चुकंदर, मानुष के स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार उपयोगी है? – Beetroot Juice Benefits in Hindi

सब्जियों का जूस अनेक विटामिनों से भरपूर होता है, इनमें सबसे उत्तम जूस जुकंदर, नीबू और अदरक का होता है. यह आपको अन्दर से फ़िल्टर करेगा.


How beetroot is good for skin and health in Hindi? – चुकंदर, मानुष के स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार उपयोगी है ?

यदि आप हमेशा स्वस्थ रहना चाते हैं, तो चुकंदर के जूस में नीबू और अदरक का भी रस मिला कर पिएँ. इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ का कोई मुकाबला नहीं हैं. चुकंदर का जूस स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. इसके रस में एंटी-ऑक्सीडेंट , केल्सियम, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन , सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरिन, आयोडीन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन की भरपूर मात्रा होती हैं .

Beetroot Juice Benefits in Hindi

Beetroot juice recipes in hindi for health in Hindi – चुकंदर का रस बनाए की विधि

चुकंदर का जूस निकाल कर उसमें आधा चम्मच नीबू का रस और आधा चम्मच अदरक का ताजा जूस चुकंदर के जूस में मिलाएं. इस जूस को हर रोज सुबह खाली पेट पिएँ.


Beetroot benefits in hindi for skin and health – हिंदी में चुकंदर लाभ

  • यह जूस आपके बढे हुए बीपी को कम करता है. इसमें नाइट्रेट कंपोनेंट होता है, जो की खून की धमनियों को छोड़ा कर खून के फलों को हेल्दी तरीके से शारीर के अंगों तक पहुंचता है.
  • यह पेय, दिमाग तक खून को पहुँचता है, जिससे खून जम जनि पाटा और आदमी स्ट्रोक से बचा रहता है.
  • यह हर्बल ड्रिंक पोषण और एंटी-ऑक्सीडेंटसे भरा होता हैं, जोकि शारीर की हर कोशिका तक पहुँचता हैं इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता हैं और बीमारियों से बचाता हैं.
  • यह पेट के एसिड लेवल को घोल देता हैं, जिससे अपच और पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती हैं .
  • चुकंदर, नीबू और अदरक का जूस रोजाना पिने से आपके चेहरे में निखार आता हैं और त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता हैं.
  • यह जूस आपके आंतो की सफाई करता हैं तथा टॉक्सिक और दूषित पदार्थ को निकालकार बहार करता हैं, जिससे कोलोन की अच्छी सफाई हो जाती हैं और शरीर स्वस्थ रहता हैं.

यह ड्रिंक प्राकर्तिक रूप से मोटापा भी घटाता हैं, यह शारीर में मेटाबॉलिज्म को तेज करता हैं, जिससे कैलोरीज बड़ी ही तेजी के साथ बर्न होने लगती हैं और मोटापा घटता हैं.


इन्हें भी देखें:
First in the Space in Hindi
Oscar Awards Winners 2018 in Hindi
Samanya Gyan Question and Answer – Set 29