Hindi Current Affairs

20 सितंबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स (सामयिकी) – 20 September 2018 Current Affairs in Hindi


20 September 2018 Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

यहाँ हमने 20 सितंबर 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 20 September 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.


20 सितंबर 2018 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. केंद्र ने कैबिनेट की बैठक में तीन तलाक बिल के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है, कैबिनेट का यह अध्यादेश कितने महीने तक लागू रहेगा?
क. 2 महीने
ख. 4 महीने
ग. 6 महीने
घ. 12 महीने

Show Answer
उत्तर: ग. 6 महीने – केंद्र की मोदी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में तीन तलाक बिल के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है, यह अध्यादेश 6 महीने तक लागू रहेगा. मोदी सरकार को यह अध्यादेश संसद से पारित करना होगा.

प्रश्‍न 2. भारतीय स्टेट बैंक आने वाले कितने वर्ष में पुरे देश में लगभग 10,000 एटीएम सौर पैनल स्थापित करेगा?
क. 2 वर्ष
ख. 4 वर्ष
ग. 6 वर्ष
घ. 7 वर्ष

Show Answer
उत्तर: क. 2 वर्ष – देश का सबसे प्रमुख बैंक भारतीय स्टेट बैंक आने वाले 2 वर्ष में पुरे देश में लगभग 10,000 एटीएम सौर पैनल स्थापित करेगा. बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है की अभी देश में बैंक के लगभग 1,200 एटीएम केन्द्र सौर ऊर्जा से चल रहे हैं.

प्रश्‍न 3. आर्बिट्रेशन ट्राइब्यूनल ने किस कंपनी को कंपनी के पूर्व चीफ फाइनैंशल ऑफिसर राजीव बंसल को 12.17 करोड़ रुपये देने का आदेश दिया है?
क. टीसीएस
ख. इन्फोसिस
ग. रिलायंस
घ. महिंद्रा

Show Answer
उत्तर: ख. इन्फोसिस – आर्बिट्रेशन ट्राइब्यूनल ने इन्फोसिस कंपनी को कंपनी के पूर्व चीफ फाइनैंशल ऑफिसर राजीव बंसल को 12.17 करोड़ रुपये देने का आदेश दिया है क्योंकि बंसल ने कंपनी पर 17.38 करोड़ रुपये की पूरी सेवरेंस राशि नहीं देने का आरोप लगाया था.

प्रश्‍न 4. इनमे से किसने अनुमान लगाया है की दिसंबर 2017 की तुलना में इस वर्ष रुपये में 6 से 7 फीसदी की वास्तविक गिरावट रह सकती है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. आईएमएफ
ग. आरबीआई
घ. निति आयोग

Show Answer
उत्तर: ख. आईएमएफ – आईएमएफ यानि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान लगाया है की दिसंबर 2017 की तुलना में इस वर्ष रुपये में 6 से 7 फीसदी की वास्तविक गिरावट रह सकती है. साथ ही रुपये की कमजोरी के चलते तेल और पेट्रोलियम उत्पादों जैसे आयातित वस्तुओं की कीमतें बढ़ जाएंगी.

प्रश्‍न 5. हाल ही में जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में पिछले वर्ष में 1 करोड़ लोग टीबी से पीड़ित हुए है, इनमे से किसने यह रिपोर्ट जारी की है?
क. यूनेस्को
ख. वर्ल्ड बैंक
ग. फोर्ब्स
घ. डब्ल्यूएचओ

Show Answer
उत्तर: घ. डब्ल्यूएचओ – हाल ही में डब्ल्यूएचओ यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में पिछले वर्ष में 1 करोड़ लोग टीबी से पीड़ित हुए है, जिसमे 27 फीसदी लोग भारत से है. डब्ल्यूएचओ की ग्लोबल ट्यूबरक्लोसिस ने यह रिपोर्ट जारी की है.

प्रश्‍न 6. हाल ही में ________ ने “द फ्यूचर ऑफ जॉब्स 2018” रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक वर्ष 2025 तक 50% से अधिक नौकरियों पर स्वचालित मशीनों का कब्ज़ा होगा?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. विश्व आर्थिक मंच
ग. निति आयोग
घ. यूनेस्को

Show Answer
उत्तर: ख. विश्व आर्थिक मंच – हाल ही में विश्व आर्थिक मंच ने “द फ्यूचर ऑफ जॉब्स 2018” रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक वर्ष 2025 तक 50% से अधिक नौकरियों पर स्वचालित मशीनों का कब्ज़ा होगा. जारी की गयी इस रिपोर्ट में 300 से अधिक वैश्विक कंपनियों को शामिल किया गया है.

प्रश्‍न 7. केंद्र सरकार के द्वारा भारत के किस शहर में अखिल भारतीय पेंशन अदालत का उद्घाटन किया गया है?
क. नई दिल्‍ली
ख. पुणे
ग. अहमदाबाद
घ. केरल

Show Answer
उत्तर: क. नई दिल्‍ली – भारत की राजधानी नई दिल्‍ली में केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह अखिल भारतीय पेंशन अदालत का उद्घाटन किया गया है और उन्होंने एक युग’ नामक पुस्तिका का विमोचन भी किया है.

प्रश्‍न 8. देश की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का हाल ही में निधन हो गया है वे कितने वर्ष की थीं?
क. 71 वर्ष
ख. 81 वर्ष
ग. 87 वर्ष
घ. 91 वर्ष

Show Answer
उत्तर: घ. 91 वर्ष – भारत की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का हाल ही में निधन हो गया है उनकी आयु 91 वर्ष थीं. उन्हें वर्ष 1989 में उल्लेखनीय कार्य के लिए भारत सरकार ने पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

प्रश्‍न 9. वीरेंद्र सहवाग के डीडीसीए से इस्तीफा देने के बाद किसे रणजी सीजन के लिए दिल्ली की टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है?
क. आशीष नेहरा
ख. ज़हीर खान
ग. परविंदर अवाना
घ. आरपी सिंह

Show Answer
उत्तर: ग. परविंदर अवाना – वीरेंद्र सहवाग के डीडीसीए से इस्तीफा देने के बाद परविंदर अवाना को रणजी सीजन के लिए दिल्ली की टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है. परविंदर अवाना पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा अवाना का स्थान लेंगे.

प्रश्‍न 10. कैरेबियाई प्रीमियर लीग में त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने तीसरी बार खिताब जीता है. उन्होंने किस टीम को हराकर यह ख़िताब जीता है?
क. सीएसके
ख. गुयाना वारियर्स
ग. कोलिन मुनरो
घ. मुंबई इंडियन्स

Show Answer
उत्तर: ख. गुयाना वारियर्स – कैरेबियाई प्रीमियर लीग में शाहरुख खान की टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने गुयाना वारियर्स को हराकर तीसरी बार खिताब जीता है.

प्रश्‍न 11. दुनिया की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन किस देश में लॉन्च की गयी है जो अभी 100 किलोमीटर के फासले पर स्थित दो शहरों के बीच चलाई जाएगी?
क. भारत
ख. अमेरिका
ग. जापान
घ. जर्मनी

Show Answer
उत्तर: घ. जर्मनी – जर्मनी में हाल ही में दुनिया की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन लॉन्च की गयी है जो अभी 100 किलोमीटर के फासले पर स्थित दो शहरों के बीच चलाई जाएगी. इस ट्रेन को फ्रांस की रेल ट्रांसपोर्ट कंपनी अल्स्टोम ने विकसित किया है.

प्रश्‍न 12. सेंटर फोर ग्लोबल डिवेलपमेंट के द्वारा प्रकाशित की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक कौन सा देश गरीब देशों के लोगों को लाभ पहुंचाने वाली नीतियों के प्रति समर्पण के मामले में 23वें स्थान पर पहुच गया है?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. भारत
घ. अमेरिका

Show Answer
उत्तर: घ. अमेरिका – वॉशिंगटन में स्थित सेंटर फोर ग्लोबल डिवेलपमेंट के द्वारा हाल ही में प्रकाशित की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका देश गरीब देशों के लोगों को लाभ पहुंचाने वाली नीतियों के प्रति समर्पण के मामले में 27 धनी देशों की सूची में 23वें स्थान पर पहुच गया है.

प्रश्‍न 13. अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स ने कहा है की अरबपति युसाकु मायेजावा स्पेस में जाने वाले विश्व के पहले प्राइवेट पैसेंजर बन गए है, युसाकु मायेजावा किस देश के निवासी है?
क. अमेरिका
ख. जापान
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. चीन

Show Answer
उत्तर: ख. जापान – अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी “स्पेसएक्स” ने कहा है की जापान के अरबपति “युसाकु मायेजावा” स्पेस में जाने वाले विश्व के पहले प्राइवेट पैसेंजर बन गए है. जापान की युसाकु मायेजावा जापान की सबसे बड़ी आनलाइन शॉपिंग माल जोजोटाउन के फाउंडर हैं.

प्रश्‍न 14. अमेरिका के द्वारा चीन पर लगाये गए 200 अरब डॉलर के आयात शुल्क पर जवाबी कार्यवाही करते हुए चीन ने अमेरिका पर कितने अरब डॉलर का आयात शुल्क लगाया है?
क. 20 अरब डॉलर
ख. 40 अरब डॉलर
ग. 60 अरब डॉलर
घ. 100 अरब डॉलर

Show Answer
उत्तर: ग. 60 अरब डॉलर – हाल ही में अमेरिका के द्वारा चीन पर लगाये गए 200 अरब डॉलर के आयात शुल्क पर जवाबी कार्यवाही करते हुए चीन ने अमेरिकी सामान पर 60 अरब डॉलर का आयात शुल्क लगाया है. जिससे दोनों देशो के बीच बीच व्यापार युद्ध ओर बढ़ गया है.

वीडियो देखे: 20 सितम्बर 2018 के प्रश्न उत्तर की

Read More Updates Join Us:
Google Plus: https://plus.google.com/+gksection
Join Youtube: https://www.youtube.com/channel/UCPdR6ooQbtrRal5UhXsjSOA
Facebook Page: https://www.facebook.com/gksection

Gk Section Free Download in PDF

19 September 2018 Current Affairs GK in Hindi


हमे उम्मीद है की आपको “20 सितंबर 2018 सामयिकी (20 Sep 2018 Current Affairs) के सबाल व् जवाब (Question & Answer) की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये. (These all Latest Questions And Answers Is Based On 20 September 2018 Current Affairs in Hindi. In This Section We Assort All These Current Gk Quiz From 20 September 2018 News Papers And Blogs. We Hope These 20 September 2018 Questions Answers Is Helpful For Your Next SSC CGL, CHSL, UPSE, IAS, Police And Railway Examinations.)