SEO क्या है | SEO क्यों करते है SEO कैसे करते है, SEO के फायदे , SEO की सटीक जानकारी हिंदी में

Complete Information and Guide About What is SEO, How Many Types of SEO and SEO Uses, SEO Works in Hindi

What is SEO in Hindi – आज के युग में इन्टनेट (Internet) हर व्यक्ति, बच्चे, स्टूडेंट पुरुष, महिला आदि सभी की जरूरत बन गयी बिना भारत, विदेश सभी छेत्र में इंटरनेट का प्रयोग तेजी से बढ रहा है इंटरनेट की मदद से ही हम हर तरह का ज्ञान ले सकते है आज हमारी इस वेबसाइट पर अपने इंटरनेट की मदद से पहुचे है और यहाँ आप जानेंगे की SEO (Search Engine Optimization) क्या होता है SEO को किसलिय प्रयोग करते है SEO के क्या फायदे होते है ये कैसे किया जाता है क्या आप भी SEO कर सकते है तो आइये SEO से जुड़े सभी सवालो के जबाव की सामान्य ज्ञान  जानकारी विस्तार से जाने.

seo-in-hindi-gksection

सबसे पहले चलते जानते है की SEO क्या होता है? – SEO in Hindi

SEO का विस्त्रृत व् पूरा नाम Search Engine Optimization होता और SEO एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिये आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल या अन्य किसी भी सर्च इंजन में सबसे पहले अंक पर दिखा सकते है आप यह तो जानते ही होंगे की सर्च इंजन होता क्या है सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर सिस्टम है जिसे वर्ल्ड वाइड वेब पर जानकारी खोजने के लिए डिज़ाइन किया गया है गूगल अभी तक पूरी दुनिया में सबसे टॉप पर है जिसमे लोग अधिक आपकी वेबसाइट खोजते है और गूगल (Google) के अलवा बिंग (Bing), याहू (Yahoo), एम्.एस.एन (MSN) आदि.
एस.ई.ओ (SEO) तकनीक की मदद से हम अपनी या अन्य किसी वेबसाइट/ब्लॉग को इन सभी सर्च इंजन में टॉप रैंक पर दिखा सकते है बश शर्ते है की आपको SEO का सही ज्ञान होना चाहिए|

एक उदाहरन: यदि आप SEO के बारे में जानना चाहते है तो आप सर्च इंजन की मदद लेंगे और सर्च इंजन कोई कीवर्ड सर्च करेंगे जैसे “SEO क्या है” “SEO in Hindi” या फिर SEO की जानकारी आदि तो आपको सर्च इंजन की मदद से बहुत से रिजल्ट मिलगे और टॉप पोजीशन पर दिखाई दे रही सभी वेबसाइट SEO तकनीक की मदद से ऊपर आई है नंबर 1 पोजीशन पर आ रही वेबसाइट ने बहुत अच्छी तरह से SEO का इस्तेमाल किया होता है जिससे की विजिटर उसकी वेबसाइट/ब्लॉग पर जादा क्लिक करते है और ब्लॉग मशहूर बी प्रशिद्ध हो जाता है.

तो अब आप जान गए होंगे की SEO तकनीक हमारे वेबसाइट/ब्लॉग को सर्च इंजन में टॉप पोजीशन में लाने के लिए किया जाता है|

आये अब जाने की SEO क्यों करे और ये क्यों जरूरी है? Why SEO Use in Hindi

मान लीजिये आपने कोई बिज़नस स्टोर खोला और अब आप अपने सामान को ऑनलाइन बेचना चाहते है आपने एक e-कॉमर्स वेबसाइट भी बनवा ली और साथ ही अपने प्रोडक्ट को भी वेबसाइट पर पब्लिश कर दिया अब आप सोचंगे की ऑनलाइन वेबसाइट बना तो ली लेकिन कोई विजिटर साईट पर आ ही नहीं रहा और न ही आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में ब्रांड नाम से दिख रही और उस समय आपको SEO तकनीक की सहायता चाहिए होती है SEO के इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट व् ऑनलाइन पोर्टल अधिक लोगो पर पहुचता है जिससे अधिक से अधिक लोग आपकी वेबसाइट से सामान खरीद सकते है|

SEO में कीवर्ड एक महत्वपूर्ण पहलु जिसके जरिये आपकी वेबसाइट/ब्लॉग टॉप पर आने के चांस जादा होते है यदि आपकी वेबसाइट/ब्लॉग में पब्लिश किया गया कंटेंट यूजर के सर्च कीवर्ड से सम्बंधित होगा तो सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को अपने सर्च इंजन में index करेगा और आपकी वेबसाइट भी सर्च किये गए कीवर्ड पर दिखेगी कोशिश करे की यदि आप कंटेंट पब्लिश कर रहे तो पब्लिश किए गए कंटेंट से सम्बंधित किवोर्ड भी उसमे डाले जिससे आपके उस पेज का SEO मजबूत होगा.

SEO तकनीक के कितने प्रकार होते है और कहा प्रयोग किए जाते है – Types of SEO in Hindi

वेबसाइट/ब्लॉग पर SEO करने के मुख्य दो तरीके होते है जिनके जरिये आप आपकी वेबसाइट को अच्छे तरह से रैंक करा सकते है और आइये इनके बारे में जाने.

SEO की पहली और महत्वपूर्ण तकनीक On-Page SEO – What is On Page SEO in Hindi

On-Page SEO एक ऐसी तकनीक है जिसके बिना आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को रैंक नहीं करा सकते On-Page SEO आपकी वेबसाइट को अच्छी रैंक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभता है On-Page SEO मतलब अपनी वेबसाइट को सही तरह से ऑप्टिमाइज़ करना जिससे की आपकी वेबसाइट पर कंटेंट से जुड़ा ट्रेफ़िक आता है ON Page SEO में आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को अच्छी तरह से बनाना व् डिजाईन करना जिससे यूजर ज्यादा से ज्यादा वेबसाइट पर टिका रहे| On Page SEO वेबसाइट/ब्लॉग में कंटेंट के लिए सही Title, Description, Keywords का उपयोग बहुत जरूरी होता है जिससे की सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट/ब्लॉग के पेज को खोजने में मदद मिलती है जिसके जरिये आपकी वेबसाइट/ब्लॉग को अच्छी रैंक व् ट्रेफित मिलता है

यहाँ जानिए On Page SEO को करने के लिए कोन कोन से तकनीक इस्तेमाल होती है जिसके प्रयोग से आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को सर्च इंजन में अच्छी रैंक करा सकते है?

Meta Title: सर्च इंजन में यदि आप कोई कीवर्ड सर्च करते है तो सर्च इंजन में आप देखते है सबसे पहले और बड़े शब्दों में दिखाई देने वाला कंटेंट Page/Post का Title होता है. हो सके तो Page Title सही तरह से लिखा और पब्लिश किए गए कंटेंट के अनुसार हो जिसमे आपके प्रोडक्ट का नाम भी हो इससे सर्च इंजन अपनी वेबसाइट को जल्दी खोजता है.

Description: सर्च किया गए कीवर्ड के बाद सर्च इंजन द्वारा दिखाया गया Title के बाद कुछ कंटेंट Description कहलाता है इसे हम अपने कंटेंट के अनुसार लिखते है Description भी Title की तरह एक महत्वपूर्ण पॉइंट है जिसके जरिये सर्च इंजन हमारी वेबसाइट को खोजता है यदि Description में भी आप कंटेंट के अनुसार कीवर्ड इस्तेमाल करेंगे तो वेबसाइट/ब्लॉग को जादा मदद मिलेगी अच्छी रैंक मिलने में|

Keyword: Page या Post पर सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण सिंगल शब्द कीवर्ड होते है जैसे हमारी इस Post के कीवर्ड होंगे, SEO क्या होता है, On Page SEO in hindi, SEO की पूरी जानकारी आदि.

आइये अब जाने Off-Page SEO तकनीक के बारे में – What is Off Page SEO in Hindi

Off Page SEO तकनीक का प्रयोग हम अपनी को सर्च इंजन में हाई वैल्यू देने के लिय करते है यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण तकनीक है SEO में अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को रैंक करने में. Off Page SEO का काम हम अपने ब्लॉग से बहार करते है मतलब जैसे ब्लॉग के लिनक्स को शेयर करना या किसी अन्य वेबसाइट से बेक लिंक लेना जिससे वेबसाइट को मजबूती मिलती है क्युकी बेक लिंक वेबसाइट के लिए बहुत फायदा देते है जिससे वेबसाइट/ब्लॉग को रेफ्फरेल ट्रेफिक मिलता है और विजिटर दूसरी वेबसाइट से बेक लिंक के जरीय आपकी वेबसाइट तक पहुचते है.

Off Page SEO में इस्तेमाल होने वाली कुछ महत्वपूर्ण तकनीक – Off Page Uses in Hindi 

Social Bookmarking: बुकमार्किंग में आप अपने वेबसाइट के लिंक दुरी अन्य सोशल वेबसाइट पर बुकमार्क करते है जिससे की आपको उस वेबसाइट से बेक लिंक मिलता है कोशिश करे बुकमार्क वही करे जहा आपके वेबसाइट से सम्बंधित केटेगरी हो.

Social Sharing: सोशल शेयरिंग में फेसबुक, ट्विटर, लिंकेदीन, व्हात्सप्प आदि साइट्स आती जहा आप अपने वेबसाइट/ब्लॉग के Post को शेयर करते है और अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाते है जिससे आपको सोशल ट्रेफिक मिलता है.

Search Engine Submission: ये तकनीक बहुत जरुरी है जिसके जरिये आप अपने पब्लिश किए गए कंटेंट को गूगल या अन्य सभी सर्च इंजन में इंडेक्स करा सकते है जिससे आपकी वेबसाइट के Post सर्च इंजन में जल्दी दिखाई देते है.

Guest Post: इस तकनीक के लिए आपको अपने केटेगरी के अनुसार कुछ कंटेंट दूसरी वेबसाइट पर पोस्ट करने के लिए लिखना होता है और दूसरी वेबसाइट से परमिशन लेनी होती है की वह वेबसाइट आपका कंटेंट अपनी वेबसाइट Post करेंगी उसके अप्रूवल के बाद आप अपना कंटेंट दूसरी वेबसाइट पर post कर सकते है जिससे आपको एक काफी अच्छा लिंक मिलता है.

उम्मीद है आपको इस पोस्ट से बहुत SEO में मदद मिलेगी जिससे आप भी अपनी वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में अच्छा रैंक करा सकते है यदि फिर भी कोई तथ्य रह गया तो कृपया आप हमे मेल करे.