7 सितंबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 7 September 2018 Current Affairs in Hindi


7 September 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 7 सितंबर 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 7 September 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


7 सितंबर 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन 31 अक्टूबर 2018 को किया जायेगा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी मूर्ति भारत के किस राज्य में बनी है?
क. केरल
ख. कर्नाटक
ग. महाराष्ट्र
घ. गुजरात

Show Answer
उत्तर: घ. गुजरात – भारत के गुजरात राज्य में बनी सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन 31 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. यह मूर्ति 182 मीटर ऊंची होगी और वर्तमान में चीन में बुद्ध की मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति है जिसकी उचाई 128 मीटर है.

प्रश्‍न 2. धारा 377 पर ऐतिहासिक फैसला लेते हुए किसने समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटाने के फैसला किया है?
क. हाईकोर्ट
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. नीति आयोग

Show Answer
उत्तर: ख. सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में धारा 377 पर ऐतिहासिक फैसला लेते हुए समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटाने का फैसला किया है. कोर्ट ने कहा है की अगर आपस की सहमति से दो वयस्कों के बीच बनाए गए समलैंगिक संबंध को अपराध नहीं माना जाएगा.

प्रश्‍न 3. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से किसकी दौलत में एक दिन में 1.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है?
क. बिल गेट्स
ख. वॉरेन बफे
ग. जेफ बेजोस
घ. मुकेश अम्बानी

Show Answer
उत्तर: ग. जेफ बेजोस – फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक जेफ बेजोस की दौलत में एक दिन में 1.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. अमेजॉन के जेफ बेजोस दुनिया के एकमात्र व्यक्ति है जिनके पास 150 अरब डॉलर से भी ज्यादा दौलत है.

प्रश्‍न 4. इनमे से किसने निर्देश जारी किया है की आधार कार्ड न होने पर कोई भी स्कूल बच्चे के एडमिशन से इनकार नहीं कर सकता है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. यूआईडीएआई
घ. केंद्र सरकार

Show Answer
उत्तर: ग. यूआईडीएआई – हाल ही में यूआईडीएआई यानि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने निर्देश जारी किया है की आधार कार्ड न होने पर कोई भी स्कूल बच्चे का एडमिशन करने से मना नहीं कर सकता है. ऐसा करना गैर कानूनी होगा. यूआईडीएआई के इस कदम से बच्चों के माता-पिता को राहत मिली है.

प्रश्‍न 5. किस राज्य सरकार ने एशियन गेम्स-2018 में मेडल जीतने वाले विजेताओं की इनामी राशि को बढ़ाने की घोषणा की है?
क. पंजाब सरकार
ख. दिल्ली सरकार
ग. गुजरात सरकार
घ. महाराष्ट्र सरकार

Show Answer
उत्तर: ख. दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने एशियन गेम्स-2018 में मेडल जीतने वाले विजेताओं की इनामी राशि को बढ़ाने की घोषणा की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले 11 खिलाड़ियों को राजधानी दिल्ली में सम्मानित करने के दौरान इनामी राशि देने के घोषणा की थी.

प्रश्‍न 6. आॅल इंडिया टोटेमिक कुड़मी संगठन द्वारा दिल्ली के किस स्थान पर 7 सितम्बर को अन्याय दिवस मनाया गया है?
क. इंडिया गेट
ख. संसद भवन
ग. जंतर-मंतर
घ. चिड़ियाघर

Show Answer
उत्तर: ग. जंतर-मंतर – 7 सितम्बर को आॅल इंडिया टोटेमिक कुड़मी संगठन द्वारा दिल्ली के जंतर-मंतर अन्याय दिवस मनाया गया है. कुड़मी-कुरमी को अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल करने की मांग को लेकर आॅल इंडिया टोटेमिक कुड़मी संगठन द्वारा अन्याय दिवस मनाया गया है.

प्रश्‍न 7. इनमे से किसने सात नये आईआईएम के स्थायी परिसरों की स्थापना और उनके संचालन को मंजूरी प्रदान की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. मंत्रीमंडल
घ. निति आयोग

Show Answer
उत्तर: ग. मंत्रीमंडल – मंत्रीमंडल ने हाल ही में (अमृतसर, बोध गया, नागपुर, सम्बलपुर, सिरमौर, विशाखापट्टनम और जम्मू में) सात नये आईआईएम के स्थायी परिसरों की स्थापना और उनके संचालन को मंजूरी दे दी है. इन सभी सात संस्थानों की स्थापना के लिए कुल 3775.42 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है.

प्रश्‍न 8. सौरभ चौधरी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप की निशानेबाजी की प्रतियोगिता में कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख. 20 मीटर
ग. 50 मीटर
घ. 70 मीटर

Show Answer
उत्तर: क. 10 मीटर – भारत के निशानेबाज सौरभ चौधरी ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप की निशानेबाजी की प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने 52वें आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 245.5 अंकों के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

प्रश्‍न 9. साउथ कोरिया में हो रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप की जूनियर की कितने मीटर एयर राइफल स्पर्धा में हृदय हजारिका ने गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख. 20 मीटर
ग. 30 मीटर
घ. 50 मीटर

Show Answer
उत्तर: क. 10 मीटर – साउथ कोरिया में हो रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप की जूनियर की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में हृदय हजारिका ने गोल्ड मेडल जीता है. फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करने वाले अकेले भारतीय हृदय हजारिका ने 627.3 का स्कोर किया है.

प्रश्‍न 10. नई दिल्ली में भारत और किस देश के बीच पहली बार 2+2 वार्ता का आयोजन किया जायेगा?
क. चीन
ख. जापान
ग. अमेरिका
घ. ऑस्ट्रेलिया

Show Answer
उत्तर: ग. अमेरिका – नई दिल्ली में भारत और अमेरिका के बीच पहली बार 2+2 वार्ता का आयोजन किया जायेगा. इस 2+2 वार्ता के आयोजन में दोनों देशों के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री शामिल होंगे और द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगे.

प्रश्‍न 11. एक रिपोर्ट के अनुसार कौन सा देश दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बन सकता है?
क. चीन
ख. पाकिस्तान
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. भारत

Show Answer
उत्तर: ख. पाकिस्तान – देशों के परमाणु हथियारों का रिकॉर्ड रखने वाले एक समूह ने एक रिपोर्ट के कहा है की पाकिस्तान दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बन सकता है. इस समय पाकिस्तान के पास 140 से 150 परमाणु हथियार हैं. हो सकता है की आने वाले वर्ष 2025 में 220 से 250 परमाणु हथियार पाकिस्तान के पास हो जायेंगे.

प्रश्‍न 12. भारत और किस देश के बीच चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए और भारत ने रक्षा क्षेत्र में भारत का प्रमुख साझेदार बनने के लिए भी आमंत्रित किया है?
क. चीन
ख. जापान
ग. इज़राइल
घ. बुल्गारिया

Show Answer
उत्तर: घ. बुल्गारिया – हाल ही में भारत और बुल्गारिया के बीच चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए और बुल्गारिया को भारत ने रक्षा क्षेत्र में भारत का प्रमुख साझेदार बनने के लिए भी आमंत्रित भी किया है. इन सब के अलावा, भारत और बुल्गारिया के बीच वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ाने के लिए एक सहयोग कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर किए गए है.
वीडियो देखे: 7 सितम्बर 2018 के प्रश्न उत्तर की 
Gk Section Free Download in PDF

6 September 2018 Current Affairs GK in Hindi


हमे उम्मीद है की आपको “7 सितंबर 2018 सामयिकी (7 Sep 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 7 September 2018 Current Affairs. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 7 September 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 7 September 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)