Samanya Gyan

Purpose of Valentine Day in Hindi – वेलेंटाइन डे का उद्देश्य


Why Celebrate Valentine Day in Hindi – वेलेंटाइन डे हर साल 14 फ़रवरी (14 February) को मनाया जाने वाले एक तरह का प्यार दिवस (Love Day) है, यह वह दिवस है जब आप अपने दोस्तों, परिवार को दिखाते हो की आप उनसे कितना प्यार करते हो इस दिन को सभी लोग अपने सबसे प्रिय साथी/मित्रो के साथ समय बिताना पसंद करते है और अपने परिवार, प्रेमिका, प्रेमी, पति, पत्नी, बच्चों आदि के साथ पार्टी करने में पसंद करते है.

वेलेंटाइन दिवस (Valentine Day) को भारत के अलावा और भी अधिक देशो में भी सेलिब्रेट किया जाता हैं वेलेंटाइन डे (Valentine Day) को चीन में ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स‘ जापान व कोरिया में ‘वाइट डे‘ के नाम से जाना जाता है और इन देशो में पुरे माह तक लोग अपने प्यार का इजहार करते है और उनके पसंद के तोहफे दिया करते है.

valentines-day-in-hindi

वैलेंटाइन डे का इतिहास – Valentine Day History in Hindi

14 फरवरी, वैलेंटाइन डे संत वेलेंटाइन (14 February – Saint Valentine) के नाम पर रखा गया हैं जो तीसरी शताब्दी के रोम में रहने वाले एक कैथोलिक पादरी थे, वैलेंटाइन डे संत वेलेंटाइन (Saint Valentine Day) दिवस के नाम से भी जाना जाता है. संत वेलेंटाइन (Saint Valentine) ने रोम के एक शासक के कानून का विरोध किया था जिसमे वह अपने किसी सैनिक की शादी नहीं होने देता था क्यूंकि उसका माना था की यदि वह शादी करके अपने परिवार में व्यस्त रहेंगे तो वह उसकी सेना में शामिल नहीं हो पाएंगे और इसका विरोध संत वेलेंटाइन (Saint Valentine) ने करते हुए एक जोड़े का विवाह कराया जिसके कारण उन्हें 14 फ़रवरी (14 February) को फांसी पर चढ़ा दिया गया था और इसके बाद 14 फ़रवरी का दिवस प्यार (14 February Day) और स्नेह के उत्सव का कारण बना.

वेलेंटाइन डे (Valentine Day) से पहले, सात दिन तक मनाया जाने वाला एक सप्ताह होता है जिसे Valentine Week कहते हैं जो 7 से 14 फ़रवरी तक मनाया जाता है. इस सप्ताह में अलग अलग तरह के दिवस मनाए जाते है जैसे,

रोज डे (Rose Day) जो 7 फ़रवरी को मनाया जाता है इस दिन एक दुसरे से प्यार करने वाले लोग गुलाब का फुल अपने प्यार को देते है और सभी रंग के गुलाब के फूल का अलग मतलब होता है जैसे सफ़ेद गुलाब का फूल “I am Sorry’, पिला गुलप का फूल, “आप मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो” पिंक रोज कहता है “में तुम्हे पसंद करता/करती हु” और सबसे अधिक सुन्दर और प्यारा लाल गुलाब का फूल जो कहता है “में तुमसे प्यार करता/करती हुई.

प्रोपोज डे (Propose Day) 8 फ़रवरी को मनाया जाता है जब आप किसीसे प्यार अपने प्यार का इजहार अपने अंदाज में करते हो.

चॉकलेट डे (Chocolate Day) 9 फ़रवरी को मनाया जाट है जब आप अपने प्यार को चॉकलेट देकर अपने प्यार की मिठास को बढ़ाते है.

टेडी डे (Teddy Bear Day) यह 10 फ़रवरी को मनाया जाता है जब प्यार करने वाले अपने प्यार को टेडी बियर तोहफे में देते है जिसमे प्यार भरा ग्रीटिंग भी होता है.

11 फ़रवरी प्रोमिस डे (Promise Day) इस दिन आप अपने प्यार से वादा करते हो की आप उसका साथ कभी नहीं छोड़ोगे और दुःख-सुख में हमेशा साथ रहने का वादा करते है.

किस डे (Kiss Day) ये दिवस 12 फ़रवरी को मनाया जाता है इस दिन प्रिय-मित्र/दोस्त अपना वक्त एक दुसरे के साथ गुजरते है और प्यार भरी बाते करते है.

13 फ़रवरी को मनाया जाने वाले डे हग डे (Hug Day) का मतलब लव कपल एक दुसरे को हग (गले लगाना) करते है.

इन सभी दिवस के बाद 14 फ़रवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाता है इस दिन सभी अपने प्यार करने वाले व्यक्ति के साथ समय बिताते है और खुश रहते है.

इन डेज पर सभी प्रियजन अपने प्रिय को अलग अलग तरह के गिफ्ट, चॉकलेट, फूल, मिठाई ग्रीटिंग कार्ड आदि देते है.

वेलेंटाइन डे (Valentine Day) का मतलब सिर्फ प्रेमी-प्रेमिकाओ के प्यार से नहीं बल्कि माता-पिता का प्यार , बहन-भाई, पति-पत्नी व् दोस्ती के प्यार से है. इस दिन प्यार करने वाले व्यक्ति किसी और के साथ नहीं बल्कि सिर्फ अपने चहिते प्यार के साथ बिताना पसंद करते है. प्यार हमेशा अमर रहता है प्यार का अर्थ दोस्ती जो किसी से भी हो सकती है और कभी ख़त्म नहीं सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *