Current Affairs – 04 March 2018 – Questions and Answers in Hindi

4th March 2018 – Current Affairs GK Questions and Answers Preparation in Hindi with Complete Information

4th मार्च 2018 सामयिकी प्रश्न उत्तर – यहाँ हमने 4th मार्च 2018 भारत और विदेश से सम्बंधित कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब हिंदी भाषा व् संछिप्त में प्रकाशित किए है | यहाँ अंकित किए गए सभी करंट अफेयर्स प्रश्न 4th मार्च 2018 के मुख्य समाचारों से लिए गए है जिन्हें हमने प्रश्न व् उत्तर के साथ अंकित किए है| सभी प्रश्न व् उत्तर आने वाली सरकारी व निजी नोकरी व परीक्षाओं (SSC, BANK, Railway, Clerk, PO, UPSC Exam) के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण व् सहायक होंगे.

Q1. कृष्णा कुमारी किस देश की पहली महिला दलित हिन्दू सीनेटर बनीं है?
क. भारत
ख. जापान
ग. पकिस्तान
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. पकिस्तान
संछिप्त में जरूर पढ़े: पाकिस्तान में कृष्णा कुमारी ने नया इतिहास रच दिया है. कृष्णा कुमारी पाकिस्तान की ‘पहली महिला दलित हिन्दू’ सीनेटर (राज्यसभा सांसद) बनी हैं. पाकिस्तान की ‘पहली महिला हिन्दू’ मेंबर ऑफ़ नेशनल एसेंबली (लोकसभा सांसद) रीता ईश्वर लाल हैं, जो 2013 में महिलाओं के लिए रिज़र्व सिंध की NA-319 सीट से चुनी गईं.

Q2. हाल ही में किस एप्प ने ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर अपडेट किया है?
क. फेसबुक
ख. हाईक
ग. व्हात्सप्प
घ. लिफ्ट

Show Answer
उत्तर: ग. व्हात्सप्प
संछिप्त में जरूर पढ़े: व्हात्सप्प ने ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर को अपडेट कर दिया है, व्हाट्सएप यूजर्स अब भेजे गए मैसेज को 1 घंटे से भी अधिक समय बाद डिलीट कर सकते हैं। यूजर्स किसी मैसेज को 4,096 सेकेंड यानि लगभग 68 मिनट 16 सेकेंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं। अभी तक यूजर्स को मैसेज को केवल 7 मिनटों के अंदर ही डिलीट कर सकते थे.

Q3. पी एन बी के बाद किस कंपनी के अधिकारियों ने विभाग को चूना लगाया है?
क. इन्फोसिस
ख. फेसबुक
ग. आई.बी. एम
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: क. इन्फोसिस
संछिप्त में जरूर पढ़े: सीबीआई ‘रिवाइज्ड टैक्स रिटर्न्स’ से जुड़े एक फर्जीवाड़े की जांच हुई जिसमे इन्फोसिस कंपनी के अधिकारियों ने विभाग को चूना लगाया है, इसमें इन्फोसिस के कुछ कर्मचारी, आयकर विभाग के कुछ अधिकारी और बेंगलुरु के एक फर्जी चार्टर्ड अकाउंटंट (सीए) की मिलीभगत सामने आई है.

Q4. MMRDA ने मेट्रो लाइन के कार्य के लिए कितने करोड़ रुपये ठेका दिया है?
क. 25000 करोड़
ख. 50000 करोड़
ग. 1000 करोड़
घ. 75000 करोड़

Show Answer
उत्तर: क. 25000 करोड़
संछिप्त में जरूर पढ़े: MMRDA ने आज मुंबई महानगर क्षेत्र में बनने वाली मेट्रो लाइन के लिये तकरीबन 25,000 करोड़ रुपये से अधिक के निर्माण कार्य का पूरी तरह ठेका दिया है, ठेका पाने वाली कंपनियों में अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर और टाटा प्रोजैक्ट विजेता के तौर पर पूरी तरह उभरी हैं.

Q5. किस आईपीएल टीम ने हेड कोच और बॉलिंग कोच के नाम का ऐलान किया है?
क. राजस्थान रॉयल्स
ख. सी एस के
ग. किंग्स इलेवन पंजाब
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. किंग्स इलेवन पंजाब
संछिप्त में जरूर पढ़े: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन-3 के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने हेड कोच और बॉलिंग कोच के नाम का ऐलान कर दिया है। पंजाब ने वेंकटेश प्रसाद को गेंदबाजी कोच, जबकि ब्रेड हॉज को मुख्य कोच नियुक्त किया है, जबकि वीरेंद्र सहवाग टीम के मेंटर हैं। वेंकटेश प्रसाद सितंबर 2015 से जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष थे। उनके कार्यकाल में अंडर-19 विश्व कप 2018 पर भारत ने कब्जा भी जमाया.

Q6. ISSF वर्ल्ड कप में शहजर रिजवी ने कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. स्लिवर मेडल
ग. ब्रॉन्ज मेडल
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: क. गोल्ड मेडल
संछिप्त में जरूर पढ़े: शूटिंग वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में भारत के लिए शनिवार का दिन बहुत ही अच्छा रहा, इस दिन भारत ने एकसाथ तीन मेडल अपने नाम किए। जिसमें एक गोल्ड और दो ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। इसके अलवा पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में वर्ल्ड रेकॉर्ड भी बनाया। मेक्सिको में आयोजित वर्ल्ड कप के पहले दिन भारत के 6 शूटर्स ने भाग लिया, जिसमें से शहजर रिजवी ने गोल्ड जीतकर देश का मान बढ़ाया तो वहीं मेहुली घोष और जीतू राय ने ब्रॉन्ज जीतकर देश को सम्मानित किया.

Q7. एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया और विनोद ने कौन सा पदक जीता है?
क. स्वर्ण पदक
ख. रजत पदक
ग. कांस्य पदक
घ. इनमे से कोई नहीं

Show Answer
उत्तर: ग. कांस्य पदक
संछिप्त में जरूर पढ़े: मौजूदा चैंपियन भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया और विनोद ओम प्रकाश कुमार ने एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदकजीता है, इसके साथ ही इस टूर्नामेंट में भारत के पदकों की संख्या आठ हो गई है जिसमें एक स्वर्ण, एक रजत और छह कांस्य पदक शामिल हैं.

Q8. किस कार्ड के द्वारा ट्रेन की टिकट बुक करने पर MDR चार्ज नहीं देना होगा?
क. क्रेडिट कार्ड
ख. डेबिट कार्ड
ग. मेट्रो कार्ड
घ. पयतम कार्ड

Show Answer
उत्तर: ख. डेबिट कार्ड
संछिप्त में जरूर पढ़े: सरकार ने कहा है की रेल टिकेट डेबिट कार्ड के द्वारा बुक करने पर MDR चार्ज नहीं देना होगा, यात्री अब तक टिकट बुक कराने पर एमडीआर देते थे, लेकिन अब यह चार्ज देने की कोई जरूरत नहीं है.

हमे उम्मीद है की आपको  “4th मार्च 2018 करेंट अफेयर्स (सामयिकी)” के सबाल व् जवाब की संछिप्त व् सटीक सामान्य ज्ञान जानकारी अच्छी तरह से प्राप्त हुई  होगी, यदि फिर भी कुछ ऐसा जो यहाँ प्रकाशित नहीं किया या कुछ इसमें सुधार करना हो तो कृपया हमे आप ईमेल के जरिये बताये.

Hindi Current Affairs Quiz 03 March 2018 for SSC Exam

KBC Quiz in Hindi

SSC Gk Questions Answers in Hindi
इन्हें भी देखे:

Cricket GK Quiz in Hindi

GK in Hindi

सरकारी योजनाओं की सूची हिंदी में