Google in Hindi – गूगल क्या है, गूगल किसने बनाया, गूगल के कैसे इस्तेमाल सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Complete Information and Guide about of What is Google, Google History, Who Created Google, Google Uses, Google Works in Hindi

What is Google in Hindi – यदि आप नहीं जानते की Google क्या है तो हमने यहाँ आपको गूगल सामान्य ज्ञान के बारे में विस्तार से बतायगे कीआखिर गूगल क्या है?, गूगल को किसने और कब बनाया?, इसे किसलिए इस्तेमाल करते है ? और ये कोन प्रयोग कर सकता है?

आज के टेक्नोलॉजी से भरे समय में इंटरनेट सभी की जरूरत बन गयी और कभी न कभी आपने भी इंटरनेट का इस्तेमाल किया होगा या इसकी मदद से कुछ जानना चाह होगा जैसे, किसी जगह, वस्तु, व्यक्ति आदि के बारे में और इंटरनेट के मदद से आपको तुरंत आपका जबाव भी मिल गया होगा, साधारण शब्दों में कहे तो इंटरनेट की मदद से अपने कुछ जानकारी जानना चाह और इंटरनेट ने सर्च इंजन की मदद से आपकी आपके प्रश्न का तुरंत हल बता दिया| तो यहाँ पर सर्च इंजन शब्द का मतलब गूगल से है गूगल एक सर्च इंजन है जो एक डाटा बेस है जहा हर तरह की जानकारी मोजूद है आइये और अधिक जाने गूगल के बारे में हिंदी में.

what-is-google-hindi

गूगल क्या है – (What is Google in Hindi)

गूगल एक सर्च इंजन है जिसपर दुनिया भर से व्यक्ति सभी तरह की जानकारी प्राप्त करते है गूगल बाकी सर्च इंजन में सबसे लोकप्रिय व् अधिक इस्तेमाल होने वाला एक बहुत बड़ा सर्च इंजन है जिसमे कोई भी अपने प्रश्न के आधार पर जानकारी प्राप्त कर सकता है गूगल सर्च इंजन के साथ यह एक बहुत बढ़ी अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी है जिसने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूँजी लगायी है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएँ और उत्पाद बनाता तथा विकसित करता है

गूगल कम्पनी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पी॰एच॰डी॰ के दो छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा स्थापित की गयी थी। जिहे गूगल गाइस के नाम से भी जाना जाता है Google शब्द Googol से लिया गया था और आज के समय में गूगल काफी अधिक डेवेलोप हुआ है और लोगो को अधिक सर्विस मुफ्त में इस्म्तेमल करने को देता है जिससे लोगो को बिज़नस कमाई आदि में मदद मिली है| आपको गूगल क्या है इसकी जानकारी तो हो ही गई होगी चलिए आगे जानते है गूगल का इतिहास.

गूगल का इतिहास – History of Google in Hindi

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में पी॰एच॰डी॰ के छात्र Sergey Brin और Larry Page ने 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान गूगल की शुरुआत की. Google.com को 15 सितंबर, 1997 को में पंजीकृत किया और 4 सितंबर, 1998 को इसकी शुरुआत हुई. गूगल ने अपने आपको लोकप्रिय बनाए के लिए Google Maps और Google Local, Google images, Google Mail जैसी अन्य कई अन्य सेवाओं को भी शामिल किया है.

1997 इस सर्च इंजन का नाम “Google” दिया जो की हकीकत में “googol” था, गुगोल एक mathematical शब्द है और Google इस googol को गलत लिखने से बना ये अजब सचाई है. googol का मतलब है 1 के पीछे 100 zero. Google का पहला डूडल होम पेज 1998 बना था गूगल ने 2008 ब्राउज़र क्रोम बनाया और september 2 2008 लांच किया 2011 में गूगल प्लस आया जोकि एक सोशल नेटवर्किंग साईट है.

गूगल कोन इस्तेमाल कर सकता है – Who Can Use of Google

गूगल में किसी व्यक्ति के लिए कोई प्रतिबन्ध नहीं है कोई भी व्यक्ति मुफ्त में गूगल इस्तेमाल कर सकता है और किसी भी तरह की जानकारी अर्जित कर सकता है इसके लिए आपके पास इंटरनेट होना अनिवार्य है.

गूगल को कैसे खोले:
आप इस लिंक पर क्लिक करके गूगल खोल सकते है: https://www.google.com/

गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाए और उत्पाद – Google Products and Services

एंड्रॉइड – स्मार्टफोन के लिए सर्वाधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम
ब्लॉगर – एक व्यक्तिगत ब्लॉग देखें और बनाएं.
जीमेल – 1 जीबी भंडारण के साथ मुफ्त ऑनलाइन ई-मेल सेवा और उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ स्पैम सुरक्षा
गूगल+ – ये एक सोशल नेटवर्किंग साइट है
गूगल ऐडसेंस – एक ऐसी वेबसाइट जो वेबसाइट प्रकाशकों या ब्लॉग डेवलपर्स को अपनी साइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए भुगतान देती है।
गूगल ऐडवर्ड्स – सेवा जो गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हुए Google खोज इंजन और अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन देने के लिए प्रयोक्ताओं को भुगतान करने में सक्षम बनाता है
गूगल अलर्ट – प्रत्येक दिन ई-मेल पते पर भेजे गए चेतावनी टेक्स्ट संदेश या वेब खोजों, समाचार खोजों आदि के होने पर इसे बनाएं।
गूगल ऐल्लो – संदेशों, चित्र, फ़ाइलें और वीडियो का आदान-प्रदान करने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस के लिए विकसित एक मोबाइल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप.
गूगल एनालिटिक्स – ये टूल किसी भी व्यक्ति को अपनी वेबसाइट पर विज़िटर की रिपोर्ट करने और उसकी रिपोर्ट बनाने के लिए किसी को भी अनुमति देता है।.
गूगल पुस्तकें – गूगल की एक शानदार सेवा जिसमें हजारों पुस्तकों को खोजा जा सकता है।
गूगल क्रोम – सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप इंटरनेट ब्राउज़र.
गूगल डॉक्स – गूगल का एक शानदार मुक्त समाधान जो आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के दस्तावेजों को खोलने के साथ-साथ इंटरनेट एक्सेस के साथ अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने की अनुमति देता है।
गूगल ड्राइव – गूगल की एक क्लाउड स्टोरेज सेवा 24 अप्रैल 2012 को पेश करती है जो उपयोगकर्ताओं को Google क्लाउड में अपने दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को देखने, संपादित करने और संग्रहीत करने की अनुमति देती है
गूगल मानचित्र – एक बड़ी विशेषता यह है कि प्रयोक्ताओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर दिशा-निर्देश खोजने, स्थानीय व्यवसायों की तलाश और अधिक
गूगल समाचार – गूगल द्वारा पूछे जाने वाले समाचार साइटों के परिणामों का उपयोग करते हुए स्वचालित रूप से उत्पन्न महान समाचार साइट
गूगल फ़ोटो – फ़ोटो और वीडियो के लिए ऑनलाइन मेघ संग्रहण, उपयोगकर्ताओं को अपलोड करने, संगठित करने और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने की इजाजत देता है।
यूट्यूब – वीडियो सेवा जो उपयोगकर्ताओं को स्वतंत्र रूप से वीडियो अपलोड करने और अन्य वीडियो देखने की अनुमति देती है।

हमे उम्मीद है की आपको इस  पोस्ट का अध्यन करके आपको सभी प्रश्न जैसे, Google क्या है, गूगल किसने बनाया, गूगल क्या इस्तेमाल, गूगल की सेवाए के बारे में पूरी व् सटीक जानकारी अच्छी तरह से समझ आ गयी होगी यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमने आप ईमेल के जरिये बताये.