Current Affairs

करंट अफेयर्स 2 दिसम्बर 2023: प्रश्न उत्तर एवं वर्तमान घटनाक्रम

Today Current Affairs in Hindi 2 December 2023: Questions and Answers

2 December 2023 Current Affairs in Hindi – आज के मतलब 2 दिसम्बर 2023 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में (Current Affairs of 2 December 2023) प्रकाशित है, सभी प्रश्न आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, यूपीएससी, बैंक, रेलवे, क्लर्क, पीओ, पुलिस में सहायक होंगी.

President Smt. Draupadi Murmu recently presented the President's Color to the Armed Forces Medical College, Pune

2 दिसम्बर 2023 करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने किस शहर के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज को प्र‍ेसिडेंट कलर प्रदान किया है?
क. कानपूर
ख. दिल्ली
ग. बिहार
घ. पुणे
उत्तर: पुणे – राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने हाल ही में पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज को प्र‍ेसिडेंट कलर प्रदान किया है. इस सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज(एएफएमसी) ने चिकित्सा शिक्षा में उच्चतम मानक वाले संस्थान के रूप में प्रतिष्‍ठा प्राप्‍त की है.

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में किस बीमारी के प्रति जागरूकता लाने के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शुरू किया गया है?
क. एड्स
ख. टीबी
ग. निमोनिया
घ. कैंसर
उत्तर: टीबी – आयुष मंत्रालय के अंतर्गत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में सुप्त तपेदिक संक्रमण (एलटीबीआई) यानी टीबी के प्रति देश में जागरूकता लाने और आयुर्वेद में इसका सफल उपचार उपलब्ध होने की जानकारी के प्रसार के उद्देशय से दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आज एक दिसंबर से शुरू हुआ है.

एयर मार्शल मकरंद रानाडे ने किस सेना के मुख्यालय में महानिदेशक (निरीक्षण एवं सुरक्षा) का पदभार संभाला है?
क. जल सेना
ख. वायू सेना
ग. नौसेना
घ. इनमे से कोई नहीं
उत्तर: वायू सेना – एयर मार्शल मकरंद रानाडे ने वायू सेना के मुख्यालय में महानिदेशक (निरीक्षण एवं सुरक्षा) का पदभार संभाला है. नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली और पेरिस (फ्रांस) के कॉलेज इंटरआर्मी डी डिफेंस के पूर्व छात्र, एयर मार्शल मकरंद रानाडे को 06 दिसंबर 1986 को भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में कमीशन दिया गया था.

वर्जिन अटलांटिक ने कितने प्रतिशत हरित ईंधन का उपयोग करने वाली दुनिया की पहली ट्रान्साटलांटिक उड़ान के साथ इतिहास रच दिया है?
क. 50%
ख. 70%
ग. 90%
घ. 100%
उत्तर:- 100% – वर्जिन अटलांटिक ने हाल ही में 100 % हरित ईंधन का उपयोग करने वाली दुनिया की पहली ट्रान्साटलांटिक उड़ान के साथ इतिहास रच दिया है. फ़्लाइट100 नाम की यह उड़ान लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे से रवाना हुई और इसका गंतव्य न्यूयॉर्क का जॉन एफ. कैनेडी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा है.

निम्न में से किसके द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को तीन गुना नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य हासिल करने के लिए 101 अरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता है?
क. फोर्ब्स
ख. इंडिया न्यूज़
ग. ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर
घ. आरबीआई
उत्तर: ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर – ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर के द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को तीन गुना नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य हासिल करने के लिए 101 अरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता है. भंडारण और ट्रांसमिशन सहित NEP14 सौर और पवन क्षमता लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भारत को 2023 और 2030 के बीच 293 बिलियन डॉलर के निवेश की आवश्यकता है.

हाल ही में किस संस्थान में फाउंडेशन फॉर साइंस इनोवेशन एंड डेवलपमेंट ने CDPG की शुरुआत की है?
क. आईटीआई संस्थान
ख. आईआईएससी संस्थान
ग. योजना संस्थान
घ. भारतीय विज्ञान संस्थान
उत्तर: भारतीय विज्ञान संस्थान – भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) में सामाजिक लाभ के लिए डेटा का उपयोग करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में उठाते हुए फाउंडेशन फॉर साइंस इनोवेशन एंड डेवलपमेंट ने सेंटर ऑफ डेटा फॉर पब्लिक गुड की शुरुआत की है. इस केंद्र ने भारत शहरी डेटा एक्सचेंज और कृषि डेटा एक्सचेंज जैसी अग्रणी परियोजनाओं से अंतर्दृष्टि को एकीकृत करने की योजना बनाई है.

वर्ष 2016 से लेकर 2023 तक के करंट अफेयर्स हिंदी में पढ़े

2 दिसम्बर 2023 सामयिकी घटनाक्रम व्याख्या’ हिंदी में

  • राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने हाल ही में पुणे के सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज को प्र‍ेसिडेंट कलर प्रदान किया है.
  • अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में टीबी के प्रति जागरूकता लाने के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शुरू किया गया है
  • एयर मार्शल मकरंद रानाडे ने वायू सेना के मुख्यालय में महानिदेशक (निरीक्षण एवं सुरक्षा) का पदभार संभाला है.
  • वर्जिन अटलांटिक ने 100 प्रतिशत हरित ईंधन का उपयोग करने वाली दुनिया की पहली ट्रान्साटलांटिक उड़ान के साथ इतिहास रच दिया है.
  • ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर के मुताबिक, भारत को तीन गुना नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य हासिल करने के लिए 101 अरब डॉलर के निवेश की आवश्यकता है
  • भारतीय विज्ञान संस्थान में फाउंडेशन फॉर साइंस इनोवेशन एंड डेवलपमेंट ने CDPG की शुरुआत की है

पढ़ना जारी रखें:-

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *