अगस्त महीने की भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में संछिप्त जानकारी – Visit of PM Modi, President August

Visit of PM Modi, President August 2018 – अगस्त महीने की भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की यात्रा

हमने यहाँ पर अगस्त महीने की भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यात्रा के बारे में संछिप्त में प्रकाशित किया है

07 अगस्त 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की केरल की 3 दिवसीय यात्रा:
07 अगस्त 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केरल की यात्रा पर सेंट थॉमस कॉलेज त्रिशूर के शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया और साथ ही कोच्चि में केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों से मुलाकात की.

09 अगस्त 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की नई दिल्ली की यात्रा:
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के टॉकटोरा स्टेडियम में भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाएं लॉन्च की. और इन शाखाओं को इस वर्ष के अंत तक आईपीपीबी से जोड़ा जाएगा, नरेंद्र मोदी ने कहा है की पोस्ट ऑफिस पर 370 मिलियन विभिन्न प्रकार के खाते हैं, जो धीरे-धीरे आईपीपीबी से जुड़े होंगे.

10 अगस्त 2018 को नई दिल्ली की यात्रा पर :
10 अगस्त 2018 को नई दिल्ली की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए परंपरागत जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में हर साल विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जैव ईंधन दिवस 2018 के दिवस पर नई दिल्ली में किसानों, वैज्ञानिकों, उद्यमियों, छात्रों, सरकारी अधिकारियों और विधायकों समेत एक विविध सभा को संबोधित किया

स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तीन सेना पदक और 93 सेना पदक (गैलेन्ट्री), 11 नाओ सेना पदक को मंजूरी दी.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राइफलमैन औरंगजेब, मेजर आदित्य कुमार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया। उन्होंने समूह कप्तान अभिषेक शर्मा, स्क्वाड्रन नेता वर्नन डेसमंड कीन और सार्जेंट शशिधर पी प्रसाद को वायु सेना पदक (गैलेन्ट्री) भी प्रदान किये।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 7 नए गवर्नर नियुक्ति की:
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के सात राज्यों के लिए गवर्नर नियुक्त किए. सत्य पाल मलिक को जम्मू-कश्मीर, तथगता राय को मेघालय, लालजी टंडन को बिहार, गंगा प्रसाद को सिक्किम, कप्तान सिंह सोलंकी को त्रिपुरा, सत्यदेव नारायण आर्य को हरियाणा और बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड का गवर्नर नियुक्त किया है.

23 अगस्त 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की दिल्ली की यात्रा:
23 अगस्त 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की दिल्ली की यात्रा पर अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का उद्घाटन किया जिसका विषय बुद्ध पथ – लिविंग विरासत है. इसका मुख्य उद्देश्य भारत में बौद्ध विरासत को प्रदर्शित करना और देश में बौद्ध स्थलों को पर्यटन को बढ़ावा देना है

24 अगस्त 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुजरात यात्रा:
24 अगस्त 2018 को नरेंद्र मोदी ने अपनी गुजरात यात्रा पर जूनागढ़ में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया जिसमे सरकारी सिविल अस्पताल, एक दूध प्रसंस्करण संयंत्र और जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय की कुछ इमारतों शामिल हैं. और साथ ही 500 करोड़ रुपये से अधिक की 9 पहल की, जिसे उन्होंने देश को समर्पित किया.

29 अगस्त 2018 को सुषमा स्वराज की वियतनाम की यात्रा:
सुषमा स्वराज ने 29 अगस्त 2018 को वियतनाम की यात्रा पर हनोई में ‘जयपुर फुट’ शिविर का उद्घाटन किया और वे दो राष्ट्र दौरे पर वियतनाम और कंबोडिया गयी.500 वियतनामी लाभार्थियों के लिए भारत द्वारा निर्मित कृत्रिम अंग प्रस्तुत किए. जयपुर में स्थित भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बीएमवीएसएस) ने म्यांमार के यांगून शहर में केंद्र सरकार के सहयोग से एक कृत्रिम अंग फिटनेस शिविर शुरू कर दिया.