्त में जरूर पढ़े: आईएएमएआई द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट में कहा गया है की सस्ते डाटा और स्मार्टफोन के चलते देश में मोबाइल इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है और इस साल जून तक इसके 47 करोड़ 80 लाख पर पहुंचने का अनुमान है.

प्रश्‍न 9. रूस ने अमेरिका के कितने राजनयिकों को निष्कासित किया है?
क. 50
ख. 60
ग. 70
घ. 80

Show Answer
सही उत्तर: ख. 60
संछिप्त में जरूर पढ़े: अमेरिका पर पटलवार करते हुए रूस ने भी अपने देश से यूएस के राजनयिकों को बाहर निकालने का फैसला किया है. रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने कहा कि मास्को अमेरिका के 60 राजनयिकों को निष्कासित करेगा और सेंट पीर्ट्सबर्ग में इसके वाणिज्य दूतावास को भी बंद करेगा.

प्रश्‍न 10. किस देश ने भगत सिंह के केस की फाइलें सार्वजनिक की है?
क. भारत
ख. श्रीलंका
ग. पाकिस्तान
घ. अफगानिस्तान

Show Answer
सही उत्तर: ग. पाकिस्तान
संछिप्त में जरूर पढ़े: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने शहीद भगत सिंह और उनके साथियों पर चल रहे मुकदमे और फांसी से जुड़ी सभी फाइलों को सार्वजनिक किया है. पंजाब सरकार ने भगत सिंह की फांसी के 87 साल गुजर जाने के बाद यह फैसला लिया.

हमे उम्मीद है की आपको “30th मार्च 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई  होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 29 March 2018 for SSC Exam

Today History in Hindi

इन्हें भी देखे:

Samanya Gyan

Govt Schemes in Hindi