Biography in Hindi

Sachin Tendulkar Biography in Hindi – सचिन रमेश तेंदुलकर जीवन परिचय

भारतीय क्रिकेट टीम के मास्टर ब्लास्टर, क्रिकेट के भगवान, लिटिल मास्टर, तेंदेल्या, द मास्टर व् द लिटल च्याम्पियन कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट जगत में काफी कीर्तिमान (रेकार्ड) स्थापित किये है जिनको भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किआ गया जोकि सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं. निचे हमने सचिन तेंदुलकर जी की मुख्य जीवनी के महत्वपूर्ण व् रोचक तथ्य के बारे में सामान्य ज्ञान अंकित किये है.

Sachin Tendulkar Biography Samanya Gyan in Hindi

sachin-tendulkar-gksection

वास्तविक व् पूरा नाम – सचिन रमेश तेंदुलकर
उपनाम – मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर
जन्म – 24 एप्रिल, 1973
जन्मस्थान – मुंबई
पिता – रमेश तेंदुलकर
माता – रजनी तेंदुलकर
पत्नी का नाम – अंजली के साथ

सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ौं में गिने जाने वाले व् राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर जी का जन्म 24 अप्रैल 1973 मुंबई में हुआ सचिन तेंदुलकर जी ऐसे व् अब तक के पहले ऐसे भारतीय क्रिक्केटर है जो सबसे कम उम्र में भारतीय टीम में शामिल हुए.

परीक्षा सम्बंधित: Sports Gk Questions and Answers in Hindi

सम्मान
सचिन तेंदुलकर जी को वेसे तो काफी पुरुस्कार व् सम्मान से सम्मानित किआ है उनमे से मुख्य सम्मान व् पुरष्कार निम्न है,
सचिन तेंदुलकर जी अभी तक के ऐसे पहले सर्वप्रथम खिलाड़ी है जिनको 4 फ़रवरी 2014 को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उन्हें भारत रत्न से सम्मनित किया गया उस समय सचिन जी की आयु 40 वर्ष की थी. सचिन तेंदुलकर जी राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं, सन् 2008 में वे पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है।

राष्ट्रीय सम्मान
1994 में सचिन तेंदुलकर जी को अर्जुन पुरस्कार, 1997-98 में राजीव गांधी खेल रत्न, 1999 में पद्मश्री, भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, 2001 में महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार, महाराष्ट्र राज्य के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, 2008 में पद्म विभूषण, भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार और 2014 में भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार.

क्रिकेट जगत में सचिन तेंदुलकर जी के रेकॉर्ड व् कीर्तिमान:

सचिन तेंदुलकर ने मीरपुर में 16 फरवरी 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ 100 वाँ शतक बनाया, एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी, एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा (1800 से अधिक) रन, एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा 49 शतक, एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विश्व कप मुक़ाबलों में सबसे ज्यादा रन, टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा (51) शतक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 नवम्बर 2009 को 175 रन की पारी के साथ एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने, टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों का कीर्तिमान, टेस्ट क्रिकेट 13000 रन बनने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज, एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज, एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबले में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच, अन्तर्राष्ट्रीय मुक़ाबलो में सबसे ज्यादा 30000 रन बनाने का कीर्तिमान, सचिन तेंदुलकर ने अपने एक दिवसीय कैरियर में सर्वाधिक रन आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाये. सचिन तेंदुलकर ने अपना अन्तिम टेस्ट मैच वेस्टइण्डीज़ के खिलाफ 16 नवम्बर 2013 को मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला गया जिसमे उन्होंने 74 रनों की पारी खेली.

Must Read: 1000 One Liner GK Questions and Answers in Hindi

सचिन तेंदुलकर के बारे में कुछ रोचक बाते:

सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच मुम्बई के लिये 14 वर्ष की उम्र में खेला था उनके अन्तर्राष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुआत 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची से हुई सन् 2012 में उन्हें राज्य सभा के सदस्य के रूप में नामित किया गया था सचिन तेंदुलकर पर फिल्म ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ बनी 2008 में उद्घाटन इंडियन प्रीमियर लीग ट्वेंटी-20 प्रतियोगिता में तेंदुलकर को अपने घरेलू मैदान में मुंबई इंडियंस के लिए आइकन खिलाड़ी और कप्तान बनाया गया था। एक आइकन खिलाड़ी के रूप में, वह $ 1,121,250 की राशि के लिए हस्ताक्षर किए गए, सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं सचिन तेंदुलकर विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 14000 रन बनाने. सचिन तेंदुलकर के प्रशंसक सुधीर कुमार चौधरी ने भारत के सभी घरेलू खेलों के लिए टिकट का विशेषाधिकार प्राप्त किया तेंदुलकर के लगातार प्रदर्शन ने उन्हें दुनिया भर में एक प्रशंसक बनाया.

हमे आशा है की आपको इस भाग में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर जोकि भारतीय किर्केट टीम के एक अच्छे खिलाडी रहे इसके बारे में संछिप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी. यदि ऐसा कुछ जो हमने सचिन तेंदुलकर के बारे में प्रकशित नहीं किया तो कृपया हमने कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

इनके बारे में भी आवश्य पढ़े:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *