Blog

ऑनलाइन स्टडी क्या है और इसके फायदे और नुकसान हिंदी में

ऑनलाइन स्टडी क्या है इसके फायदे और नुकसान हिंदी में

ऑनलाइन लाइन स्टडीस शिक्षा का एक अच्छा माध्यम बनता जा रहा है। खास Covid-19 जैसी महामारी के समय मी यह वरदान सवित हुई है। आज इंटरनेट का जमाना है जिसमें सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। सरकारी काम काज से से लेकर शिक्षा तक सब आज ऑनलाइन हो गया है। इसके कई फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। जिन पर विचार करना आवश्यक हैं।

ऑनलाइन अध्ययन के लाभ – Advantages of Online Studies in Hindi

  • आज ऑनलाइन स्टडीस के माध्यम covid-19 जैसी महामारी के समय में भी शिक्षण कार्य सुचारु रूप से जारी रहा है। इसके माध्यम से छत्र अपने घर पर बैठकर अपने शिक्षण कार्य को जारी रख सकते हैं।
  • वे सभी छत्र जो दूर दराज और पिछड़े इलाकों या ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं, वे इस माध्यम से सिर्फ एक स्मार्ट फोन के जरिये दुनिया के अच्छे से अच्छे शिक्षकों से शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।।
  • इस माध्यम में छत्रों के पास बहुत सारे विकल्प होते हैं जिनसे वे अपनी रुचि अनुसार किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।
  • साथ ही वे विध्यार्थी जो शिक्षा के साथ काम भी करते हैं, अपने समयानुसार अध्ययन कर सकते हैं। क्यूँकि इसमें कोई समय सीमा निर्धारित नहीं होती है।
  • इस माध्यम से छत्र कहीं भी और किसी भी समय अध्ययन कर सकते हैं।
  • साथ ही इस माध्यम से उन सभी शिक्षकों को भी एक उचित स्थान मिला है जो योग्य थे किन्तु उन्हें अपनी योग्यता सवित करने का मौका नहीं दिया जाता था।
  • इस माध्यम से बच्चे उनकी रुचि और आवश्यकता के अनुसार ई बुक और टेस्ट भी दे सकते हैं जो उन्हें उनकी क्षमता का अंकलन कराते हैं।
  • पहले बच्चों अपने प्रश्नों के उत्तर ढूँढने के लिए इधर उधर भटना पढ़ता था जो आज सिर एक बार सर्च करने पर ही मिल जाते हैं।
  • आज जरूरी नहीं की किसी भी प्रकार का ज्ञान प्रपट करने के लिए आपको उस कोर्स में एड्मिशन लेना पड़े अप बिना एड्मिशन के भी ऑनलाइन कोई भी चीज सीख सकते हैं।

ऑनलाइन अध्ययन के नुकसान – Disadvantages of Online Studies in Hindi

हानियाँ – ऑनलाइन स्टडीस के जहां इतने सारे फायदे हैं, तो वहीं कुछ नुकसान भी हैं। क्योंकि इसके उपयोग में आने से बच्चों का सर्वांगीण विकास रुक सा गया है। उन्हें मोबाइल और कम्प्युटर की जैसे लत लग गई है। बच्चों को स्कूलों में जहां खेल कूद और माइटट्रि भाव सिखाया जाता था, वहीं शिक्षा के ऑनलाइन होने से वे इससे दूर होते जा रहे हैं। दिन भर मोबाइल और कम्प्युटर पर पढ़ाई करने से बच्चों की द्राशती पर भी बुरा असर होता है। साथ ही जो बच्चे किसी आर्ट साइड की शिक्षा ले रहे हैं जैसे मूर्ति काला, चित्रा काला या संगीत उनके लिए ये अधिक उपयोगी नहीं है।
अब हम समझ सकते हैं, की शिक्षा के ऑनलाइन होने से क्या लाभ और क्या नुकसान हैं। अतः इस माध्यम का उचित दिशा में उपयोग किया जाए यह ध्यान में रखना आवश्यक है, साथ ही इससे होने वाली हानियों से बचाने सिर्फ अवश्यता होने पर ही इसका उपयोग करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.