21 सितंबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 21 September 2018 Current Affairs in Hindi

21 September 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 21 सितंबर 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 21 September 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


21 सितंबर 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) पर तीन साल की सजा के अध्यादेश को केंद्र सरकार के बाद किसने मंजूरी दी है?
क. राज्यसभा
ख. लोकसभा
ग. राष्ट्रपति
घ. नीति आयोग

Show Answer
उत्तर: ग. राष्ट्रपति - तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) को अब अपराध घोषित करने हुए तीन साल की सजा के अध्यादेश को केंद्र सरकार के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मंजूरी के साथ ही यह कानून लागू हो गया.

प्रश्‍न 2. छोटी बचत योजनाएं जैसे पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और कई छोटी सेविंग्स स्कीमों पर किसने ब्याज दरो में बढ़ोतरी की है?
क. आरबीआई
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. लोकसभा

Show Answer
उत्तर: ग. केंद्र सरकार - छोटी बचत योजनाएं जैसे पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और कई छोटी सेविंग्स स्कीमों पर निवेश करने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार ने ब्याज दरो में बढ़ोतरी की है. केंद्र सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सभी स्कीमों पर 0.4 फीसदी में ब्याज दर बढ़ा दी है.

प्रश्‍न 3. हाल ही में मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो किस कंपनी को पीछे छोड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है?
क. आईडिया
ख. वोडाफोन
ग. एयरटेल
घ. बीएसएनएल

Show Answer
उत्तर: ख. वोडाफोन - ट्रार्इ की द्वारा हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो वोडाफोन कंपनी को पीछे छोड़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. लेकिन एयरटेल अभी भी देश की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है.

प्रश्‍न 4. हाल ही में जारी की गयी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किल्स की एक रिपोर्ट में भारत को तीसरा स्थान मिला है, यह रिपोर्ट किसने जारी की है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. यूनेस्को
ग. मुडीज़
घ. लिंक्डइन

Show Answer
उत्तर: घ. लिंक्डइन - प्रोफेशनल नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन के द्वारा हाल ही में जारी की गयी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किल्स की एक रिपोर्ट में भारत को तीसरा स्थान मिला है इस रिपोर्ट में अमेरिका और चीन के बाद भारत को स्थान मिला है. रिपोर्ट के मुतबिक वर्ष 2015 के मुकाबले 2017 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मेंबर्स की संख्या में भारत में 190 फीसद की बढ़ोतरी हुई है.

प्रश्‍न 5. नई दिल्ली में 25700 करोड़ रुपये के लागत से बने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (IICC) की आधारशिला किसने रखी है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. अरविन्द केजरीवाल
ग. नरेंद्र मोदी
घ. स्मृति ईरानी

Show Answer
उत्तर: ग. नरेंद्र मोदी - पीएम नरेंद्र मोदी ने 25700 करोड़ रुपये के लागत से नई दिल्ली में बने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (IICC) की आधारशिला रखी है, नई दिल्ली के द्वारका सेक्टर-25 में बने आईआईसीसी का यह सेंटर विश्वस्तरीय एक्जीबिशन कन्वेंशन सेंटर होगा. जिसमे बहुत से सुविधाएं है.

प्रश्‍न 6. फोर्ड मोटर कंपनी की लोकल यूनिट को पीछे छोड़कर कौन सी कंपनी हाल ही में देश से कार और एसयूवी की सबसे बड़ी एक्सपोर्टर कंपनी बन गयी है?
क. हीरो
ख. हौंडा
ग. ह्यूंदै
घ. महिंद्रा

Show Answer
उत्तर: ग. ह्यूंदै - फोर्ड मोटर कंपनी की लोकल यूनिट को पीछे छोड़कर ह्यूंदै मोटर हाल ही में देश से कार और एसयूवी की सबसे बड़ी एक्सपोर्टर कंपनी बन गयी है. क्योंकि ह्यूंदै ने इस वर्ष के पहले पांच महीनों के दौरान भारत से 71,645 वीइकल्स काे एक्सपोर्ट किया है जो की पिछले वर्ष के मुकाबले 23 प्रतिशत अधिक है.

प्रश्‍न 7. सुप्रसिद्ध कवि, पत्रकार और दिल्ली हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का हाल ही में निधन हो गया है कितने वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया है?
क. 60 वर्ष
ख. 66 वर्ष
ग. 78 वर्ष
घ. 90 वर्ष

Show Answer
उत्तर: ग. 78 वर्ष - 78 वर्ष की आयु में सुप्रसिद्ध कवि, पत्रकार और दिल्ली हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का हाल ही में निधन हो गया है, ब्रेन हेमरेज के बीमारी के वजह से उनका निधन हो गया. मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में में जन्मे विष्णु खरे का जन्म वर्ष 1940 में हुआ था.

प्रश्‍न 8. बार्क के निदेशक के.एन. व्यास को एटॉमिक एनर्जी कमीशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है. वे इनमे से किसका स्थान लेंगे?
क. विजय शर्मा
ख. शेखर तिवारी
ग. शेखर बासु
घ. सुमित वर्मा

Show Answer
उत्तर: ग. शेखर बासु - भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (बार्क) के निदेशक के.एन. व्यास को हाल ही में एटॉमिक एनर्जी कमीशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है. वे शेखर बासु का स्थान लेंगे. शेखर बासु को दो बार एक-एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था.

प्रश्‍न 9. इनमे से किसने केंद्र सरकार के बैंक आॅफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय के प्रस्ताव का विरोध किया है?
क. आरबीआई
ख. वर्ल्ड बैंक
ग. बैंक यूनियनों
घ. व्यपारियो

Show Answer
उत्तर: ग. बैंक यूनियनों - बैंक यूनियनों ने हाल ही में केंद्र सरकार के बैंक आॅफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय के प्रस्ताव का विरोध किया है, बैंक यूनियनों ने कहा है की बढ़ते एनपीए से ध्यान भटकाने और देश की बड़ी कंपनियों से क़र्ज़ वसूली के लिए बैंकों का विलय किया जा रहा है.

प्रश्‍न 10. सरकार ने देश के 10 सरकारी बैंकों में प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति का ऐलान किया है, इन नियुक्तियो को किसने मंजूरी दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. मंत्रिमंडल की समिति ने
घ. आरबीआई

Show Answer
उत्तर: ग. मंत्रिमंडल की समिति ने - पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की समिति की मंजूरी के बाद सरकार ने देश के 10 सरकारी बैंकों में प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की नियुक्ति का ऐलान किया है. जिसमे से 5 अधिकारी वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक के उप प्रबंध निदेशक है.

प्रश्‍न 11. प्राइवेट कम्पनियों को सुरक्षा मंजूरी देने के लिए किसने हाल ही में ऑनलाइन पोर्टल ‘ई-सहज’ लांच किया है?
क. केंद्र सरकार
ख. लोकसभा
ग. निति आयोग
घ. गृह मंत्रालय

Show Answer
उत्तर: घ. गृह मंत्रालय - गृह मंत्रालय के केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गाबा ने देश की प्राइवेट कम्पनियों को सुरक्षा मंजूरी देने के लिए हाल ही में ऑनलाइन पोर्टल ‘ई-सहज’ लांच किया है. साथ ही यह पोर्टल देश में निवेश को बढ़ावा देने और व्यापार को आसान बनाने के उद्देश्य से लांच किया गया है.

प्रश्‍न 12. हाल ही में कौन सा भारतीय बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में 294 छक्के लगाने के साथ ही तेजी से छक्के मारने वाला तीसरा बल्लेबाज बन गया है?
क. सुरेश रैना
ख. रोहित शर्मा
ग. विराट कोहली
घ. शिखर धवन

Show Answer
उत्तर: ख. रोहित शर्मा - हाल ही में भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में 294 छक्के लगाने के साथ ही तेजी से छक्के मारने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए है. उन्हें पहले वनडे मैचों में हर 26 गेंद पर छक्का लगाने का रिकॉर्ड शाहिद आफरीदी का है जो की पहले नंबर पर है. रोहित शर्मा का हर 35 बाल में छक्का लगाने का रिकॉर्ड है.

प्रश्‍न 13. स्लोवाकिया में हो रही जूनियर विश्व कुश्ती में भारत के साजन भनवाल ने कितने किग्रा वर्ग में सिल्वर मेडल जीता है?
क. 55 किग्रा
ख. 60 किग्रा
ग. 70 किग्रा
घ. 77 किग्रा

Show Answer
उत्तर: घ. 77 किग्रा - स्लोवाकिया की जूनियर विश्व कुश्ती में भारत के साजन भनवाल ने 77 किग्रा वर्ग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है. और साथ ही हमवतन विजय ने 55 किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है.

प्रश्‍न 14. इनमे से किस देश के प्रधानमंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा पर सऊदी अरब गए है?
क. भारत
ख. जापान
ग. पाकिस्तान
घ. ऑस्ट्रेलिया

Show Answer
उत्तर: ग. पाकिस्तान - पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी पहली विदेश यात्रा पर सऊदी अरब गए है. यात्रा के दौरान वे संकट से निकलने के लिए अपने करीबी देशों से सहयोग की मांग करेगा.

प्रश्‍न 15. आर्थिक संकट से उभरने के लिए किस देश की सरकार ने पहली बार मिनी बजट जिसमे वित्त संशोधन विधेयक-2018 भी कहा जाता है पेश किया है?
क. जापान
ख. अमेरिका
ग. मालदीव
घ. पाकिस्तान

Show Answer
उत्तर: घ. पाकिस्तान - पाकिस्तान की सरकार ने देश को आर्थिक संकट से उभारने के लिए पहली बार मिनी बजट जिसमे वित्त संशोधन विधेयक-2018 भी कहा जाता है पेश किया है. देश के वित्त मंत्री असद उमर ने कहा है की इस बजट का उद्देश्य देश और गरीबो की स्थिति में सुधार करना है.

वीडियो देखे: 21 सितम्बर 2018 के प्रश्न उत्तर की

Read More Updates Join Us Youtube:
Join Youtube: https://www.youtube.com/channel/UCPdR6ooQbtrRal5UhXsjSOA

20 September 2018 Current Affairs GK in Hindi


हमे उम्मीद है की आपको “21 सितंबर 2018 सामयिकी (21 Sep 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 21 September 2018 Current Affairs in Hindi. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 21 September 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 21 September 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)