Samanya Gyan

दिल्ली विधानसभा 2020 (65 हजार करोड़ का बजट)

Highlights of Delhi Vidhan Sabha Budget 2020 (One Day) in Hindi

हाल ही में देशो में फैली महामारी कोरोना वायरस के बीच दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा बजट 2020 पेश किया है. जिसमे वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 65 हजार करोड़ का बजट आवंटित किया है. देश में फैले कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली कैबिनेट ने बजट सत्र एक ही दिन में सीमित कर दिया था. तो चलिए जानते है दिल्ली विधानसभा बजट 2020 के बारे में.

1. दिल्ली विधानसभा बजट 2020 में मेट्रो के चौथे फेज के निर्माण की घोषणा की गयी:

दिल्ली विधानसभा बजट 2020 में मेट्रो के चौथे फेज के निर्माण के लिए 2400 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम की घोषणा की गयी. जिसके विस्तार के बाद दिल्ली के लाखो लोगो को लाभ मिलेगा. साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए तीन करोड़ रूपये और अगले वित्त वर्ष के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था की है.

2. मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना लागू करने की घोषणा की गयी:

वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा बजट 2020 में मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना लागू करने की घोषणा की जिसके लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है. इस आवंटित राशि से मुख्यमंत्री आवास योजना में भी तेजी लायी जाएगी.

3. प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना लागू करने की घोषणा की गयी:

दिल्ली विधानसभा बजट 2020 में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना को दिल्ली में लागू करने की घोषणा की गयी है. इस योजना में 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का प्रावधान है.

4. शिक्षा के लिए लगभग 112 करोड़ रूपये की राशि खर्च करने की घोषणा की गयी:

वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा बजट 2020 में शिक्षा के क्षेत्र में .लगभग 112 करोड़ रूपये की राशि खर्च करने की घोषणा की है. जिससे दिल्ली के “हैप्पीनेस क्लास” और “उद्यमिता व देश भक्ति पाठ्यक्रम” को बढ़ावा दिया जाएगा साथ ही वरिष्ठ कक्षाओं के विद्याथियो के लिए अखबार उपलब्ध कराया जाएगा. इस विधानसभा के अनुसार, बच्चों को अंग्रेजी बोलने के सिखाने पर जोर दिया जायेगा. जिसके लिए 12 करोड़ रूपये की राशि खर्च किये जायेंगे. लगभग 100 करोड रूपये दिल्ली में डिजिटल क्लासरूम बनाने में खर्च किये जायेंगे. और 20000 नए नए क्लासरूम बनेगे.

5. दिल्ली को लॉकडाउन किया गया:
पुरे देश में फैली कोरोना महामारी से निपटने के लिए दिल्ली को लॉकडाउन कर दिया गया है. दिल्ली में 31 मार्च तक सुबह 6 बजे रात 12 बजे तक अंतर्राज्यीय बसों, अंतरराष्ट्रीय व घरेलू यातायात सेवाएं बंद कर दी गयी है. दिल्ली के केवल 25 प्रतिशत DTC बसे चलियी गयी है. दिल्ली से जुड़े सभी बार्डर सील कर दिया गये है.

एक दिन/सत्र में पेश किये गए इस दिल्ली विधानसभा बजट 2020 में दिल्ली सरकार ने शिक्षा पर जोर देने के साथ-साथ सभी क्षेत्र में जोर दिया है. पिछली बार के अनुसार, दिल्ली का बजट 5000 करोड़ रुपये अधिक है.

इन्हें भी देखे:
World TB Day (विश्व टीबी दिवस) GK Questions in Hindi?
सूर्य के अध्ययन के लिए सोलर ऑर्बिटर मिशन
What is Delhi CM (Mukhyamantri) Street Light Yojana in Hindi?

Leave a Reply

Your email address will not be published.