12 सितंबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 12 September 2018 Current Affairs in Hindi


12 September 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 12 सितंबर 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 12 September 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


12 सितंबर 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में भारत के किस शहर में प्रत्यायन पर चौथे विश्व सम्मेलन का उद्घाटन किया है.
क. पुणे
ख. हैदराबाद
ग. त्रिपुरा
घ. नई दिल्ली

Show Answer
उत्तर: घ. नई दिल्ली – भारत के राजधानी नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रत्यायन पर चौथे विश्व सम्मेलन (WOSA-2018) का उद्घाटन किया है. इस वर्ष WOSA 2018 का विषय ‘परिणाम-आधारित प्रत्यायन के समक्ष चुनौतियां एवं अवसर’ था.

प्रश्‍न 2. जैक मा ने अपनी कंपनी की ग्रुप सीईओ डेनियल झेंग को अपना उत्तराधिकारी बनाने के घोषणा की है, जैक मा किस कंपनी के फाउंडर है?
क. जेबी.कॉम
ख. अलीबाबा
ग. हुवाई
घ. कीरिन

Show Answer
उत्तर: ख. अलीबाबा – चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने अपनी कंपनी की ग्रुप सीईओ डेनियल झेंग को अपना उत्तराधिकारी बनाने के घोषणा की है. जैक मा ने कहा है वे 2020 तक अलीबाबा ग्रुप के सदस्य रहेंगे.

प्रश्‍न 3. इनमे से कौन सा एयरपोर्ट बायोमेट्रिक बोर्डिंग तकनीक को इस्तेमाल करने वाला भारत का पहला एयरपोर्ट बन गया है?
क. कोच्ची एयरपोर्ट
ख. इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट
ग. पुणे एयरपोर्ट
घ. बेंगलुरु एयरपोर्ट

Show Answer
उत्तर: घ. बेंगलुरु एयरपोर्ट – भारत में पहली बार बेंगलुरु एयरपोर्ट बायोमेट्रिक बोर्डिंग से पहचान सुनिश्चित करेगा. बायोमेट्रिक बोर्डिंग तकनीक को इस्तेमाल करने वाला पहला देश चीन है. कर्नाटक के बेंगलुरु का केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बायोमेट्रिक बोर्डिंग तकनीक को इस्तेमाल करने वाला भारत का पहला एयरपोर्ट बन गया है.

प्रश्‍न 4. भारत में महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा तैयार की गयी पोषाहार नीति को किसने अपनी मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. नीति आयोग

Show Answer
उत्तर: घ. नीति आयोग – भारत में महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा तैयार की गयी पोषाहार नीति जिसमे देश में 14 लाख आंगनवाड़ियों से 10 करोड़ बच्चों को गर्म पका हुआ भोजन देने की योजना को नीति आयोग ने अपनी मंजूरी दे दी है.

प्रश्‍न 5. भारत में कानून की शिक्षा हासिल कर चुके इनमे से किस व्यक्ति को नेपाल का नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
क. विजय शर्मा
ग. सुदीप त्यागी
ग. ओम प्रकाश मिश्रा
घ. ओमपाल सिंह

Show Answer
उत्तर: ग. ओम प्रकाश मिश्रा – भारत में कानून की शिक्षा हासिल कर चुके न्यायमूर्ति ओम प्रकाश मिश्रा हाल ही में नेपाल का नया प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. संसदीय सुनवाई समिति ने न्यायमूर्ति ओम प्रकाश मिश्रा को सर्वसम्मति से मंजूरी दी है.

प्रश्‍न 6. एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिये किस कंपनी ने 42,000 करोड़ रुपये की संशोधित बोली लगाई है?
क. टीसीएस
ख. पेटीएम
ग. टाटा
घ. आर्सेलर मित्तल

Show Answer
उत्तर: घ. आर्सेलर मित्तल – एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिये आर्सेलर मित्तल कंपनी ने 42,000 करोड़ रुपये की संशोधित बोली लगाई है. इससे पहले रूस की वीटीबी समूह समर्थित न्यूमेटल की 37,000 करोड़ रुपये बोली सबसे अधिक थी.

प्रश्‍न 7. ओएनजीसी ने भारत के मध्य प्रदेश और किस राज्य में तेल और गैस भंडार की खोज की है?
क. केरल
ख. पश्चिम बंगाल
ग. गुजरात
घ. दिल्ली

Show Answer
उत्तर: ख. पश्चिम बंगाल – भारत की सरकार कंपनी ओएनजीसी ने भारत के मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्य में तेल और गैस भंडार की खोज की है. मध्य प्रदेश के विंध्य बेसिन ब्लॉक में ओएनजीसी को गैस भंडार मिला है.

प्रश्‍न 8. हाल ही में भारत में लागु की गयी एचआईवी/एड्स अधिनियम, 2017 की अधिसूचना को किसने जारी किया है?
क. केंद्र सरकार
ख. स्वास्थ्य मंत्रालय
ग. आरबीआई
घ. सुप्रीमकोर्ट

Show Answer
उत्तर: ख. स्वास्थ्य मंत्रालय – हाल ही में भारत में लागु की गयी एचआईवी/एड्स अधिनियम, 2017 की अधिसूचना को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है. यह अधिनियम एचआईवी पीड़ित नाबालिग को परिवार के साथ रहने और भेदभाव करने और नफरत फैलाने से रोकता है.

प्रश्‍न 9. अंतरराष्ट्रीय पार्सल और अंतरराष्ट्रीय (EMS) व्यापारिक माल को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने के के लिए अब आधार कार्ड दिखाना जरूरी नहीं होगा. यह घोषणा किसने की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. नीति आयोग
ग. डाक विभाग
घ. आरबीआई

Show Answer
उत्तर: ग. डाक विभाग – हाल ही में डाक विभाग ने घोषणा की है की अंतरराष्ट्रीय पार्सल और अंतरराष्ट्रीय (EMS) व्यापारिक माल को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने के के लिए अब आधार कार्ड दिखाना जरूरी नहीं है, लेकिन आधार कार्ड पहचान का एक वैकल्पिक दस्तावेज जरूर है.

प्रश्‍न 10. इनमे से कौन सा भारतीय बल्लेबाज अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में 50 से अधिक रन और दूसरी पारी में 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाने वाला तीसरा भारतीय बल्‍लेबाज़ बन गया हैं.
क. रिषभ पंत
ख. हनुमा विहारी
ग. पृथ्वी शॉ
घ. संदीप शर्मा

Show Answer
उत्तर: ख. हनुमा विहारी – भारतीय बल्लेबाज हनुमा विहारी डेब्‍यू टेस्‍ट में 50 से अधिक रन और और दूसरी पारी में 0 पर आउट होने का रिकॉर्ड बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्‍लेबाज़ बन गया हैं. ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ पहले भारतीय बल्‍लेबाज़ थे.

प्रश्‍न 11. डेविड मिलर ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है, डेविड मिलर किस देश के क्रिकेट टीम के बल्लेबाज़ है?
क. इंग्लैंड
ख. पाकिस्तान
ग. दक्षिण अफ्रीका
घ. भारत

Show Answer
उत्तर: ग. दक्षिण अफ्रीका – दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बल्लेबाज़ डेविड मिलर ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेंगे के घोषणा की है. दक्षिण अफ्रीका के 29 वर्षीय खिलाड़ी ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण नहीं किया है.

वीडियो देखे: 12 सितम्बर 2018 के प्रश्न उत्तर की 

Gk Section Free Download in PDF

11 September 2018 Current Affairs GK in Hindi


हमे उम्मीद है की आपको “12 सितंबर 2018 सामयिकी (12 Sep 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 12 September 2018 Current Affairs. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 12 September 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 12 September 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)