Current Affairs

6 मार्च 2024 करंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर

6 March 2024 Current Affairs Questions and Answers in Hindi

Current Affairs in Hindi: यहाँ भारत और विदेश से सम्बंधित ‘6 मार्च 2024 करंट अफेयर्स’ के सबाल और जबाब‘ हिंदी मे (Current Affairs Questions and Answers in Hindi) प्रकाशित किए गए है। सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘6 March 2024 Current Affairs hindi‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

पढ़ें: 6 मार्च भारत और विश्व की ऐतिहासक घटनाएँ

निम्न में से किस राज्य के कटक की प्रसिद्ध चांदी तारकशी को भौगोलिक संकेतक (GI) टैग दिया गया है?
क. केरल
ख. गुजरात’
ग. महाराष्ट्र
घ. ओडिशा
उत्तर: ओडिशा – ओडिशा के कटक की प्रसिद्ध चांदी तारकशी को भौगोलिक संकेतक (GI) टैग दिया गया है. ओडिशा राज्य सहकारी हस्तशिल्प निगम लिमिटेड (उत्कलिका) ने 1 जुलाई, 2021 को प्रसिद्ध चांदी तारकशी के लिए GI टैग का अनुरोध करते हुए आवेदन दिया था.

विश्व के प्रसिद्ध गोल्फर टाइगर वुड्स को किस देश का प्रसिद्ध सम्मान बॉब जोन्स पुरस्कार के लिए चुना गया है?
क. जापान
ख. चीन
ग. अमेरिका
घ. फ्रांस
उत्तर: अमेरिका – विश्व के प्रसिद्ध गोल्फर टाइगर वुड्स को अमेरिका की अमेरिकी गोल्फ एसोसिएशन (USGA) के सर्वोच्च सम्मान बॉब जोन्स पुरस्कार के लिए चुना गया है. वुड्स ने पीजीए टूर में 82 जीत प्राप्त कीं, जिनमें 15 बड़ी जीत शामिल हैं। वुड्स 9 बार के USGA चैंपियन हैं.

भारत और एशिया के पहले राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (NDRC) का उद्घाटन किस विश्वविद्यालय परिसर में गंगा नदी के तट किया गया है?
क. दिल्ली विश्वविद्यालय
ख. पुणे विश्वविद्यालय
ग. जम्मू विश्वविद्यालय
घ. पटना विश्वविद्यालय
उत्तर: पटना विश्वविद्यालय – पटना विश्वविद्यालय के परिसर में गंगा नदी के तट पर बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 4 मार्च, 2024 को भारत और एशिया के पहले राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (NDRC) का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य गंगा डॉल्फिन का व्यापक अध्ययन करने में वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की सहायता करना है.

निम्न में से की विभाग ने टेलीकॉम यूजर्स के लिए धोखाधड़ी या स्पैम कॉल करने वालों की रिपोर्ट करने के लिए एक प्लेटफॉर्म चक्षु लॉन्च किया है?
क. शिक्षा विभाग
ख. जनजातीय विभाग
ग. दूरसंचार विभाग
घ. निति आयोग
उत्तर: दूरसंचार विभाग -दूरसंचार विभाग ने हाल ही में टेलीकॉम यूजर्स के लिए धोखाधड़ी या स्पैम कॉल करने वालों की रिपोर्ट करने के लिए एक प्लेटफॉर्म चक्षु लॉन्च किया है. इसका उद्देश्य नागरिकों को “संदिग्ध और फ्रॉड कम्युनिकेशन की सक्रिय रूप से रिपोर्ट करने” की अनुमति देना है.

निम्न में से कौन सा देश गर्भपात को संवैधानिक अधिकार घोषित करने वाला पहला विश्व का पहला देश बन गया है?
क. चेक
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. फ्रांस
ख. भारत
उत्तर: फ्रांस – महिलाओं को गर्भपात (अबॉर्शन) का संवैधानिक अधिकार देने वाला फ्रांस विश्व का पहला देश बन गया है। फ्रांस के संविधान में गर्भपात के अधिकार को शामिल किया गया है.इस मतदान के पक्ष में 780 वोट पड़े, वहीं इसके विरोध में सिर्फ 72 वोट ही पड़े है.

पढ़ें: 5 March 2024 Current Affairs in Hindi

Gk Section
Gksection.com यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, आईबीपीएस, आईएएस, एनटीएसई, सीएलएटी, रेलवे, एनडीए, सीडीएस, न्यायपालिका, यूपीपीएससी, आरपीएससी, जीपीएससी, एमपीएससी के लिए जीके (सामान्य ज्ञान), करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन के लिए भारत की शीर्ष वेबसाइट में से एक है। यह पोर्टल एमपीपीएससी और भारत के अन्य राज्यों की सिविल सेवा/सरकारी नौकरी भर्ती परीक्षाएं सम्बंधित लेटेस्ट अपडेट प्रकाशित करता है।
https://www.gksection.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *