वेलेंटाइन डे (वैलेंटाइन वीक 2024) (Valentine’s day in Hindi): इतिहास, फरवरी डे

वैलेंटाइंस डे को प्यार का दिन माना जाता है। वैलेंटाइंस ज्यादातर देशों में मनाया जाता है। इस दिन कपल एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करता है। वेलेंटाइन डे वीक यहाँ देखें-

Valentine’s Day in Hindi: वेलेंटाइन डे (Valentine Day in Hindi) का मतलब सिर्फ प्रेमी-प्रेमिकाओ के प्यार से ही नहीं बल्कि माता-पिता का प्यार , बहन-भाई, पति-पत्नी व् दोस्ती के प्यार से भी है। वेलेंटाइन डे प्यार करने वाले व्यक्ति किसी और के साथ नहीं बल्कि सिर्फ अपने चहिते प्यार के साथ बिताना पसंद करते है। प्यार हमेशा अमर रहता है प्यार का अर्थ दोस्ती जो किसी से भी हो सकती है और कभी ख़त्म नहीं सकता है।

वैलेंटाइन डे कब मनाया जाता है? (When is Valentine’s day celebrated in Hindi)

वेलेंटाइन डे हर साल 14 फ़रवरी (14 February) को मनाया जाने वाले एक तरह का प्यार दिवस (Love Day) है, यह वह दिवस है जब आप अपने दोस्तों, परिवार को दिखाते हो की आप उनसे कितना प्यार करते हो इस दिन को सभी लोग अपने सबसे प्रिय साथी/मित्रो के साथ समय बिताना पसंद करते है और अपने परिवार, प्रेमिका, प्रेमी, पति, पत्नी, बच्चों आदि के साथ पार्टी करने में पसंद करते है।

विश्व में वैलेंटाइन डे (Valentine’s day in the World)

वेलेंटाइन दिवस (Valentine Day) को भारत के अलावा और भी अधिक देशो में भी सेलिब्रेट किया जाता हैं वेलेंटाइन डे (Valentine Day) को चीन में ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ जापान व कोरिया में ‘वाइट डे’ के नाम से जाना जाता है और इन देशो में पुरे माह तक लोग अपने प्यार का इजहार करते है और उनके पसंद के तोहफे दिया करते है।

वेलेंटाइन डे सप्ताह (Valentine’s day Week in Hindi)

वेलेंटाइन डे (Valentine Day) सात दिन तक मनाया जाने वाला एक सप्ताह होता है जिसे वेलेंटाइन डे वीक (Valentine Week in Hindi) कहते हैं, जो 7 से 14 फ़रवरी तक मनाया जाता है। इस सप्ताह में अलग अलग तरह के दिवस मनाए जाते है जैसे;

वेलेंटाइन डे वीक रोज डे (Rose Day in Hindi)

रोज डे (Rose Day) जो 7 फ़रवरी को मनाया जाता है इस दिन एक दुसरे से प्यार करने वाले लोग गुलाब का फुल अपने प्यार को देते है और सभी रंग के गुलाब के फूल का अलग मतलब होता है जैसे सफ़ेद गुलाब का फूल “I am Sorry’, पिला गुलप का फूल, “आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो” पिंक रोज कहता है “में तुम्हे पसंद करता/करती हु” और सबसे अधिक सुन्दर और प्यारा लाल गुलाब का फूल जो कहता है “में तुमसे प्यार करता/करती हुई।

वेलेंटाइन डे वीक प्रोपोज डे (Propose Day in Hindi)

प्रोपोज डे (Propose Day in Hindi) 8 फ़रवरी को मनाया जाता है जब आप किसीसे प्यार अपने प्यार का इजहार अपने अंदाज में करते हो।

वेलेंटाइन डे वीक चॉकलेट डे (Chocolate Day in Hindi)

चॉकलेट डे (Chocolate Day in Hindi) 9 फ़रवरी को मनाया जाट है जब आप अपने प्यार को चॉकलेट देकर अपने प्यार की मिठास को बढ़ाते है।

वेलेंटाइन डे वीक टेडी डे (Teddy Day in Hindi)

टेडी डे (Teddy Bear Day in Hindi) यह 10 फ़रवरी को मनाया जाता है जब प्यार करने वाले अपने प्यार को टेडी बियर तोहफे में देते है जिसमे प्यार भरा ग्रीटिंग भी होता है।

वेलेंटाइन डे वीक प्रोमिस डे (Promise Day in Hindi)

11 फ़रवरी प्रोमिस डे (Promise Day in Hindi) इस दिन आप अपने प्यार से वादा करते हो की आप उसका साथ कभी नहीं छोड़ोगे और दुःख-सुख में हमेशा साथ रहने का वादा करते है।

वेलेंटाइन डे वीक किस डे (Kiss Day in Hindi)

किस डे (Kiss Day in Hindi) ये दिवस 12 फ़रवरी को मनाया जाता है इस दिन प्रिय-मित्र/दोस्त अपना वक्त एक दुसरे के साथ गुजरते है और प्यार भरी बाते करते है।

वेलेंटाइन डे वीक हग डे (Hug Day in Hindi)

13 फ़रवरी को मनाया जाने वाले डे हग डे (Hug Day in Hindi) का मतलब लव कपल एक दुसरे को हग (गले लगाना) करते है।

वेलेंटाइन डे वीक (Valentine Day in Hindi)

इन सभी दिवस के बाद 14 फ़रवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine’s Day in Hindi) मनाया जाता है इस दिन सभी अपने प्यार करने वाले व्यक्ति के साथ समय बिताते है और खुश रहते है।

वैलेंटाइन दिवस का इतिहास (Valentine’s Day History in Hindi)

14 फरवरी, वैलेंटाइन डे संत वेलेंटाइन (14 February – Saint Valentine) के नाम पर रखा गया हैं जो तीसरी शताब्दी के रोम में रहने वाले एक कैथोलिक पादरी थे, वैलेंटाइन डे संत वेलेंटाइन (Saint Valentine Day) दिवस के नाम से भी जाना जाता है। संत वेलेंटाइन (Saint Valentine) ने रोम के एक शासक के कानून का विरोध किया था जिसमे वह अपने किसी सैनिक की शादी नहीं होने देता था क्यूंकि उसका माना था की यदि वह शादी करके अपने परिवार में व्यस्त रहेंगे तो वह उसकी सेना में शामिल नहीं हो पाएंगे और इसका विरोध संत वेलेंटाइन (Saint Valentine) ने करते हुए एक जोड़े का विवाह कराया जिसके कारण उन्हें 14 फ़रवरी (14 February) को फांसी पर चढ़ा दिया गया था और इसके बाद 14 फ़रवरी का दिवस प्यार (14 February Day) और स्नेह के उत्सव का कारण बना।

Valentine’s Day Gifts Ideas

इन डेज पर सभी प्रियजन अपने प्रिय को अलग अलग तरह के गिफ्ट, चॉकलेट, फूल, मिठाई ग्रीटिंग कार्ड आदि देते है।

Leave a Comment