मई 2022 के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस – May 2022 Important Days and Dates

Important Days of May in Hindi – भारत और विश्व में मई माह में कई ऐसी मुख्य तिथियाँ है जिनमें कोई न कोई विशेष दिन मनाया जाता है। मई महीने में कई त्यौहार और मुख्य दिन आते है। जिनमे से मुख्य है, प्रेस स्वतंत्रता दिवस, अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस, विश्व दूरसंचार दिवस, तंबाकू विरोधी दिवस आदि, निचे हमने मई महीने में आने वाले मुख्य दिवस प्रकशित किए है। जोकि अक्सर परीक्षाओं में पूछे जाते है मई महीने की मुख्य दिन एवं तिथियाँ की सहायता से आप मालुम कर पयोगे की मई महीने में आने वाले कौनसे दिवस मई की किस तिथि को मनाया जाता है।

May 2022 important days and dates in Hindi

Here is mentioned day wise important days of may 2022 general knowledge in Hindi with explanation for competitive examinations. 

1 May – अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस या-मई दिवस (International Labour Day or May Day)

हर साल 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1 मई विश्व के सभी मजदूरो और श्रमिक कर्मियों को समर्पित किया गया है। 1 मई को अंग्रेजी में लेबर डे कहते है इस दिवस को श्रमिक दिवस और मई दिवस जैसे नाम से भी जाना जाता है।

1 May – महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) और गुजरात दिवस (Gujarat Day)

हर साल 1 मई को देश में महाराष्ट्र दिवस और गुजरात दिवस मनाया जाता है इस दिवस के मनाने का कारण यह है की राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत वर्ष 1960 में महाराष्ट्र और गुजरात को बॉम्बे राज्य अलग किया गया था. इन दोनों राज्यों के अलग होने पर मुंबई को लेकर विवाद भी हुआ.

3 May – प्रेस स्वतंत्रता दिवस (Press Freedom Day)

प्रत्येक वर्ष विश्व में 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का आयोजन संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) द्वारा किया जाता है.

4 May – कोयला खदान दिवस (Coal Miners Day)

हर वर्ष 4 मई को कोयला खदान दिवस या कोल माइंस डे के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस कोयला खदानों में कार्य कर रहे मजदूरों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है.

4 May – अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे (International Firefighter’s Day)

4 मई को प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय अग्निशमन दिवस के रूप में मनाया जाता है. आपदा के समय फायरफाइटर्स के बलिदान के रूप में अंतर्राष्ट्रीय फायर फाइटर डे मनाया जाता है. अग्निशामक अपनी जान जोखिम में रखकर उस लोगो की जान बचाते है इनकी बहादुरी के कारण पर्यावरण यथासंभव सुरक्षित है.

मई का पहला रविवार – विश्व हँसी दिवस (World Laughter Day

मई महीने के पहले रविवार को विश्व हास्य दिवस विश्व भर में मनाया जाता है। डॉ मदन कटारिया को विश्व हास्य योग आंदोलन की स्थापना का श्रेय जाता है। इस दिवस के मनाने का कारण यह ही की हंशी व्यक्ति स्वस्थ रखती है जिसके कारण में लम्बे समय तक जीवन ख़ुशी से जी सकता है।

मई के पहले मंगलवार – विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day

प्रतिवर्ष मई के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस के रूप में मनाया जाता है। वायु प्रदुषण दिन प्रतिदिन बढ़ने के कारण रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है अस्थमा विरोध की जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ाने के लिए विश्व अस्थमा दिवस संपूर्ण विश्व में मनाया जाता है।

7 May – विश्व एथलेटिक्स दिवस (World Athletics Day)

हर वर्ष 7 मई को विश्व विश्व एथलेटिक्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ (IAAF) ने युवाओं में एथलेटिक्स में भागीदारी को बढ़ावा और जागरूकता फ़ैलाने के लिए इस दिवस की शुरुआत की।

7 May – रबींद्रनाथ टैगोर जयंती (Rabindranath Tagore Jayanti)

हर वर्ष 7 मई को रबीन्द्रनाथ जयंती के रूप में मनाया जाता है। इनका जन्म 7 मई वर्ष 1861 में कोलकाता में हुआ था। भारत के राष्ट्रगान ‘जन-गन-मन’ की रचना रबीन्द्रनाथ जी ने ही की थी।

8 May – विश्व रेड क्रॉस दिवस (World Red Cross Day)

हर वर्ष 8 मई को अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस के रूप में मनाया जाता है। रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक हेनरी ड्यूनेंट की जयंती पर यह दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य किसी भी समय और परिस्थितियों में सभी प्रकार की मानवीय गतिविधियों को प्रेरित करना, आरंभ करना और प्रोत्साहित करना है।

8 May – विश्व थैलेसीमिया दिवस (World Thalassaemia Day)

हर वर्ष 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस के रूप में मनाया जाता है। थैलेसीमिया रक्त संबंधी अनुवांशिक बीमारी है इस बीमारी के कारण एनीमिया हो जाता है जिसके कारण लोगो को जीवित रहने के लिए हर दो से तीन सप्ताह के बाद रक्त शरीर के अंदर चढ़ाने की जरुरत होती है।

11 May – राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day)

हर वर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। 11 मई वर्ष 1998 को भारत ने अपना दूसरा सफल परमाणु परीक्षण किया था। परीक्षण पोखरण, राजस्थान में किया गया था।

मई का दूसरा रविवार – मातृ दिवस (Mother’s Day)

हर वर्ष मई के दुसरे रविवार को मातृ दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य समस्त माताओं के सम्बन्धो और उनको सम्मान देना है।

12 May – अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day)

हर वर्ष 12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। ‘फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल’ के जन्म दिवस पर यह दिवस मनाया जाता है जिन्होंने नोबल नर्सिंग सेवा की शुरूआत की थी।

15 May – परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Families)

हर वर्ष 15 मई को परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश परिवारों से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने और परिवारों को प्रभावित करने वाले आर्थिक, जनसांख्यिकीय और सामाजिक प्रक्रियाओं के ज्ञान को बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान करना।

17 May – विश्व दूरसंचार दिवस (World Telecommunication Day)

हर वर्ष 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश इंटरनेट और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा लाया गया सामाजिक परिवर्तनों की वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है।

17 May – विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day)

हर वर्ष 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दवस का उद्देश विश्व भर में बढ़ते उच्च रक्तचाप (BP) के बारे में जन जागरूकता को बढ़ावा देना है इस दिवस को पहली बार मई वर्ष 2005 में आयोजित किया गया था।

मई में तीसरा शुक्रवार – राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस (National Endangered Species Day)

हर वर्ष मई महीने के तीसरे शुक्रवार को राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व में व्याप्त वन्यजीवों और लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए व्यक्तियों में जागरूकता फैलाना है।

18 May – विश्व एड्स वैक्सीन दिवस (World AIDS Vaccine Day)

हर वर्ष 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश लोगो को इस बीमारी की रोकथाम एवं वैक्सीन की अहम भूमिका के बारे में भी जागरूकता फैलाना है।

18 May – अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (International Museum Day)

हर वर्ष 18 मई को अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका मकसद समाज में संग्रहालय की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाना ‘द इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम’ (ICOM) ने इस दिवस की शुरुआत वर्ष 1977 में की थी।

मई का तीसरा शनिवार – सशस्त्र सेना दिवस (Armed Forces Day)

हर वर्ष मई का तीसरा शनिवार को सशस्त्र सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राज्य में सशस्त्र शक्तियों में सेवारत सैन्य कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हर वर्ष मई में तीसरे शनिवार को यह दिवस मनाया जाता है।

21 May – राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस (National Anti-Terrorism Day)

हर वर्ष 21 मई को राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश शांति, सद्भाव और मानव जाति के संदेश को फैलाना और मानव मानवजाति के बीच एकता को बढ़ावा देना है।

22 May – जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for Biological Diversity)

हर वर्ष 22 मई को जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। जैव विविधता के मुद्दों पर समझ और जागरूकता फ़ैलाने के लिए इस दिवस को साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly- UNGA) द्वारा 22 मई को घोषित किया गया था।

मई का अंतिम सोमवार – राष्ट्रीय स्मृति दिवस (National Memorial Day)

हर वर्ष मई का अंतिम सोमवार को राष्ट्रीय स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

31 May – तंबाकू विरोधी दिवस (Anti-Tobacco Day)

हर वर्ष 31 मई को तंबाकू विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश लोगो को तंबाकू के सेवन से रोकने और उससे होने वाले शारीरिक नुकसान के प्रति जागरूकता फैलाना है।

January Important DaysAugust Important Days
February Important DaysSeptember Important Days
March Important DaysOctober Important Days
April Important DaysNovember Important Days
June Important DaysDecember Important Days
July Important DaysGk Questions on Important Days
List of Important Days in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.