जून महीने की भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में संछिप्त जानकारी

हमने यहाँ पर जून महीने की भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यात्रा के बारे में संछिप्त में प्रकाशित किया है.

03 जून 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 3 राष्ट्र की यात्रा:
03 जून 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 3 राष्ट्र यात्रा के दौरान भारत ने सिंगापुर के साथ नर्सिंग में म्यूचुअल रिकग्निशन एग्रीमेंट (एमआरए) पर हस्ताक्षर किए है. भारत द्वारा पहला एमआरए किसी भी मुक्त व्यापार समझौते भागीदारों के साथ हस्ताक्षरित किया है. जिससे स्वास्थ्य सेवा संस्थागत रूप से विदेशों में बाजारों तक पहुंचने का मार्ग खुल गया है.

05 जून 2018 को गवर्नर, लेफ्टिनेंट गवर्नर्स सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे:
05 जून 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में गवर्नर, लेफ्टिनेंट गवर्नर्स सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे. इस दो दिवसीय सम्मेलन में गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के तरीकों पर चर्चा हुई है.

07 जून 2018 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना के लाभार्थियों से बातचीत की है:
07 जून 2018 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना के लाभार्थियों से बातचीत की है. उन्होंने एआईआर से संपूर्ण बातचीत डीडी समाचार और नरेंद्र मोदी ऐप, यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रकाशित की है.

08 जून 2018 की राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की त्रिपुरा के यात्रा: 
08 जून 2018 की त्रिपुरा की यात्रा पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद त्रिपुरा में अनानस को राज्य फल घोषणा किया है और उदयपुर (त्रिपुरा) में मबात्री से सबरूम तक 73 km लम्बे राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन किया है. कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र में 5,200 किमी की लंबाई वाली सड़क परियोजनाएं बनाई जा रही हैं. राष्ट्रपति ने उदयपुर में मातारी मंदिर परिसर का भी दौरा किया और धार्मिक पर्यटन के लिए केंद्र के रूप में अपने पुन: विकास और संवर्द्धन के लिए आधारशिला रखी है. 07 जून 2018 राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने त्रिपुरा में हाईवे का उद्घाटन किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन की 2 दिन की यात्रा:
08 जून 2018 भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के यात्रा पर गये है वे चीन में शंघाई सहयोग संगठन – एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे सम्मेलन के दौरान क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जिससे दोनों देशों के बीच मौजूदा संबंधों का रिश्ता और गहरा होगा साथ ही आतंकवाद से लड़ने, सदस्य देशों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार लाने के लिए सहयोग करेंगे.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राजभवन में पीएमयूवाई के तहत 20 लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करते हैं:
10 जून 2018 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राजभवन में पीएमयूवाई के तहत 20 लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन वितरित करते हैं और त्रिपुरा में गोमती जिले के उदयपुर शहर और दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम में 73 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन करते है.

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोलर चरखा मिशन की शुरुआत की:
भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 27 वें दिन सौर चरखा मिशन लॉन्च किया जिससे शुरुआती दो वर्षों में 50 क्लस्टर के लिए 550 करोड़ रुपये की सब्सिडी होगी. इसका योजना का लक्ष्य 5 करोड़ महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों को इस पहल से जोड़ना है. एमएसएमई देश में बड़ी संख्या में रोजगार पैदा कर रहा है. मंत्रालय ने पिछले चार वर्षों में 15 लाख से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया है और कहा है 15 नए प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा समेत 3 राष्ट्र यात्रा:
16 जून 2018 को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ग्रीस, सूरीनाम और क्यूबा समेत 3 राष्ट्र यात्रा की है इस यात्रा के दौरान उन्होंने एथेंस में ग्रीक राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोसुलो से मुलाकात की फिर सुरीनाम गए वहा स्वास्थ्य और चिकित्सा, चुनाव, आईटी, आयुर्वेद के क्षेत्रों में कई समझौतों और एमओयू पर हस्ताक्षर किये. फिर क्यूबा में बायोटेक्नोलॉजी, होम्योपैथिक दवा में अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में कई समझौतों और एमओयू, यात्रा के दौरान चिकित्सा और औषधीय पौधों की पारंपरिक प्रणाली पर हस्ताक्षर किए है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की 7 यूरोपीय दौरे पर 7 दिन की यात्रा: 
18 जून 2018 की विदेश मंत्री सुषमा ने स्वराज इटली, फ्रांस, लक्ज़मबर्ग और बेल्जियम की सात दिन की यात्रा की है. यात्रा का उद्देश्य चार यूरोपीय देशों के साथ भारत की रणनीतिक भागीदारी और व्यापार संबंधों को गहरा बनाना है. विदेश मंत्री सुषमा ने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लाउड जुनेकर और यूरोपीय संसद के अध्यक्ष एंटोनियो ताजानी से मुलाकात की.

18 जून 2018 को नेपाल के पीएम ओली की चीन यात्रा: 
18 जून 2018 को नेपाल के प्रधान मंत्री के पी शर्मा ओली ने चीन की यात्रा के इस यात्रा के दौरान नेपाल तिब्बत के केरंग को काठमांडू से जोड़ने वाली रेलवे लाइन बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है.

19 जून 2018 को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा: 
19 जून 2018 को भारत चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारत दौरा किया जिसमे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भावी सहयोग के लिए चार बिंदुओं का खुलासा किया है.
1. दोस्ती और सहयोग की संधि पर हस्ताक्षर करें
2. द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत करें
3. कनेक्टिविटी में वृद्धि करते हैं.
4. सीमा मुद्दों पर जल्दी फसल के लिए काम करते हैं.

28 जून 2018 को अमेरिकी राजदूत निकी हैली ने भारत का दौरा किया है: 
28 जून 2018 को अमेरिकी दूतावास निकी हैली भारत की यात्रा पर आयी है. संयुक्त राज्य अमेरिका के स्थायी प्रतिनिधि निकी हेली और भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आतंकवाद सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई है. इससे पहले निकी हैली ने 2014 भारत का दौरा किया था जब वे दक्षिण कैरोलिना की राज्यपाल थीं. निकी हैली का जन्म के पंजाब के सिख आप्रवासियों में हुआ वे अमेरिकी राष्ट्रपति प्रशासन में कैबिनेट स्तर की स्थिति में सेवा करने वाले पहली भारतीय-अमेरिकी हैं.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति की मई महीने की यात्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published.