जानें, भारतीय रेलवे के बारे में 10 महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी

Interesting Facts about Indian railway in Hindi: Here we published an article on 10 interesting Facts about Indian Trains in Hindi to increase gk about indian railways.

Facts about Indian Railways: यहाँ पर आप जानोगे भारतीय रेलवे के बारे में रोचक तथ्य एवं जानकारी. हम सभी सोचते होंगे की भारत की कौनसी रेल है जो सबसे तेज चलती है या सबसे धीमी इसके अलावा भारतीय रेलवे के बारे में कई तरह के सवाल हमारे दिमाग में दौड़ते रहते है. इस भाग में हमने दस ऐसे रोचक तथ्य भारतीय रेलवे के बारे में जारी किए है जिनसे आप जानोगे भारतीय रेलवे के बारे ही में हिंदी में.

10 interesting Facts about Indian Trains in Hindi

1. सबसे तेजी से चलने वाली ट्रेन: 

नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस भारत में सबसे तेज ट्रेन है। रेलगाड़ी 91 किमी प्रति घंटा की औसत गति से चलती है और 195 किलोमीटर की दिल्ली-आगरा पर 150 किमी प्रति घंटे की गति पर चलती है।

2. सबसे छोटे मार्ग वाली ट्रेन: 

नागपुर और अजनी के बीच की ट्रेनें केवल 3 किमी की दूरी पर स्थित हैं, जो सबसे कम मार्ग हैं। अनुसूचित सेवाएं मुख्य रूप से चालक दल के लिए हैं ताकि नागनी स्टेशन से अजनी में कार्यशाला तक यात्रा की जा सके।

3. सबसे लम्बे मार्ग वाली ट्रेन: 

डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक विवेक एक्सप्रेस – 4,273 किमी की यात्रा करता है, जिससे कुल समय और दूरी के संदर्भ में यह सबसे लंबे समय तक चलता है।

4. सबसे धीमी चलने वाली ट्रेन: 

नीलीगिरि एक्सप्रेस की औसत गति 10 किमी प्रति घंटे के साथ भारत की सबसे धीमी गति की ट्रेन है

5. सबसे लंबे समय तक नॉन-स्टॉप रन और अधिकतर स्टॉप

त्रिवेंद्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस जो वडोदरा और कोटा गैर-स्टॉप के बीच 528 किलोमीटर की दूरी चलती है। हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस में 115 में सबसे ज्यादा स्टॉप है

6. दो स्टेशन और एक स्थान: 

श्रीरामपुर और बेलापुर, महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में दो अलग-अलग स्टेशन हैं, रेलवे मार्ग पर उसी स्थान पर, लेकिन ट्रैक के विपरीत दिशा में

7. न्यूनतम समयोचित ट्रेन: 

गुवाहाटी-त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस को सबसे अविश्वसनीय लंबी दूरी की भारतीय ट्रेन कहा जाता है। 65 घंटे और 5 मिनट के अनुसूचित यात्रा के समय में प्रति यात्रा 10-12 घंटे की औसत देरी होती है
.
8. सबसे लंबे और सबसे छोटे स्टेशन के नाम: 

सबसे लंबे स्टेशन के नाम का रिकॉर्डः चेन्नई के निकट अराककोनाम-रेनिगुन्टा सेक्शन पर वेंकटानारसिमराजूवारिपेटा ! सबसे छोटे स्टेशन का नाम, आईबी, ओडिशा के झारसुगुडा के पास और गुजरात में है।

9. सबसे पुरानी लोको: 

भारत का सबसे पुराना काम लोकोमोटिव फेयरी क्वीन है, जो 1855 में निर्मित है। यह दुनिया में सबसे पुराना कामकाजी स्टीम इंजन भी है।

10. सुरंग ट्रैक: 

भारत में सबसे लंबी रेल सुरंग पीर पंजाल सुरंग 11.215 किलोमीटर की लंबाई में है यह दिसंबर 2012 में जम्मू-कश्मीर में पूरा हुआ.

indian first undersea bullet train facts hindi

Leave a Comment