Hindi Current Affairs

Haryana Current Affairs (Questions and Answers) in Hindi

Here you will preparation for daily Haryana’s current affairs questions and answers in hindi for competitive examination. All current affairs quiz are based on Haryana city on which have complete mcq of daily current affairs in hindi.


Haryana Current Affairs Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 1. देश के टॉप 100 प्रदूषित औद्योगिक क्षेत्र में हरियाणा का पानीपत शहर कौन से स्थान पर है?
क. 5वें स्थान
ख. 7वें स्थान
ग. 11वें स्थान
घ. 17वें स्थान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 11वें स्थान – देश के टॉप 100 प्रदूषित औद्योगिक क्षेत्र में हरियाणा का पानीपत 11वें स्थान पर है. पानीपत में हवा, जल और जमीन सब खराब है और तीनों में पानीपत के 83.54 स्कोर मिला है.

प्रश्‍न 2. हरियाणा सरकार ने कैबिनेट बैठक में देश की तीसरी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को किस शहर में बनाने की घोषणा की है?
क. पानीपत
ख. कुंडली
ग. सिरसा
घ. सोनीपत

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. सोनीपत – हरियाणा सरकार ने कैबिनेट बैठक में सोनीपत में देश की तीसरी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की है. जहा टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, मेडिसिन, इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग, न्यूट्रिएशन, फिजिकली, जर्नलिज्म के अलावा मार्केटिंग जैसे कोर्स की सुविधाए होगी.

प्रश्‍न 3. हरियाणा सरकार ने कैबिनेट बैठक में 122 किमी लंबे रेल ट्रैक के साथ कितने नए स्टेशन बनाने की घोषणा की है?
क. 8 स्टेशन
ख. 14 स्टेशन
ग. 20 स्टेशन
घ. 35 स्टेशन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 14 स्टेशन – हरियाणा सरकार ने कैबिनेट बैठक में 122 किमी लंबे रेल ट्रैक के साथ 17 नए स्टेशन (न्यू पलवल, सिलानी, सोहना, देवरखाना, बादली, मंडोथी, जसौर खेड़ी और अन्य) बनाने की घोषणा की है. जिसके लिए प्रोजेक्ट में 5566 करोड़ रु. खर्च होंगे.

प्रश्‍न 4. हरियाणा सरकार ने यूपीएससी का पैटर्न अपनाते हुए एचसीएस की परीक्षा में 5 की जगह कितने पेपर देना अनिवार्य कर दिया है?
क. 2 पेपर
ख. 3 पेपर
ग. 4 पेपर
घ. 1 पेपर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 4 पेपर – हरियाणा सरकार ने यूपीएससी का पैटर्न अपनाते हुए एचसीएस की परीक्षा में 5 की जगह 4 पेपर देना अनिवार्य कर दिया है. अब केवल हिंदी, अंग्रेजी, सामान्य अध्ययन के अलावा 23 विषयों में एक वैकल्पिक चुनना होगा.

जरुर पढ़े: Delhi Current Affairs (Questions and Answers) in Hindi


प्रश्‍न 5. मेधा लर्निंग फाउंडेशन लखनऊ और किस यूनिवर्सिटी के बीच सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनिंग देने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ है?
क. नागपुर यूनिवर्सिटी
ख. दिल्ली यूनिवर्सिटी
ग. कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
घ. पंजाब यूनिवर्सिटी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी – मेधा लर्निंग फाउंडेशन लखनऊ और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के बीच विश्वविद्यालय के छात्रों को रोजगार योग्य बनाने के लिए सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनिंग देने के उद्देश्य से एमओयू पर हस्ताक्षर हुए है. साथ ही विश्वविद्यालय के कुछ शिक्षकों एवं अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा.

प्रश्‍न 6. पीडब्ल्यूडी बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने कब समिति को ज्ञापन भेजने की घोषणा की है?
क. 17 जुलाई
ख. 20 जुलाई
ग. 22 जुलाई
घ. 22 अगस्त

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 22 जुलाई – हरियाणा के सोनीपत में पीडब्ल्यूडी बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने 22 जुलाई को डीसी के माध्यम से जनस्वास्थ्य विभाग के मंत्री डा. बनवारी लाल को ज्ञापन भेजने की घोषणा की है. जिला सचिव ने कहा है की सरकार कई विभागों को खत्म करने का कार्य कर रही है.

प्रश्‍न 7. जेजेपी ने युवा प्रकोष्ठ का विस्तार करने के लिए किसे कार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया है?
क. संजय वर्मा
ख. सुदीप शर्मा
ग. विजय त्रिपाठी
घ. अभिषेक खर्ब

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. अभिषेक खर्ब – हरियाणा के रोहतक में जेजेपी ने अपने युवा प्रकोष्ठ का विस्तार करने के लिए प्रदेश कार्यकारिणी का गठन किया और अभिषेक खर्ब को प्रदेश कार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया है.

प्रश्‍न 8. हरियाणा के करनाल में विधायक हरविंद्र कल्याण ने करीब कितने लाख की लागत से लगे पानी के ट्यूबवेल का शिलान्यास किया है?
क. 15 लाख
ख 20 लाख
ग. 24 लाख
घ. 48 लाख

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 24 लाख – हरियाणा के करनाल में विधायक हरविंद्र कल्याण ने करीब 24 लाख की लागत से लगे पानी के ट्यूबवेल का शिलान्यास किया है. इस ट्यूबवेल से करनाल की कॉलोनी के सैकड़ों परिवारों को स्वच्छ पेयजल मिलना शुरु हो जायेगा.

See Here: Daily Current Affairs Questions in Hindi for Competitive Exams


प्रश्‍न 9. हरियाणा के साढौरा के रिटायर्ड शिक्षक और समाजसेवी अल्लादिया अधीर का कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 60 वर्ष
ख. 66 वर्ष
ग. 76 वर्ष
घ. 86 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 76 वर्ष – हरियाणा के साढौरा के रिटायर्ड शिक्षक और समाजसेवी अल्लादिया अधीर का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया है उनके निधन पर पंजाबी महासभा के अध्यक्ष सूरज ओबराए, नवीन भसीन, कौशल एडवोकेट ने शोक व्यक्त किया.

प्रश्‍न 10. हरियाणा सरकार ने सोनीपत से किस शहर तक एक्सप्रेस-वे के साथ लगते दोहरा रेलवे ट्रैक बनाने की घोषणा की है?
क. पानीपत
ख. कुंडली
ग. पलवल
घ. सिरसा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. पलवल – हरियाणा सरकार ने सोनीपत से पलवल तक कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे के साथ लगते दोहरा रेलवे ट्रैक बनाने की घोषणा की है. जिससे दक्षिण हरियाणा और उत्तर हरियाणा जाने के लिए वाया दिल्ली होकर नहीं जाना पड़ेगा.

Some Important Post:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *