Current Affairs in Hindi – 31 December 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “31 दिसम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘31 December 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. चीन की अदालत ने एक वैज्ञानिक को गैर कानूनी तरीके से डॉक्टरी उपचार करने का दोषी करार देते हुए कितने वर्ष की सजा की है?
क. तीन साल
ख. पांच साल
ग. सात साल
घ. दस साल

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. तीन साल - चीन की अदालत ने एक वैज्ञानिक को गैर कानूनी तरीके से डॉक्टरी उपचार (जीन एडिटिंग) करने का दोषी करार देते हुए 3 वर्ष की सजा देने की घोषणा की है. डॉक्टर पर आरोप है की उसने पहली बार शिशुओं के जीन को संशोधित किया है.

प्रश्‍न 2. नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच कितने दिनों तक अंतरिक्ष में रहकर सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला बन गई हैं?
क. 50 दिनों
ख. 120 दिनों
ग. 215 दिनों
घ. 288 दिनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 288 दिनों - नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच 288 दिनों तक अंतरिक्ष में रहकर सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला बन गई हैं. उन्होंने नासा की ही अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिट्सन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

प्रश्‍न 3. यूएई में मशहूर भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता नजर नंदी का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
क. 55 वर्ष
ख. 66 वर्ष
ग. 77 वर्ष
घ. 89 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 55 वर्ष - संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने सामुदायिक कार्यो के लिए मशहूर भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता नजर नंदी का हाल ही में 55 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे यूएई में मुश्किल में घिरे भारतीयों की मदद को हमेशा तत्पर रहते थे.

प्रश्‍न 4. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के कौन से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पहले - सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे वे तीनों सेनाओं और सरकार के बीच समन्वयक की भूमिका निभाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 15 अगस्त को इस पद का ऐलान किया था.

प्रश्‍न 5. भारतीय नौसेना ने जासूसी से बचने के लिए कर्मचारियों के लिए किसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है?
क. गूगल
ख. फेसबुक
ग. माइक्रोसॉफ्ट
घ. कैलकुलेटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. फेसबुक - भारतीय नौसेना ने जासूसी से बचने के लिए कर्मचारियों के लिए फेसबुक इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही नौसैनिक मैसेजिंग ऐप के साथ नेटवर्किंग और ब्लॉगिंग ऐप, कंटेंट शेयरिंग, होस्टिंग और ई-कॉमर्स वेबसाइट भी नहीं खोल पाएंगे.

प्रश्‍न 6. मैनचेस्टर सिटी क्लब के पेप गार्डियोला प्रीमियर लीग में सबसे तेज कितने मुकाबले जीतने वाले मैनेजर बन गए है?
क. 50
ख. 100
ग. 150
घ. 200

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 100 - मैनचेस्टर सिटी क्लब के पेप गार्डियोला प्रीमियर लीग में सबसे तेज 100 मुकाबले जीतने वाले मैनेजर बन गए है. उन्होंने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए सिर्फ 134 मैच लिए है जबकि लिस्ट में दूसरे स्थान पर जोस मॉरिन्हो हैं जिन्होंने 142वें मुकाबले में 100 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था.

प्रश्‍न 7. हाल ही में किसने जनवरी 2020 से रूपे कार्ड और यूपीआई के जरिए लेन-देन पर एमडीआर शुल्क नहीं लगाने की घोषणा की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. आरबीआई
ग. पेटीएम
घ. निर्मला सीतारमण

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. निर्मला सीतारमण - केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में जनवरी 2020 से रूपे कार्ड और यूपीआई के जरिए लेन-देन पर एमडीआर शुल्क नहीं लगाने की घोषणा की है इस घोषणा से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्‍न 8. भारतीय टीम को अंडर-19 का वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी मनजोत कालरा पर कितने साल का बैन लगाया गया है?
क. एक साल
ख. दो साल
ग. तीन साल
घ. चार साल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. दो साल - भारतीय टीम को शतक बनाकर अंडर-19 का वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी मनजोत कालरा पर दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ ने दो साल का बैन लगाया है. उन पर उम्र की धोखाधड़ी के चलते दो साल के लिए एज ग्रुट टूर्नामेंट्स से बाहर कर दिया है.

प्रश्‍न 9. वीरेंद्र शर्मा किस राज्य के पहले अंपायर बन गए है जिन्हें आईसीसी अंपायर के पैनल के लिए चयनित किया गया है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. हिमाचल प्रदेश
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. हिमाचल प्रदेश - वीरेंद्र शर्मा हिमाचल प्रदेश राज्य के पहले अंपायर बन गए है जिन्हें आईसीसी अंपायर के पैनल के लिए चयनित किया गया है. वे इस वर्ष बीसीसीआई की ओर से आईसीसी अंपायर्स पैनल के लिए चयनित होने वाले इकलौते अंपायर हैं.

प्रश्‍न 10. इनमे से किस गेंदबाज ने वर्ष 2019 में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है?
क. स्टुअर्ट ब्रॉड
ख. पैट कमिंस
ग. मोहमद शमी
घ. मिचेल स्टार्क

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. पैट कमिंस - ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने वर्ष 2019 में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है. इस वर्ष पैट कमिंस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तीनों फॉर्मेट में 99 विकेट लिए है जबकि दुसरे स्थान पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी मिचेल स्टार्क के साथ संयुक्त रूप से रहे है.

Leave a Comment