1 से 31 अक्टूबर:- जाने स्तन कैंसर जागरूकता माह 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?, लक्षण, कारण, उपचार, इतिहास

1 से 31 अक्टूबर:- Breast Cancer Awareness Month 2023 – जाने स्तन कैंसर जागरूकता माह 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?, लक्षण, कारण, उपचार, इतिहास

1 से 31 अक्टूबर:- Breast Cancer Awareness Month 2023 - जाने स्तन कैंसर जागरूकता माह 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?, लक्षण, कारण, उपचार, इतिहास

1 से 31 अक्टूबर:- Breast Cancer Awareness Month 2023 – जाने स्तन कैंसर जागरूकता माह 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?, लक्षण, कारण, उपचार, इतिहास

Breast Cancer Awareness Month 2023 in Hindi – प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह के पूरे महीने तक स्तन कैंसर जागरूकता माह 2023 मनाया जाता है। इस समय, व्यक्तियों, स्वास्थ्य संगठनों, और गैर-लाभकारी संगठन सहयोग करते हैं ताकि स्तन कैंसर के प्रतिकरण और इलाज को बढ़ावा दिया जा सके और जागरूकता फैलाई जा सके।. इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Breast Cancer Awareness Month 2023 – स्तन कैंसर जागरूकता माह कब और क्यों मनाया जाता है? लक्षण, कारण, उपचार

1 से 31 अक्टूबर:- जाने स्तन कैंसर जागरूकता माह 2023 कब और क्यों मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह के पूरे महीने तक स्तन कैंसर जागरूकता माह का आयोजन किया जाता है। इस समय, व्यक्तियों, स्वास्थ्य संगठनों, और गैर-लाभकारी संगठन सहयोग करते हैं ताकि स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, प्रारंभिक पकड़ बढ़ावा दिया जा सके, इस बीमारी से प्रभावित व्यक्तियों का समर्थन किया जा सके, और अनुसंधान, प्रतिरोध, और उपचार के लिए धन जुटाया जा सके। इस महीने के लम्बे प्रचार का प्रमुख उद्देश्य स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना, प्रारंभिक पकड़ को प्रमोट करना, इस बीमारी से प्रभावित व्यक्तियों का समर्थन करना है, और अनुसंधान, प्रतिरोध, और उपचार के लिए धन जुटाना है। यह एक याददिलाने का कार्य करता है कि नियमित स्तन जांच और मैमोग्राम का महत्व है, ताकि स्तन कैंसर को प्रारंभिक, और ज्यादा उपचारकर्म प्राप्त किया जा सके।

  • स्तन कैंसर जागरूकता माह 2023 एक महीने की वैश्विक प्रचारण अभियान है, जिसका उद्देश्य लोगों को स्तन कैंसर के बारे में शिक्षित करना और प्रारंभिक पकड़ के लिए सक्रिय कदमों को प्रोत्साहित करना है।
  • इसका उद्देश्य महिलाओं और पुरुषों को उनके स्तन स्वास्थ्य का ध्यान रखने और समर्थन का प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करना है, साथ ही स्तन कैंसर के रोगियों और बचावकर्ताओं के लिए समर्थन, लोभीयता और सहायता के लिए।

स्तन कैंसर के लक्ष्ण

अक्टूबर के महीने के दौरान, विभिन्न विज्ञान मंच, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, क्लिनिक, कैंसर संस्थान, आदि विभिन्न जानकारी पैम्फलेट और शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्तन कैंसर के लक्षणों के बारे में जानकारी प्रसारित करते हैं। हालांकि लक्षण एक महिला से दूसरी महिला तक भिन्न हो सकते हैं, कुछ सबसे सामान्य चेतावनी लक्षण हैं:

  • एक या दोनों स्तनों में सूजन, लालिमा या दर्द।
  • स्तन का आकार बढ़ना या आकार में परिवर्तन होना।
  • निपल्स के रंग में बदलाव.
  • उलटा निपल.
  • निपल्स से तरल पदार्थ निकलना।
  • स्तन के अंदर गांठें महसूस हुईं।

स्तन कैंसर के कारण

  • महिलाएं पुरुषों की तुलना में स्तन कैंसर के विकसित होने के अधिक संभावित हैं।
  • विरस्त बदले हुए जीन जैसे कि जीन 1 (BRCA 1) और जीन 2 (BRCA 2) रिस्क बढ़ाते हैं।
  • यदि एक स्तन पहले से प्रभावित होता है, तो यह दूसरे स्तन में कैंसर विकसित होने के रिस्क को बढ़ा देता है।
  • विकिरण उपचार भी कैंसर का कारण बन सकते हैं।
  • मोटापा भी स्तन कैंसर के संभावना को बढ़ाता है।
  • मासिक धर्म या पौवानपुस्तक बहुत जल्दी या बड़ी आयु पर भी कैंसर विकसित हो सकता है।
  • देरी से गर्भावस्था भी महिलाओं में कैंसर का कारण बन सकती है।
  • शराब का सेवन भी महिलाओं को स्तन में ट्यूमर विकसित होने के लिए अधिक खतरा में डालता है।
  • हार्मोन प्रतिस्थापन थेरेपी लेने वाली महिलाएं जो उच्च रिस्क पर हैं।

स्तन कैंसर का उपचार

  • मैस्टेक्टोमी: यह स्तन की देखभाल उपचार का हिस्सा है। यह एक सर्जरी है जिसे सर्जन बुढ़ापे के स्तर की कैंसर की जांच करने के बाद सुझाव देते हैं। इसमें पूरे प्रभावित स्तन को हटा दिया जाता है। ताकि यह भी कैंसर को दूसरे स्तन या शरीर के बाकी हिस्सों में फैलने की संभावना को कम करे।
  • स्तन-संरक्षण सर्जरी: इस उपचार के तहत, केवल स्तन के प्रभावित हिस्सा को सर्जरी के द्वारा हटाया जाता है। इस सर्जरी का उद्देश्य कैंसर को हटाना है और केवल आसपास के सामान्य ऊतकों को बचाना है और बाकी स्तन को संरक्षित रखना है।
  • रेडिएशन थेरेपी: रेडिएशन थेरेपी सर्जरी के बाद ओंकोलॉजिस्टों की सिफारिश होती है। रेडिएशन की आवश्यकता इस पर निर्भर करती है कि कैंसर केवल स्तन में ही फैला है या शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुँच गया है। रेडिएशन के उपयोग से कैंसर को नष्ट करने में मदद करने वाले उच्च ऊर्जा के रे का उपयोग होता है।
  • केमोथेरेपी: केमोथेरेपी में सर्जरी के बाद कैंसर को नष्ट करने के लिए एंटी-कैंसर दवाइयाँ शरीर में इंजेक्ट की जाती हैं। सभी महिलाएं को केमोथेरेपी की आवश्यकता नहीं होती। यह सर्जरी से पहले और सर्जरी के बाद ओंकोलॉजिस्टों की सिफारिश के रूप में की जा सकती है। सर्जरी से पहले, डॉक्टर सहायक एंटी-कैंसर दवाओं की मदद से ट्यूमर को छोटा करने का प्रयास करते हैं। ताकि सर्जरी कठिनाइयों कम हो। सर्जरी के बाद, यह सर्जरी के बाद शेष बच सकते हैं, उन कैंसर को मारने के लिए किया जाता है।

स्तन कैंसर जागरूकता माह का इतिहास

स्तन कैंसर जागरूकता माह को शुरुआती 1980 के दशक में स्थापित किया गया था ताकि स्तन कैंसर की जागरूकता, प्रारंभिक पकड़, और इस बीमारी से प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों के समर्थन को बढ़ावा मिल सके। तब से यह एक वैश्विक आंदोलन बन गया है जिसने स्तन कैंसर के रोगियों के लिए जागरूकता और बेहतर परिणामों के लिए सहयोग करने में योगदान किया है।

7 अक्टूबर:- जाने कब और क्यों विश्व कपास दिवस (वर्ल्ड कॉटन डे) 2023 मनाया जाता है? उद्देश्य, इतिहास, महत्व, थीम – World Cotton Day in HindiList of Important Days in October 2023 – अक्टूबर महत्वपूर्ण दिवस (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय)
Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *