Samanya Gyan

Awards and Prizes of India and World in Hindi – भारत और विश्व के मुख्य पुरूस्कार और सम्मान


किसी भी व्यक्ति के लिए पुरूस्कार प्राप्त करना किसी नागरिक के लिए बहुत सम्मान का प्रतिक है भारत सरकार द्वारा यदि किसी व्यक्ति को कोई सम्मान प्राप्त होता है तो उसका सीना गर्व से चौड़ा होता है साथ ही देश का भी यदि उसे किसी बहरी देश में पुरूस्कार मिले तो पुरूस्कार किसी व्यक्ति को किसी उपलब्धि के लिए दिया है दुनिया भर में विभिन्न पुरस्कार और पुरस्कार वितरित किए जाते हैं। भारत में नागरिक पुरस्कार जैसे भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्म श्री, पद्म भूषण भारत के नागरिकों को वितरित किए जाते हैं। और ऑस्कर, नोबेल पुरस्कार और यूनेस्को दुनिया भर में दिए जाते हैं। यहां, हम इनमें से कुछ सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों पर चर्चा की है जिन्हें पढने के बाद आप कई तरह के प्रमुख पुरुष्कार पुरुस्कार के बारे में संक्षिप्त में जान पाओगे।

भारत में नागरिक पुरस्कारों की सूची

  1. भारत रत्न
  2. पद्म विभूषण
  3. पद्म भूषण
  4. पद्म श्री

दुनिया भर में पुरस्कार और पुरस्कारों की सूची

  1. नोबेल पुरुस्कार – नोबेल पुरस्कार विश्व में बौद्धिक उपलब्धि प्राप्ति के लिए सबसे प्रतिष्ठित और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार सम्मान चिकित्सा, भौतिकी, साहित्य, शांति, अर्थशास्त्र और रसायन विज्ञान जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कोई उपलब्धि हासिल करने के लिए दिया जाता है|
  2. यूनेस्को के मानवाधिकार (Human Rights) पुरस्कार – वर्ष 1966 में यूनेस्को का मानवाधिकार पुरस्कार (Human Rights) स्थापित किया गया था और यह उन प्रसिद्ध पुरस्कार सम्मानो में से एक है जो हर 5 वर्ष में मानव अधिकार स्थापना के लिए एक व्यक्ति के योगदान के परिणामस्वरूप प्रदान किया जाता है। यूनेस्को का पहला पुरस्कार 1968 में विश्व मानवाधिकार दिवस पर दिया गया था। मलाला यूसुफजई ने इस पुरूस्कार को 2013 में प्राप्त किया था।
  3. ऑस्कर अवार्ड्स – वर्ष 1929 में एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (AMPAS) द्वारा ऑस्कर अवार्ड्स या अकादमी अवार्ड्स की स्थापना हुई थी। भानु अथैया फिल्म गांधी के लिए ऑस्कर पाने वाली पहली भारतीय थीं और साथ ही, सत्यजीत रे को वर्ष 1992 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया था जोकि आजीवन उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय थे।

भारत में नागरिक पुरस्कार

  1. दादा साहेब फाल्के पुरस्कार – दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार द्वारा भारतीय सिनेमा में जीवन भर योगदान के लिए देती है।
  2. भारत रत्न – इस पुरुष्कार को वर्ष 1954 में स्थापित किया गया था, प्रथम भारत रत्न 1954 में सी. राजगोपालचारी, सर्वेपल्ली राधाकृषणन, सी.वी. रमण को सम्मानित किया गया था| हम सभी जानते है की भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार सम्मान होता है। भारत रत्न सम्मान किसी भी व्यक्ति को दौड़, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के किसी भी भेद के बिना योग्य है। किसी को राष्ट्रीय सेवा के सर्वोच्च डिग्री के लिए भारत रत्न प्राप्त होता है, जिसमें साहित्यिक, कलात्मक और सार्वजनिक सेवा की मान्यता शामिल होती है।
  3. अर्जुन पुरस्कार – यह पुरूस्कार राष्ट्रीय खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्ति के लिए अर्जुन पुरस्कार दिया जाता है।
  4. पद्म विभूषण – भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है| पद्म विभूषण भारत में कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, चिकित्सा, साहित्य, खेल और नागरिक सेवाओं सहित विभिन्न विषयों में दिया जाने वाला देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर इन पुरस्कारों की घोषणा की जाती है।
  5. परमवीर चक्र – परमवीर चक्र सैन्य सेवाओं के लिए सर्वोच्च सम्मानित पुरस्कार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *