जुलाई महीने की भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में संछिप्त जानकारी

हमने यहाँ पर जुलाई महीने की भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यात्रा के बारे में संछिप्त में प्रकाशित किया है.

06 जुलाई को भूटान के प्रधानमंत्री, दशो शेरिंग तोबगे की भारत की 3 दिन की यात्रा:
भूटान के प्रधानमंत्री, दशो शेरिंग तोबगे 06 जुलाई भारत की 3 दिन की यात्रा पर आये. उन्होंने यात्रा के दौरान भारत और भूटान के बीच रक्षा, सुरक्षा और सामरिक सहयोग को और बढ़ावा के लिए सहमत हुए. इस वर्ष भारत और भूटान औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्थापना की स्वर्णिम जयंती गयी है.

09 जुलाई को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जेई की भारत यात्रा:
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जेई ने भारत की राजधानी दिल्ली की चार दिन की यात्रा पर आये. उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति और व्यापार और रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की. फिर चर्चा में द्विपक्षीय साझेदारी, खासकर आर्थिक डोमेन में विस्तार के लिए नए रास्ते खोलने की पर सहमती बनी.

21 जुलाई की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा:
23 जुलाई से 27 जुलाई तक, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा, युगांडा और फिर दक्षिण अफ्रीका पर गए उन्होंने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 10 वें संस्करण भाग लिया और भारत यात्रा के दौरान रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा से संबंधित वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा के एक गांव में 200 गायों का तोहफा दिया.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रवांडा की यात्रा के दौरान 1,378 करोड़ रुपये की ऋण दिया
रवांडा की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागाम ने औद्योगिक और कृषि विकास पर समझौतों पर हस्ताक्षर किए. साथ ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी घोषणा की कि भारत जल्द ही रवांडा में अपना मिशन खोल देगा. भारत ने दो लाइनों की क्रेडिट बढ़ा दी.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने युगांडा की साथ 4 एमओयू पर हस्ताक्षर किए और लगभग 200 मिलियन अमरीकी डॉलर के 2 एलओएल पर सहमत किये
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने युगांडा की यात्रा के दौरान 4 एमओयू पर हस्ताक्षर किए(रक्षा सहयोग, राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा छूट, सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम और सामग्री परीक्षण प्रयोगशाला). प्रधानमंत्री ने युगांडा कैंसर संस्थान को कैंसर थेरेपी मशीन देने का फैसला किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अफ्रीका यात्रा:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंत में अफ्रीका के यात्रा के दौरान आतंकवाद और अतिवाद से लड़ने के लिए सहयोग और पारस्परिक क्षमताओं को मजबूत प्रदान करने के लिए कहा. और भारत अफ्रीका में 18 दूतावास खोलेगा. मोदी सरकार बिजली ग्रिड का विस्तार करने और वाणिज्यिक खेती को बढ़ावा देने के लिए यूगांडा को $ 205 मिलियन तक उधार देगी और युगांडा में गांधी विरासत केंद्र का निर्माण होगा.

30 जुलाई की उपाध्यक्ष एम वेंकैया नायडू खाद्य फसलों के पोषण स्तर में सुधार के लिए कृषि को विविधता के लिए चेन्नई यात्रा
30 जुलाई की उपाध्यक्ष एम वेंकैया नायडू खाद्य फसलों के पोषण स्तर में सुधार के लिए कृषि को विविधता के लिए और छोटे बाजरा, दालें, फल और सब्जियों सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों को एकीकृत करते है. वे चेन्नई में एमएस स्वामीनाथन फाउंडेशन का उद्घाटन करते है जिससे दालें की खेती न केवल पोषक तत्व युक्त खाद्य उत्पादन में सुधार करने में मदद करेगी बल्कि मिट्टी के लिए पोषक तत्वों को बहाल करने में भी मदद करेगी.