Current Affairs – 08 April 2018 – Questions and Answers in Hindi

8th April 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

8th अप्रैल 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 8th अप्रैल 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 8th अप्रैल 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

प्रश्‍न 1. 2,654 करोड़ रुपये बैंक फ्रॉड में किस आरोपी को गिरफ्तार किया गया है?
क अमित शर्मा
ख. अमित भटनागर
ग. विवेक त्यागी
घ. विजय शर्मा

Show Answer
उत्तर: ख. अमित भटनागर
संछिप्त में जरूर पढ़े: विभिन्न सरकारी बैंकों से 2655 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर नहीं चुकाने के आरोप में सीबीआई ने डायमंड पावर इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रंबध निदेशक अमित भटनागर को गिरफ्तार कर लिया गया है.

प्रश्‍न 2. मौसम की सटीक जानकारी के लिए किस रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया गया है?
क. आरएच-300
ख. आरएच-900
ग. आरएच-500
घ. आरएच-200

Show Answer
उत्तर: क. आरएच-300
संछिप्त में जरूर पढ़े: मौसम की सटीक जानकारी हासिल करने के लिए भारत ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र द्वारा विकसित आरएच-300 ध्वनि रॉकेट को केरल के थुम्बा इक्वाटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया है.

प्रश्‍न 3. कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में टेबल टेनिस टीम में कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: क. गोल्ड मेडल
संछिप्त में जरूर पढ़े: कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत ने एक और गोल्ड मेडल जीता है. टेबल टेनिस के टीम इवेंट के फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से मात दी.

प्रश्‍न 4. हाल ही में किस पूर्व क्रिकेटर ने राज्यसभा सांसद के तौर पर अपना वेतन और भत्ते प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर दिए हैं?
क. सुनील गावस्कदर
ख. सचिन तेंदुलकर
ग. कपिल देव
घ. हरभजन सिंह

Show Answer
उत्तर: ख. सचिन तेंदुलकर
संछिप्त में जरूर पढ़े: पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने राज्यसभा सांसद के तौर पर अपना वेतन और भत्ते प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर दिए हैं. दरअसल, सचिन को पिछले 6 वर्षों में अन्य मासिक भत्तों के साथ करीब 90 लाख रुपये वेतन के रूप में मिले थे.

प्रश्‍न 5. महाराष्ट्र के किसानों के लाभ के लिए भारत सरकार और किस बैंक ने समझौता किया है?
क. आरबीआई
ख. विश्व बैंक
ग. यस बैंक
घ. केनरा बैंक

Show Answer
उत्तर: ख. विश्व बैंक
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारत सरकार की महाराष्‍ट्र सरकार और विश्‍व बैंक ने महाराष्‍ट्र के मराठवाड़ा एवं विदर्भ क्षेत्रों में रहने वाले छोटे एवं सीमांत किसानों की सहायता करने के उद्देश्‍य से 420 मिलियन अमेरिकी डॉलर की एक परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए है.

प्रश्‍न 6. इनमे से किस बैंक ने बैंकों से नकदी की ढुलाई पर नियमों को सख्त किया है?
क. आरबीआई
ख. वर्ल्ड बैंक
ग. यस बैंक
घ. केनरा बैंक

Show Answer
उत्तर: क. आरबीआई
संछिप्त में जरूर पढ़े: रिजर्व बैंक ने नकदी की ढुलाई के लिए बाहरी सेवा प्रदाताओं पर बैंकों की बढ़ती निर्भरता के बीच इसके नियम सख्त किए हैं. रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश के मुताबिक, सेवा प्रदाता की नेटवर्थ कम से कम 100 करोड़ रुपये होनी चाहिए

प्रश्‍न 7. अमेरिका ने किस देश पर नए प्रतिबंध लगाए है?
क. रूस
ख. जापान
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. इंग्लैंड

Show Answer
उत्तर: क. रूस
संछिप्त में जरूर पढ़े: अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने रूस के कुछ चुनिंदा विभागों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. अमेरिका ने रूस के उच्च वर्ग से संबंधित 12 कंपनियों, सरकारी हथियार निर्यातक कंपनी और एक बैंक को भी प्रतिबंधित किया है.

प्रश्‍न 8. इनमे से किस देश के पूर्व राष्ट्रपति को 24 साल की जेल की सजा हुई है?
क. दक्षिण कोरिया
ख. जापान
ग. मालदीव
घ. इंडोनेशिया

Show Answer
उत्तर: क. दक्षिण कोरिया
संछिप्त में जरूर पढ़े: दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क गुन भ्रष्टाचार के मामले में दोषी साबित हुए हैं. कोर्ट के जज किम से-यून ने 10 महीने चले ट्रायल के बाद 24 साल की जेल की सजा सुनाई. पार्क पर पद का गलत इस्तेमाल करने और अपने एक करीबी को पर्दे के पीछे सत्ता का दुरुपयोग से लाभ पहुचाने का आरोप भी शामिल हैं.

प्रश्‍न 9. रेलवे में खाने-पीने की चीजो पर कितने प्रतिशत जीएसटी लगाया गया है?
क. 5%
ख. 7%
ग. 10%
घ. 14%

Show Answer
उत्तर: क. 5%
संछिप्त में जरूर पढ़े: वित्त मंत्रालय ने भारतीय रेलवे या इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा गाड़‍ियों, प्लेटफार्म या रेलवे स्टेशन पर आपूर्ति किए जाने वाले भोजन व पेयों पर 5 प्रतिशत वस्‍तु व सेवा कर (जीएसटी) लगाया है. वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च को इस बारे में रेलवे बोर्ड को पत्र भेजा है ताकि किसी भी तरह के संदेह या अनिश्चितता को दूर किया जा सके

प्रश्‍न 10. ऑनलाइन खबरों के लिए नियम बनाने के लिए कितने सदसीय समिति का का गठन किया गया है?
क. दस सदसीय
ख. पाच सदसीय
ग. सात सदसीय
घ. पंद्रह सदसीय

Show Answer
उत्तर: क. दस सदसीय
संछिप्त में जरूर पढ़े: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा न्यूज पोर्टल और मीडिया वेबसाइटों के नियमन के लिए नियम बनाने को लेकर 10 सदस्यों की एक समिति गठित की गयी है. इस संदर्भ में एक आधिकारिक आदेश जारी किया गया है. मंत्रालय द्वारा यह आदेश ‘फेक न्यूज’ पर विवादास्पद दिशा-निर्देशों को वापस लिए जाने के एक दिन बाद जारी किया गया है.

हमे उम्मीद है की आपको “8th अप्रैल 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 07 April 2018 for SSC Exam

Today History in Hindi

इन्हें भी देखे:

Samanya Gyan

Govt Schemes in Hindi