10 August 2018 Current Affairs in Hindi – Questions and Answers

10th August 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi wist Complete Information

10 August 2018 Current Affairs | 10th अगस्त 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 10th अगस्त 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 10th अगस्त 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

प्रश्‍न 1. इनमे से किसने जीएसटी कानून में संशोधन संबंधी चार विधेयकों को मंजूरी दी है?
क. वित मंत्रालय
ख. राज्यसभा
ग. लोकसभा
घ. केंद्र सरकार

Show Answer
उत्तर: ग. लोकसभा – लोकसभा ने गुरुवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कानून में संशोधन संबंधी चार विधेयकों को मंजूरी दे दी. और वित्त मंत्री पीयूष गोयल के जवाब के बाद सदन ने ध्वनिमत से इन विधेयकों को मंजूरी दे दी गयी है.

प्रश्‍न 2. इनमे से किसने सुप्रीम कोर्ट से कहा है की पूर्व पीएम राजीव गांधी के हत्यारे को रिहा नहीं किया जा सकता है?
क. वित मंत्रालय
ख. राज्यसभा
ग. लोकसभा
घ. केंद्र सरकार

Show Answer
उत्तर: घ. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने राजीव गांधी हत्याकांड मामले में सात दोषियों की रिहाई का विरोध करते हुए कहा है की पूर्व पीएम राजीव गांधी के हत्यारे को रिहा नहीं किया जा सकता है. एक रिपोर्ट में केंद्र ने ये भी कहा कि पूर्व पीएम राजीव गांधी के हत्या के वजह से चलते देश में लोकसभा व विधानसभा चुनाव भी टालने पड़े थे.

प्रश्‍न 3. एससी/एसटी कानून पर किसके फैसले को पलटने वाला संशोधन विधेयक राज्यसभा से भी पारित हो गया है?
क. लोकसभा
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. हाईकोर्ट
घ. नीति आयोग

Show Answer
उत्तर: ख. सुप्रीमकोर्ट – एससी/एसटी कानून पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद फिर राज्यसभा से भी एससी/एसटी कानून संशोधन विधेयक पारित हो गया है. लेकिन अब भी संशोधन विधेयक को कम से कम 15 राज्यों की विधानसभा से मंजूरी लेनी होगी.

प्रश्‍न 4. फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर किसने 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. उत्तराखंड हाई कोर्ट
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. केंद्र सरकार

Show Answer
उत्तर: ख. उत्तराखंड हाई कोर्ट- सोशल मीडिया साईट फेसबुक पर एक शख्स द्वारा आपत्तिजनक पोस्ट की करने पर उत्तराखंड हाई कोर्ट ने दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. फेसबुक पर पोस्ट राज्य अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग के सचिव जी. आर. नौटियाल के खिलाफ की गई थी.

प्रश्‍न 5. दो हजार करोड़ के घोटाले के सिलसिले में किस कंपनी के पूर्व एमडी गिरफ्तार किया गया है?
क. ऑडी
ख. भूषण स्टील
ग. टीसीएस
घ. विप्रो

Show Answer
उत्तर: ख. भूषण स्टील – हाल ही में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टीगेशन ऑफिस (SFIO) ने दो हजार करोड़ के घोटाले के सिलसिले में भूषण स्टील के पूर्व प्रमोटर और मैनेजिंग डायरेक्टर नीरज सिंघल को गिरफ्तार किया है. नीरज सिंघल ने 80 एसोसिएट कंपनियों के माध्यम से सार्वजनिक बैंकों से करीब 2,000 करोड़ रुपये का लोन लिया है और एमडी सिंघल ने इस रकम को कहीं और लगा दिया गया.

प्रश्‍न 6. वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही किस कंपनी का मुनाफा 67.2% बढ़ा है?
क. टीसीएस
ख. विप्रो
ग. जियो
घ. महिंद्रा एंड महिंद्रा

Show Answer
उत्तर: घ. महिंद्रा एंड महिंद्रा – महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी को वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही में 67.2 फीसदी बढ़कर 1,257 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. पिछले वित्त वर्ष की पहली वित्त वर्ष में महिंद्रा एंड महिंद्रा को 752 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था.

प्रश्‍न 7. भारत में कब अगस्त क्रांति दिवस मनाया जाता है?
क. 2 अगस्त
ख. 5 अगस्त
ग. 7 अगस्त
घ. 9 अगस्त

Show Answer
उत्तर: घ. 9 अगस्त – भारत में हर साल 9 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस मनाया जाता है. इस दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते है और भारत छोड़ो आंदोलन को याद किया जाता है.

प्रश्‍न 8. रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा के लिए किसने 11 विशेष ट्रेनों की घोषणा की है?
क. रेलवे
ख. केंद्र सरकार
ग. राज्यसभा
घ. लोकसभा

Show Answer
उत्तर: क. रेलवे – आरआरबी के परीक्षा के लिए रेलवे ने 11 विशेष ट्रेनों की घोषणा की है. रेलवे ने 11 विशेष ट्रेनों को रेलवे की परीक्षा देने वालो के लिए चलाने का निर्णय लिया है.

प्रश्‍न 9. लोकसभा के बाद कहा पे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति संशोधन विधेयक, 2018 पारित किया गया है?
क. संसद
ख. केंद्र सरकार
ख. राज्यसभा
घ. सुप्रीमकोर्ट

Show Answer
उत्तर: क. संसद – लोकसभा के बाद संसद में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक, 2018 पारित किया गया है. 6 अगस्‍त को लोकसभा में पारित होने के बाद अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक 9 अगस्‍त को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विधेयक संसद में पारित किया गया है.

प्रश्‍न 10. एक समिति ने किसे टेलीफोन वार्ता टैपिंग का अधिकार दिए जाने की सिफारिश की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. केंद्र सरकार
ग. लोकसभा
घ. सेबी

Show Answer
उत्तर: घ. सेबी – सेबी की एक गठित एक समिति ने सेबी को टेलीफोन वार्ता टैपिंग का अधिकार दिए जाने की सिफारिश की है. जिससे सेबी को जांच में सहायता मिलेगी.

प्रश्‍न 11. इनमे से किसने कहा है की अब पुलिस को DL और गाड़ी के कागजात दिखाना जरूरी नहीं है?
क. संसद
ख. केंद्र सरकार
ग. राज्यसभा
घ. सुप्रीमकोर्ट

Show Answer
उत्तर: ख. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने कहा है की अब आपको यात्रा के दौरान हमेशा ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट रखना जरूरी नहीं है. अब मोबाइल से ही आप जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल कर पाएंगे. जिसके लिए केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए डिजिलॉकर या फिर परिवहन मंत्रालय के एमपरिवहन प्लेटफॉर्म पर अपनी डिटेल्स डालनी होंगी.

प्रश्‍न 12. इनमे से किस देश की संसद ने गर्भपात को वैध बनाने वाले विधेयक को ख़ारिज कर दिया है?
क. चीन
ख. जापान
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. अर्जेंटीना

Show Answer
उत्तर: घ. अर्जेंटीना – अर्जेंटीना देश की संसद ने गर्भपात को वैध बनाने वाले विधेयक को ख़ारिज कर दिया है जिससे देश में अब भी गर्भपात अवेध रहेगा लेकिन अर्जेंटीना देश की संसद ने गर्भधारण के 14 हफ़्तों के अंदर गर्भपात की इजाज़त की बात कही गई थी.

9 August 2018 GK Questions in Hindi

Gk Section Free Download in PDF


These all latest questions and answers is based on 10th August 2018 current affairs. In this section we assort all these current gk quiz from 10th August 2018 news to different news websites and blogs. We hope these 10th August 2018 questions answers is helpful for your next ssc cgl. chsl, upse, ias, police and railway examinations.


हमे उम्मीद है की आपको “10th अगस्त 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

इन्हें भी देखे:

What Is Ayushman Bharat Yojana In Hindi
What Is Quit India Movement In Hindi