29 अगस्त 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 29 August 2018 Current Affairs in Hindi

29 August 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 29 अगस्त 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 29 August 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


29 अगस्त 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्न 1. हाल ही में किस बैंक ने अपनी बैंक की करीब 1,300 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड बदल दिए है?
क. भारतीय स्टेट बैंक
ख. पीएनबी
ग. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
घ. केनरा बैंक

Show Answer
उत्तर: क. भारतीय स्टेट बैंक - देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देश में अपनी करीब 1,300 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड बदल दिए है. एसबीआई ने मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, नई दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और लखनऊ की शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड बदल दिए है.

प्रश्न 2. तमिलनाडु में डीएमके प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के निधन के बाद किसे पार्टी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
क. विजेंदर शर्मा
ख. एम.के. स्टालिन
ग. अलागिरी
घ. शलेंदर श्रीवास्तव

Show Answer
उत्तर: ख. एम.के. स्टालिन - तमिलनाडु में डीएमके प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि के निधन के बाद उनके बेटे एम.के. स्टालिन को पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. डीएमके के इतिहास में स्टालिन पार्टी के अध्यक्ष पद को संभालने वाले दूसरे ही नेता हैं.

प्रश्न 3. भारत के पूर्व राष्ट्रपति _______ ने ‘नेता’ ऐप लॉन्च किया है?
क. प्रतिभा पाटिल
ख. प्रणब मुखर्जी
ग. के. आर. नारायणन
घ. राम नाथ कोविन्द

Show Answer
उत्तर: ख. प्रणब मुखर्जी - भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हाल ही में 'नेता' ऐप लॉन्च किया है. यह एप्प युवा आईटी विशेषज्ञ प्रथम मित्तल द्वारा विकसित किया गया है. नेता ऐप' के द्वारा जनप्रतिनिधियों के काम का आकलन आम जनता द्वारा किये गये मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जायेगा.

प्रश्न 4. निम्न में से किसने कमजोर दृष्टि वाले छात्रों को एमबीबीएस कोर्स करने की इजाजत दे दी है?
क. केंद्र सरकार
ख. लोकसभा
ग. राज्यसभा
घ. सुप्रीमकोर्ट

Show Answer
उत्तर: घ. सुप्रीमकोर्ट - हाल ही में सुप्रीमकोर्ट ने कमजोर दृष्टि वाले छात्रों को एमबीबीएस कोर्स करने की इजाजत दे दी है. सुप्रीमकोर्ट ने नीट-यूजी पास करने को आधार बनाते हुए कमजोर दृष्टि छात्रों को एमबीबीएस कोर्स करने की इजाजत देने का फैसला किया है.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने घोषणा की है की आयुष्मान भारत के कार्यान्वयन के लिए 29 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ता‍क्षर किए है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. अरुण जेटली
ग. जे.पी. नड्डा
घ. नरेन्द्र मोदी

Show Answer
उत्तर: ग. जे.पी. नड्डा - हाल ही में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने घोषणा की है की आयुष्मान भारत के कार्यान्वयन के लिए 29 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ता‍क्षर किए है. भारत के 16 राज्‍यों/ संघ शासित प्रदेशों में इस योजना का प्रारंभिक कार्य की शुरुआत हो गयी है.

प्रश्न 6. इनमे से किस अंतरिक्ष एजेंसी के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप (दूरबीन) को अंतरिक्ष में 15 साल पूरे हो गए है?
क. इसरो
ख. नासा
ग. ईसा
घ. रशियन फेडरल

Show Answer
उत्तर: ख. नासा - अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप (दूरबीन) को अंतरिक्ष में 15 साल पूरे हो गए है. नासा ने टेलीस्कोप (TRAPPIST-1) ने आकाशगंगाओं के अध्ययन में भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

प्रश्न 7. विदेश मंत्री जूली बिशप जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दी है वे किस देश के विदेश मंत्री पद पर थे?
क. अमेरिका
ख. जापान
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. श्रीलंका

Show Answer
उत्तर: ग. ऑस्ट्रेलिया - ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री जूली बिशप जिन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दी है. बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट के कहा है की विदेश मंत्री जूली बिशप अभी तय नहीं कर पाई हैं की वह 2019 में होने वाले आम चुनाव में लड़ेंगी या नहीं.

प्रश्न 8. 18वे एशियाई खेलों में 29 अगस्त को भारत के अरपिंदर सिंह ने पुरुषों की किस स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है?
क. टेनिस
ख. ट्रिपल जंप
ग. बॉक्सिंग
घ. दौड़

Show Answer
उत्तर: ख. ट्रिपल जंप - भारत के 25 वर्षीय अरपिंदर सिंह ने 29 अगस्त को 18वे एशियाई खेलों में पुरुषों की ट्रिपल जंप स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने पुरुषों की ट्रिपल जंप स्पर्धा में 16.77 मीटर की दूरी तय गोल्ड मेडल जीता है.

प्रश्न 9. एशियन गेम्स-2018 में 29 अगस्त को भारत की धाविका दुती चंद ने महिलाओं की कितने मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल जीता है?
क. 100 मीटर
ख. 200 मीटर
ग. 300 मीटर
घ. 500 मीटर

Show Answer
उत्तर: ख. 200 मीटर - भारत की फर्राटा धाविका दुती चंद ने एशियन गेम्स-2018 में 29 अगस्त को महिलाओं की 200 मीटर की दौड़ को मात्र 23.20 सेकंड में पूरा करके भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है. इस दौड़ में पहला स्थान बहरीन की इडिडियॉन्ग ओडियॉन्ग को मिला है.

प्रश्न 10. 29 अगस्त को भारत की टेबल टेनिस की अचंत शरत कमल और मणिका बत्रा की जोड़ी ने मिश्रित युगल स्पर्धा में कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. ब्रोंज मेडल - 18वें एशियाई खेलों में 29 अगस्त को भारत की टेबल टेनिस की अचंत शरत कमल और मणिका बत्रा की जोड़ी ने मिश्रित युगल स्पर्धा में भारत के लिए ब्रोंज मेडल जीता है.

प्रश्न 11. आईटी कंपनी गूगल ने केरल में राहत कार्यो के लिए कितने लाख डॉलर का योगदान दिया है?
क. 10 लाख डॉलर
ख. 20 लाख डॉलर
ग. 30 लाख डॉलर
घ. 40 लाख डॉलर

Show Answer
उत्तर: क. 10 लाख डॉलर - अमेरिका का आईटी कंपनी गूगल ने भारत के केरल केरल में राहत कार्यो के लिए 10 लाख डॉलर का योगदान दिया है. भारत के उपाध्यक्ष राजन आनंदन ने कहा है की "गूगल डॉट ओआरजी व गूगल के कर्मचारी केरल में राहत कार्य के लिए 10 लाख डॉलर का योगदान देंगे.

प्रश्न 12. सार्वजनिक उपक्रमों के लिए किसने खेल नीति जारी की है?
क. केंद्र सरकार
ख. इस्पात मंत्रालय
ग. राज्यसभा
घ. लोकसभा

Show Answer
उत्तर: ख. इस्पात मंत्रालय - इस्पात मंत्रालय ने हाल ही में नई दिल्ली में सार्वजनिक उपक्रमों के लिए खेल नीति जारी की है. इस निति के अंतर्गत एक फ्रेमवर्क तैयार किया जाएगा जो इस्‍पात मंत्रालय के अधीन आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों में खेलों को बढ़ावा देगा.

प्रश्न 13. पारदर्शी गैस व्यवसाय प्रणाली के लिए किसने हाल ही में ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है?
क. लोकसभा
ख. रामनाथ कोविंद
ग. पेट्रोलियम मंत्रालय
घ. ओएनजीसी

Show Answer
उत्तर: ग. पेट्रोलियम मंत्रालय - पेट्रोलियम मंत्रालय ने हाल ही में पारदर्शी गैस व्यवसाय प्रणाली के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है. जिससे उपभोक्‍ताओं को गेल की पाइपलाइनों से गैस पारेषण की सहज, प्रभावी, पारदर्शी और खुली सुविधा दी जाएगी.

प्रश्न 14. एशियन गेम्स 2018 में मंजीत सिंह ने कितने मीटर दौड़ में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है?
क. 500 मीटर
ख. 800 मीटर
ग. 1000 मीटर
घ. 1200 मीटर

Show Answer
उत्तर: ख. 800 मीटर - 28 अगस्त को 18वें एशियाई खेलों में भारत के मनजीत सिंह ने 800 मीटर दौड़ में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है. मंजीत सिंह ने 800 मीटर की रेस मात्र 1:46:15 मिनट में पूरी कर ली थी.

प्रश्न 15. किस खिलाडी ने एशियन गेम्स 2018 में 800 मीटर की दौड़ में सिल्वर मैडल जीता है?
क. जिनसन जॉनसन
ख. मनजीत सिंह
ग. विजय शर्मा
घ. सुनील सिंह

Show Answer
उत्तर: क. जिनसन जॉनसन - जिनसन जॉनसन ने एशियन गेम्स 2018 में 800 मीटर के दौड़ में सिल्वर मैडल जीता है. इसी 800 मीटर में ही भारत की मनजीत सिंह ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है.

प्रश्न 16. 28 अगस्त को 18वें एशियाई खेलों में किस प्रतियोगिता में पिंकी बलहारा ने गोल्ड और मालाप्रभा यलप्पा जाधव ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है?
क. रोइंग
ख. वुशु
ग. कुराश
घ. टेनिस

Show Answer
उत्तर: ग. कुराश - 28 अगस्त को 18वें एशियाई खेलों में कुराश प्रतियोगिता में पिंकी बलहारा ने गोल्ड और मालाप्रभा यलप्पा जाधव ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. पिंकी ने चीनी ताइपै की त्सोयू चिएवेन को हराकर गोल्ड और मालाप्रभा यलप्पा जाधव को सेमीफाइनल मुकाबले में सुल्यामानोवा से हारकर ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा.

हमे उम्मीद है की आपको “29 अगस्त 2018 सामयिकी (29 Aug 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 29th August 2018 Current Affairs. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 29 August 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 29 August 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)